देश

PM Modi Australia visit last day : ब्रिसबेन में भारत का एक नया वाणिज्य दूतावास खोला जाएगा : मोदी

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय मूल के 20 हजार से ज्यादा लोगों को संबोधित किया

India News (इंडिया न्यूज़), PM Modi Australia visit last day, सिडनी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आस्ट्रेलिया दौरे का आज अंतिम दिन है। पिछले कल उन्होंने आॅस्ट्रेलिया के कुडोस बैंक एरिना में भारतीय मूल के 20 हजार से ज्यादा लोगों को संबोधित किया। उनके साथ आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज भी थे और उन्होंने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। मोदी ने अपने संबोधन में कहा, आज मैं आपके बीच आया हूं तो मैं एक घोषणा करने जा रहा हूं। ब्रिसबेन में भारतीय समुदाय की बहुत समय से जो मांग थी, अब उसे पूरा किया जाएगा। जल्द ही ब्रिसबेन में भारत का एक नया वाणिज्य दूतावास खोला जाएगा।

पीएम मोदी मेरे अच्छे दोस्त : अल्बनीज

अल्बनीज ने मोदी की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा, पीएम मोदी मेरे अच्छे दोस्त हैं और हम दोनों देश के लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर रिश्तों को और मजबूत करेंगे। अल्बनीज ने कहा, आखिरी बार मैंने इस मंच पर ब्रूस स्प्रिंगस्टीन को देखा था, लेकिन उनका स्वागत पीएम मोदी की तरह नहीं किया गया था। प्रधानमंत्री मोदी बॉस हैं।

मोदी ने भारत को मदर आफ डेमोक्रेसी बताया

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में भारत को मदर आॅफ डेमोक्रेसी बताया, यानी भारत लोकतंत्र की जननी है। उन्होंने कहा, भारत हजारों वर्षों की जीवंत सभ्यता है। हमने समय के अनुसार खुद को ढाला है, लेकिन अपने मूल सिद्धांतों, बुनियादी बातों पर हमेशा टिके रहे हैं। पूरी दुनिया हमारे लिए एक परिवार है। पीएम ने कहा, भारत-आॅस्ट्रेलिया का रिश्ता भरोसे और सम्मान पर टिका है। उन्होंने कहा, मैंने पिछले दौरे के दौरान 2014 में वादा किया था कि आॅस्ट्रेलिया को फिर किसी भारतीय पीएम के लिए 28 साल इंतजार नहीं करना पड़ेगा। आज सिडनी में, इस एरिना में, मैं फिर हाजिर हूं और मैं अकेला नहीं आया हूं। प्रधानमंत्री अल्बनीज भी मेरे साथ आए हैं।

भारत को विकसित बनाने के लिए लगातार काम कर रहे

पीएम मोदी ने कहा, भारत के पास सामर्थ्य की कमी नहीं है। संसाधनों की भी कमी नहीं है। हम भारत को विकसित बनाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। आज दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे युवा टैलेंट फैक्ट्री भारत में है। मोदी ने कहा, आज भारत दुनिया में नंबर एक स्मार्टफोन डेटा उपभोक्ता है। अगले 25 साल में विकसित होने के लक्ष्य के साथ जो देश आगे बढ़ रहा है, वो देश भारत है। भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था है। आज आईएमएफ भी भारत को वैश्विक अर्थव्यवस्था का उज्ज्वल बिन्दु मानता है। वर्ल्ड बैंक का विश्वास है कि ग्लोबल हेडविंड्स को अगर कोई चुनौती दे रहा है तो वो भारत है।

मोदी का स्वागत पारंपरिक ‘स्मोकिंग सेरेमनी’ से स्वागत

पीएम मोदी का कुडोस बैंक एरिना पारंपरिक ‘स्मोकिंग सेरेमनी’ से स्वागत किया गया, जिसकी चर्चा हर तरफ है। दरअसल आॅस्ट्रेलिया में किसी भी महत्वपूर्ण या शुभ कार्यक्रम की शुरुआत स्मोकिंग सेरेमनी से की जाती है। यह यहां का एक पारंपरिक रिवाज है। इस रिवाज में स्थानीय पौधों की पत्तियों (औषधीय) से धुआं किया जाता है।

इस औषधीय धुएं को लेकर मान्यता है कि इससे आध्यात्मिक और शारीरिक शुद्धि होती है। ऐसी मान्यता है कि स्मोकिंग सेरेमनी से बुरी आत्माओं को दूर किया जा सकता है। पहले इसे बच्चे के जन्म या दीक्षा, धार्मिक कार्यक्रमों के वक्त किया जाता था। अब विदेशी मेहमानों के स्वागत के दौरान भी स्मोकिंग सेरेमनी की जाती है। इस सेरेमनी को अक्सर आदिवासी समुदाय के किसी सदस्य द्वारा किया जाता है।

मोदी संग लोगों में मची सेल्फी लेने की होड़

पीएम मोदी को देख लोग ‘भारत माता की जय’, ‘वंदे मातरम’ और ‘मोदी, मोदी’ के नारे लगा रहे थे। जब पीएम मोदी लोगों के बीच आए तो लोग उनके संग सेल्फी लेने उमड़ पड़े। मोदी लोगों से हाथ मिलाया और उनकी डायरी में आॅटोग्राफ भी दिया। जो लोग दूर थे पीएम को देखकर मोदी मोदी के नारे लगा रहे थे, इस दौरान पीएम मोदी ने दोनों हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Harpreet Singh

Share
Published by
Harpreet Singh

Recent Posts

Illegal Colonies: बुलडोजर का बड़ा एक्शन, 7 अवैध कॉलोनियों को किया ध्वस्त

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Illegal Colonies: गुरुग्राम में अवैध कॉलोनियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई…

3 mins ago

Stubble Burning: सरकार की सख्ती के बाद घटे पराली जलाने के मामले, इस क्षेत्र में किसानों पर हुए नए FIR

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Stubble Burning: हरियाणा में प्रदूषण की समस्या लगातार बढ़ती जा…

12 mins ago

Resolution Camp: समाधान शिविर में नहीं किया सही से काम, गुरुग्राम में अधिकारियों की लापरवाही पर उठाया गया बड़ा कदम

हरियाणा में नायब सरकार की तरफ से लोगों की समस्याओं का समाधान निकालने के लिए…

12 mins ago

CM Saini: ‘पराली न जलाने पर किसानों को दे रही…’, CM सैनी का पराली जलाने पर बड़ा बयान

India News Haryana (इंडिया न्यूज), CM Saini: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने घोषणा…

1 hour ago