होम / PM Modi : शहीद शांतिरक्षकों के लिए स्मारक दीवार के प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र में मंजूरी पर मोदी ने जताई खुशी

PM Modi : शहीद शांतिरक्षकों के लिए स्मारक दीवार के प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र में मंजूरी पर मोदी ने जताई खुशी

• LAST UPDATED : June 15, 2023

India News (इंडिया न्यूज), PM Modi, नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शहीद शांतिरक्षकों के लिए नई स्मारक दीवार स्थापित करने के भारत के प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में स्वीकार किए जाने पर बृहस्पतिवार को खुशी जताई। उन्होंने इस प्रस्ताव का समर्थन करने वाले सभी देशों का आभार भी जताया।मोदी ने कहा कि यूएनजीए में पारित प्रस्ताव को रिकॉर्ड 190 देशों ने सह-प्रायोजित किया।

प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, “मुझे खुशी है कि शहीद शांतिरक्षकों के लिए एक नई स्मारक दीवार स्थापित करने संबंधी प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र महासभा में पारित हो गया है। प्रस्ताव को रिकॉर्ड 190 देशों ने सह-प्रायोजित किया। समर्थन के लिए आप सभी का आभारी हूं। प्रस्ताव में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक उपयुक्त और प्रमुख स्थान पर शहीद शांतिरक्षकों की स्मृति का सम्मान करने के लिए एक स्मारक दीवार तैयार करने की सदस्य देशों की पहल का स्वागत किया गया। इस पहल में सर्वोच्च बलिदान देने वाले शांतिरक्षकों के नाम दर्ज किया जाना भी शामिल है।

विश्व निकाय में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘मेमोरियल वॉल फॉर फॉलन यूनाइटेड नेशन्स पीसकीपर्स’ नामक मसौदा प्रस्ताव पेश किया था। संयुक्त राष्ट्र के करीब 190 सदस्य देशों द्वारा सह-प्रायोजित इस प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित किया गया। प्रस्ताव पेश करते हुए कंबोज ने कहा था कि स्मारक दीवार इस बात का प्रमाण होगी कि संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों को कितना महत्व देता है। उन्होंने कहा कि यह स्मारक दीवार लोगों को न केवल शहीदों के बलिदान की याद दिलाएगी, बल्कि ‘‘हमारे फैसलों के लिए चुकाई गई असली कीमत का भी लगातार स्मरण कराएगी।’’

यह भी पढ़ें : Cyclone Biparjoy Effect on Haryana : बिपरजॉय का प्रदेश के कई जिलों में रहेगा असर

यह भी पढ़ें : Haryana Youth Shot Dead In America : हरियाणा के युवक का अमेरिका में मर्डर

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox