होम / PM Modi Japan Visit Live Updates : प्रधानमंत्री मोदी ने जापानी समकक्ष किशिदा से वार्ता की

PM Modi Japan Visit Live Updates : प्रधानमंत्री मोदी ने जापानी समकक्ष किशिदा से वार्ता की

• LAST UPDATED : May 20, 2023
India News (इंडिया न्यूज), PM Modi Japan Visit, हिरोशिमा (जापान) : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को जापान के अपने समकक्ष फुमियो किशिदा से द्विपक्षीय वार्ता की। इस दौरान दोनों नेताओं ने जापान और भारत की जी7 और जी20 की अध्यक्षता के तहत विभिन्न वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए किए गए प्रयासों को समन्वित करने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित किया। हिरोशिमा में जी7 समूह के वार्षिक शिखर सम्मेलन से इतर यह वार्ता हुई। भारत के पास अभी जी20 समूह की अध्यक्षता है, जबकि जापान जी7 का अध्यक्ष है।

प्रधानमंत्री ने इन पर की चर्चा

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘दोनों नेताओं ने जी20 और जी7 की अपनी-अपनी अध्यक्षता के तहत किए गए प्रयासों को समन्वित करने के तरीकों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने ग्लोबल साउथ की चिंताओं और प्राथमिकताओं पर जोर देने की आवश्यकता का उल्लेख किया। मंत्रालय ने बताया कि मोदी और किशिदा ने समकालीन क्षेत्रीय घटनाक्रम पर विचार साझा किए और हिंद-प्रशांत में सहयोग गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की।.

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘दोनों नेताओं ने विशेष द्विपक्षीय सामरिक और वैश्विक साझेदारी को मजबूत करने के तरीकों पर भी सहमति जताई।’’ बयान के मुताबिक, उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार के मुद्दे पर भी चर्चा की। इसमें कहा गया है, ‘‘शिक्षा, कौशल विकास, पर्यटन, पर्यावरण के लिए जीवनशैली, हरित हाइड्रोजन, उच्च प्रौद्योगिकी, सेमीकंडक्टर और डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे के क्षेत्रों पर भी चर्चा की गई।’’ यह मार्च में जापानी प्रधानमंत्री की भारत यात्रा के बाद मोदी और किशिदा के बीच इस साल दूसरी मुलाकात है।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल मार्च में किशिदा को तोहफे में दिए बोधि के पौधे को हिरोशिमा में लगाने के लिए उनका आभार भी जताया। किशिदा के निमंत्रण पर मोदी जी7 शिखर सम्मेलन के तीन सत्रों में हिस्सा लेने के लिए शुक्रवार को हिरोशिमा पहुंचे थे।

यह भी पढ़ें : PM Modi Japan Visit : प्रधानमंत्री मोदी ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के साथ की द्विपक्षीय वार्ता

यह भी पढ़ें : Coronavirus Live Updates : भारत में कोविड-19 के 782 नए मामले सामने आए

यह भी पढ़ें : Husband Wife Jumped Canal : घरेलू विवाद के चलते दंपति नहर में कूद, पति गंभीर, पत्नी बही

यह भी पढ़ें : SGPC : शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने आज बुलाई अंतरिम कमेटी की बैठक

Tags: