होम / PM Modi Foreign Visit : प्रधानममंत्री आज ब्रुनेई और सिंगापुर के लिए हुए रवाना

PM Modi Foreign Visit : प्रधानममंत्री आज ब्रुनेई और सिंगापुर के लिए हुए रवाना

• LAST UPDATED : September 3, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), PM Modi Foreign Visit :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सिंगापुर और ब्रुनेई के तीन दिन के दौरे पर रवाना होंगे। विदेश मंत्रालय के सचिव-पूर्व जयदीप मजूमदार ने यह जानकारी दी है। उन्होंने सोमवार को बताया कि पीएम मोदी ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हसनल बोलकिया के निमंत्रण पर 3 और 4 सितंबर को वहां होंगे। उन्होंने कहा कि यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की ब्रुनेई की पहली द्विपक्षीय यात्रा होगी।

PM Modi Foreign Visit : ब्रुनेई के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं पर होगी चर्चा

पीएम मोदी ब्रुनेई के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं पर चर्चा करेंगे। साथ ही वह ब्रुनेई के साथ सहयोग के नए क्षेत्रों के अवसर भी तलाशेंगे। भारत ब्रुनेई के साथ मधुर और मैत्रीपूर्ण संबंध साझा करता है और इनमें व्यापार, रक्षा, ऊर्जा, निवेश, क्षमता निर्माण, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य, संस्कृति व लोगों के बीच परस्पर तालमेल जैसे कई क्षेत्र शामिल हैं। ूने कहा कि ब्रुनेई भारत की ‘एक्ट ईस्ट’ नीति और हिंद-प्रशांत के लिए उसके दृष्टिकोण में एक महत्वपूर्ण साझीदार है।

दौरे के दूसरे चरण में भारत-सिंगापुर रणनीतिक साझेदारी की प्रगति की समीक्षा करेंगे

जयदीप मजूमदार ने के मुताबिक पीएम मोदी अपने दौरे के दूसरे चरण में, सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग के निमंत्रण पर 4 और 5 सितंबर को वहां के दौरे पर रहेंगे। दोनों नेता भारत-सिंगापुर रणनीतिक साझेदारी की प्रगति की समीक्षा करेंगे और आपसी हित के क्षेत्रीय व वैश्विक मुद्दों पर विचार विमर्श करेंगे। सिंगापुर आसियान में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझीदार है और यह प्रत्यक्ष विदेशी निवेश का प्रमुख स्रोत है।

यह भी पढ़ें : Vaishno Devi Landslide : वैष्णो देवी के पैदल मार्ग पर हुई लैंडस्लाइड, दो श्रद्धालुओं की मौत

यह भी पढ़ें : Wayanad Landslides Death LIVE Updates : भूस्खलन से मरने वालों की संख्या 150 से पार

यह भी पढ़ें : Kerala Wayanad Landslide Live : बारिश और भूस्खलन में 63 लोगों की मौत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox