होम / PM Modi inaugurates Bundelkhand Expressway: बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का पीएम ने किया लोकार्पण

PM Modi inaugurates Bundelkhand Expressway: बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का पीएम ने किया लोकार्पण

• LAST UPDATED : July 16, 2022

इंडिया न्यूज, Uttar Pradesh News (PM Modi inaugurates Bundelkhand Expressway) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शनिवार को उत्तरप्रदेश के बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का लोकार्पण किया। इस दौरान पीएम ने कहा कि पहले यूपी की कनेक्टिविटी बहुत ज्यादा खराब थी। लेकिन यहां के सीएम योगी ने यूपी की तस्वीर ही बदल दी। वहीं इस दौरान पीएम मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के लिए लोगों को बधाई दी। पीएम ने कहा कि चित्रकूट से लेकर इटावा तक 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से 7 जिलों का कायाकल्प होगा। इससे चित्रकूट, महोबा, बांदा, जालौन, औरैया, हमीरपुर और इटावा जिले सीधे आपस में जुड़ सकेंगे। बता दें कि इस एक्सप्रेसवे पर लगभग 14850 करोड़ रुपए की लागत आई है। PM Modi inaugurates Bundelkhand Expressway

PM Modi inaugurates Bundelkhand Expressway

PM Modi inaugurates Bundelkhand Expressway

मार्यादा और इरादा से चल रहा देश

प्रधानमंत्री ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि पहले कि सरकार के समय यूपी में हर साल औसतन 50 किमी रेल लाइन का दोहरीकरण होता था लेकिन आज औसतन का काम 200 किमी का काम हो रहा है। 2014 से पहले यूपी में सिर्फ 11 हजार कामन सर्विस सेंटर थे, आज यूपी में एक लाख तीस हजार से ज्यादा कामन सर्विस सेंटर काम कर रहे हैं।

एक्सप्रेसवे की शुरुआत से यह होगा मुख्य फायदा (PM Modi inaugurates Bundelkhand Expressway)

एक्सप्रेसवे की शुुरुआत के साथ ही चित्रकूट से दिल्ली तक 630 किलोमीटर की दूरी मात्र 6 से 7 घंटे में ही पूरी हो सकेगी। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे के माध्यम से दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के साथ जुड़ जाएगा। एक्सप्रेसवे बनने के बाद बुंदेलखंड का औद्योगिक और आर्थिक विकास का रास्ता भी खुलेगा।

Bundelkhand Expressway

Bundelkhand Expressway

औद्योगिक कॉरिडोेर से उपलब्ध होंगे रोजगार के अवसर

यह बता दें कि बांदा और जालौन में एक्सप्रेसवे के किनारे औद्योगिक कॉरिडोर भी बनाया जा रहा है, जिस कारण इन दोनों जिलों के अलावा आसपास के जिलों के लोगों को भी रोजगार के अवसर मिल सकेंगे। बुंदेलखंड में प्रस्तावित डिफेंस कॉरिडोर को भी एक्सप्रेसवे का लाभ मिलेगा। माल का आवागमन सुगम हो सकेगा।

एक्सप्रेसवे पर रहेगी कड़ी सुरक्षा

इसमें कोई शक नहीं कि यह एक्सप्रेसवे पर काफी सुरक्षा रहेगी। इसमें चलने वाले वाहनों की सुरक्षा की दृष्टि से 6 पुलिस उपाधीक्षक सहित 128 पुलिस जवानों को तैनात किया गया है। साथ में 12 इनोवा वाहन लगाए गए हैं। यह 24 घंटे यहां से गुजरने वाले वाहनों पर निगाह रखेंगे।

फरवरी 2020 में किया गया था एक्सप्रेसवे का शिलान्यास

आपको यह भी जानकारी दे दें कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरवरी 2020 में इसका शिलान्यास किया था। निर्माण एजेंसी यूपीडा ने कोरोना काल के बावजूद 28 माह में एक्सप्रेसवे को लक्ष्य से 8 माह पहले ही तैयार कर दिया था जोकि अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। इस एक्सप्रेसवे में 4 रेलवे ओवर ब्रिज, 266 छोटे पुल, 14 बड़े पुल, 18 फ्लाइओवर, 13 टोल प्लाजा और 7 रैंप प्लाजा हैं।

यह भी पढ़ें : Amarnath Yatra 2022 : जानिये अभी तक इतने श्रद्धालु कर चुके बर्फानी बाबा के दर्शन, हरियाणा के एक श्रद्धालु ने तोड़ा दम

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox