होम / PM Modi Meditates in Kanyakumari : साधना में लीन हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

PM Modi Meditates in Kanyakumari : साधना में लीन हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

• LAST UPDATED : May 31, 2024
  • विवेकानंद रॉक मेमोरियल में 45 घंटे की ध्यान साधना जारी रहेगी

India News Haryana (इंडिया न्यूज), PM Modi Meditates in Kanyakumari : देशभर में लोकसभा चुनावों को लेकर प्रचार थम चुका है और कुछ राज्यों में कल वोटिंग होनी है और 4 जून को पूरे भारत के नतीजे सबके सामने होंगे। चुनावों के उपरांत अब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कन्याकुमारी में ध्यान साधना को लेकर पहुंच चुके हैं।

PM Modi Meditates in Kanyakumari : पीएम डाइट में लेंगे नारियल पानी और अन्य तरल पदार्थ

बता दें कि यहां प्रसिद्ध विवेकानंद रॉक मेमोरियल में 45 घंटे की ध्यान साधना जारी रहेगी। इस दौरान पीएम अपनी डाइट में नारियल पानी और अन्य तरल पदार्थ ही लेंगे।पीएम मोदी का 45 घंटे का ध्यान 1 जून को समाप्त होगा। वहीं एक जून को ध्यान समाप्ति के बाद कन्याकुमारी से प्रस्थान करने से पहले मोदी संभवतः स्मारक के बगल में स्थित तमिल कवि तिरुवल्लुवर की प्रतिमा देखने भी जाएंगे।

तीन दिवसीय ध्यान अवकाश पर रहेंगे

आपको जानकारी दे दें कि देश के पीएम नरेंद्र मोदी कन्याकुमारी में तीन दिवसीय ध्यान अवकाश पर रहेंगे। मोदी गुरुवार शाम विवेकानंद रॉक मेमोरियल पहुंचे। पीएम मोदी ने 30 मई को ध्यान मंडपम में मध्यस्थता शुरू की। स्मारक पर पहुंचने से पहले, प्रधान मंत्री ने सात चरण के लोकसभा चुनाव अभियानों की समाप्ति के बाद कन्याकुमारी में भगवती अम्मन मंदिर में प्रार्थना की।

कन्याकुमारी भगवती मंदिर का दौरा किया

ध्यान के दौरान पीएम मोदी धोती पहने हुए और अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को ऑफ-व्हाइट शॉल से ढकते हुए नजर आ रहे हैं। उन्होंने श्री कन्याकुमारी भगवती मंदिर का दौरा किया और देवी भगवती अम्मन की पूजा की। बाद में वह ध्यान के लिए विवेकानन्द रॉक मेमोरियल पहुंचे।

स्वामी विवेकानन्द ने भी इसी चट्‌टान पर लगाया था ध्यान

स्वामी विवेकानन्द के जीवन में इसका बहुत महत्व है क्योंकि उन्होंने इसी चट्टान पर ध्यान लगाया था। वह पूरे देश में घूमने के बाद पहुंचे, तीन दिनों तक ध्यान किया और एक विकसित भारत का सपना देखा। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवी पार्वती ने भगवान शिव की प्रतीक्षा करते हुए उसी स्थान पर एक पैर पर ध्यान लगाया था। कन्याकुमारी भारत के सबसे दक्षिणी सिरे पर स्थित है, जहाँ देश की पूर्वी और पश्चिमी तटरेखाएँ मिलती हैं। यह वह बिंदु है जहां हिंद महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर मिलते हैं।

2019 में पीएम ने केदारनाथ में किया था ध्यान

2019 में भी पीएम मोदी ने केदारनाथ की इसी तरह की यात्रा की थी और चुनाव के अंतिम चरण से पहले एक गुफा में ध्यान किया था। उन्होंने यहां विभिन्न मंदिरों श्री अरुल्मिगु रामनाथस्वामी मंदिर, श्री रंगनाथस्वामी मंदिर और कोठंडारामस्वामी मंदिर का भी दौरा किया था।

यह भी पढ़ें : PM Modi In Hoshiarpur Punjab : कांग्रेस ने भ्रष्टाचार में डबल पीएचडी की : मोदी

यह भी पढ़ें : Monsoon 2024 Update : भारत मौसम विभाग ने की केरल और पूर्वोत्तर भारत में मानसून की एंट्री की पुष्टि, जानिए कहां, कब होगी मानसून की एंट्री 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox