होम / Agniveer First Batch : प्रधानमंत्री ने अग्निवीरों के पहले जत्थे को दी बधाई, बोले- मिलेगा नया अनुभव

Agniveer First Batch : प्रधानमंत्री ने अग्निवीरों के पहले जत्थे को दी बधाई, बोले- मिलेगा नया अनुभव

• LAST UPDATED : January 16, 2023

इंडिया न्यूज, New Delhi (Agniveer First Batch) : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अग्निवीरों के पहले जत्थे को आज संबोधित किया। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को उन्हें अग्रणी अग्निपथ योजना के अग्रदूत होने पर बधाई दी। प्रधानमंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह परिवर्तनकारी योजना हमारे सशस्त्र बलों को मजबूत करने और उन्हें आने वाली चुनौतियों के लिए भविष्य के लिए तैयार करने में एक गेम चेंजर होगी। पिछले साल 14 जून को अग्निपथ योजना घोषित की गई थी

मोदी ने अग्निवीरों से कहा कि साढ़े 17 साल से 21 साल के बीच के युवाओं को 4 साल के लिए भर्ती करना और उनमें से 25% को 15 साल तक बनाए रखने का प्रावधान है। इसके लिए 10वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र आवेदन कर सकेंगे। इस साल 46 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी। सेवा समाप्त होने पर सेवा निधि पैकेज के तहत 11.71 लाख रुपए दिए जाएंगे

सशस्त्र बलों को और अधिक युवा और तकनीक-प्रेमी बनाएंगे : मोदी

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए, पहला बैच जिसने अपना बुनियादी प्रशिक्षण शुरू कर दिया है, पीएम मोदी ने पुष्टि की कि युवा अग्निवीर सशस्त्र बलों को और अधिक युवा और तकनीक-प्रेमी बनाएंगे। अग्निवीरों की क्षमता की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि उनकी भावना सशस्त्र बलों की बहादुरी को दर्शाती है जिसने हमेशा राष्ट्र के झंडे को ऊंचा रखा है। उन्होंने कहा कि इस अवसर से उन्हें जो अनुभव प्राप्त होगा, वह जीवनभर के लिए गौरव का स्रोत होगा।

नया भारत नए जोश से भरा हुआ

प्रधान मंत्री ने कहा कि नया भारत नए जोश से भरा हुआ है, और हमारे सशस्त्र बलों को आधुनिक बनाने के साथ-साथ उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास चल रहे हैं।” उन्होंने कहा कि 21वीं सदी में युद्ध लड़ने का तरीका बदल रहा है।

उन्होंने कहा, अग्निवीर आने वाले समय में हमारे सशस्त्र बलों में अग्रणी भूमिका निभाएंगे।”
प्रधानमंत्री ने यह भी बताया कि कैसे अग्निपथ योजना महिलाओं को और सशक्त बनाएगी। उन्होंने सियाचिन में तैनात महिला सैनिकों और आधुनिक लड़ाकू विमानों को चलाने वाली महिलाओं का उदाहरण देते हुए यह भी याद किया कि कैसे महिलाएं विभिन्न मोर्चों पर सशस्त्र बलों का नेतृत्व कर रही हैं।

अग्निवीरों को मिलेगा एक नया अनुभव

मोदी ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में पोस्टिंग से अग्निवीरों को विविध अनुभव प्राप्त करने का अवसर मिलेगा और उन्हें विभिन्न भाषाओं और विभिन्न संस्कृतियों और जीवन जीने के तरीकों को सीखने का प्रयास करना चाहिए। टीमवर्क और नेतृत्व कौशल का सम्मान उनके व्यक्तित्व में एक नया आयाम जोड़ देगा। उन्होंने अग्निवीरों को नई चीजें सीखने के लिए उत्सुक रहने के साथ-साथ अपनी पसंद के क्षेत्रों में अपने कौशल को बेहतर बनाने पर काम करने का आह्वान किया।”

ये भी पढ़ें : Ram Rahim Parole : डेरामुखी ने पैरोल को लेकर फिर दाखिल की अर्जी

ये भी पढ़ें : Haryana Weather : हिसार का बालसमंद प्रदेश में सबसे ठंडा, तापमान माइनस में

ये भी पढ़ें : India Coronavirus : देशभर में थमता नजर आ रहा कोरोना, आज मात्र इतने केस

ये भी पढ़ें : Nepal Plane Crash VIDEO : नेपाल प्लेन क्रैश का वीडियो आया सामने, 5 भारतीय भी बने अकाल मौत का ग्रास

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox