Categories: देश

Aero India 2023 : पीएम मोदी बोले- यह सिर्फ शो नहीं, भारत की ताकत

इंडिया न्यूज, Bangalore (Aero India 2023) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को बेंगलुरु में एशिया के सबसे बड़े एयरो शो एयरो इंडिया 2023 के 14वें संस्करण का उद्घाटन किया। भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने मेगा एयर शो के उद्घाटन समारोह में फ्लाईपास्ट के दौरान गुरुकुल फॉर्मेशन का नेतृत्व किया। पांच दिवसीय कार्यक्रम स्वदेशी उपकरणों/प्रौद्योगिकियों को प्रदर्शित करने और विदेशी कंपनियों के साथ साझेदारी बनाने पर केंद्रित होगा। यहां पीएम ने कहा कि एयरो इंडिया सिर्फ एक शो नहीं है, बल्कि यह भारत की ताकत है।

एयरो इंडिया 2023 का विषय “द रनवे टू ए बिलियन अपॉर्चुनिटीज”

प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, एयरो इंडिया 2023 का विषय “द रनवे टू ए बिलियन अपॉर्चुनिटीज” है। यह आयोजन वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में घरेलू एमएसएमई और स्टार्ट-अप को एकीकृत करने में भी मदद करेगा और सह-विकास और सह-उत्पादन के लिए साझेदारी सहित विदेशी निवेश आकर्षित करेगा।

आज का भारत तेज सोचता है

इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री ने यह भी कहा है कि अमृतकाल का भारत एक फाइटर पायलट की तरह लगातार प्रगति की ओर अग्रसर हो रहा है। वहीं आज का भारत तेज सोचता है, दूर की सोचता है व तुरंत फैसले लेता है। वहीं मैं यह भी कहना चाहुंगा कि भारत की रफ़्तार चाहे जितनी तेज हो परंतु वह हमेशा जमीन से भी जुड़ा रहता है।

80 से अधिक देशों ने भाग लिया

एयरो इंडिया 2023 में 80 से अधिक देशों ने भाग लिया। लगभग 30 देशों के मंत्रियों और वैश्विक और भारतीय ओईएम के 65 सीईओ के एयरो इंडिया 2023 में भाग लेने की संभावना है। एयरो इंडिया 2023 प्रदर्शनी में लगभग 100 विदेशी और 700 भारतीय कंपनियों सहित 800 से अधिक रक्षा कंपनियों की भागीदारी देखी गई। प्रदर्शनी में भाग लेने वाली भारतीय कंपनियों में एमएसएमई और स्टार्ट-अप शामिल हैं, जो देश में विशिष्ट प्रौद्योगिकियों की उन्नति, और एयरोस्पेस और रक्षा क्षमताओं में वृद्धि का प्रदर्शन करेंगे।
एयरो इंडिया 2023 में प्रमुख प्रदर्शकों में एयरबस, बोइंग, डसॉल्ट एविएशन, लॉकहीड मार्टिन, इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्री, ब्रह्मोस एयरोस्पेस, आर्मी एविएशन, एचसी रोबोटिक्स, SAAB, Safran, Rolls Royce, Larsen and Toubro, Bharat Forge Limited, Hindustan Aeronautics Limited (HAL) शामिल हैं।
पांच दिवसीय कार्यक्रम एयरोस्पेस और रक्षा क्षमताओं में भारत की वृद्धि को प्रदर्शित करके एक मजबूत और आत्मनिर्भर ‘नए भारत’ के उदय को प्रसारित करेगा।

यह भी पढ़ें : Turkey-Syria Earthquake Deaths Update : तुर्की-सीरिया में 34000 से ज्यादा मौतें

Connect With Us : Twitter, Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Shamsher Singh Gogi: ‘शुरू से ही पार्टी के अंदर था भीतरघात’, भूपेंद्र हुड्डा पर गरजे शमशेर सिंह गोगी

हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली हार के बाद पार्टी के ही नेता सवाल…

8 mins ago

Rape Convict Jailed : नाबालिग को शादी की नीयत से बहला-फुसलाकर भगा ले जाने और रेप के दोषी को 20 साल की कैद 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Rape Convict Jailed  : पानीपत ए.एस.जे. सुखप्रीत सिंह की फास्ट…

10 hours ago

International Mental Health Day पर हिपा गुरुग्राम में हुआ राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन

जीवन को जीने का होना चाहिए अलग अंदाज, नहीं करना चाहिए दिखावा "कार्यस्थल पर मानसिक…

11 hours ago