होम / Pm Modi Program Mann ki Baat: पीएम मोदी ने मन की बात’ कार्यक्रम के 91वें एपिसोड को किया संबोधित

Pm Modi Program Mann ki Baat: पीएम मोदी ने मन की बात’ कार्यक्रम के 91वें एपिसोड को किया संबोधित

• LAST UPDATED : July 31, 2022

इंडिया न्यूज, Pm Modi Program Mann ki Baat : आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के 91वें एपिसोड को संबोधित कर रहे हैं। उन्होंने इस एपिसोड में कहा, इस बार हम ऐतिहासिक पल के गवाह बनने जा रहे हैं। नरेंद्र मोदी ने कहा इस बार का ऐतिहासिक पल इसलिए खास है, क्योंकि भारत इस बार आजादी के 75 वर्ष पूरे कर रहा है और ईश्वर ने हम सभी देशवासियों को इसका गवाह बनने का सौभाग्य दिया ।

शहीद उधम सिंह जी के बलिदान को मेरा नमन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस कार्यक्रम के दौरान शहीद उधम सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा, आज 31 जुलाई को हम सभी देशवासी, शहीद उधम सिंह जी के बलिदान को नमन करते हैं। उन्होंने आगे कहा, मैं अन्य सभी महान क्रांतिकारियों और वीरों को अपनी विनम्र श्रद्धांजलि समर्पित करता हूं, जिन्होंने देश के लिए अपना सब कुछ त्याग दिया।

इमरजेंसी में नागरिकों को किया गया उनके अधिकारों से वंचित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि इमरजेंसी के दौर में देश के नागरिकों को जीवन के अधिकार सहित सब चीजों से वंचित किया गया। उन्होंने कहा,संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत व्यक्तिगत स्वतंत्रता दी गई है। आगे बात करते हुए पीएम ने कहा, हर संवैधानिक संस्था, देश की अदालतें व प्रेस सहित सब कुछ इमरजेंसी में कण्ट्रोल में लाया गया और सेंसरशिप इतनी कड़ी थी कि बिना मंजूरी कुछ भी प्रकाशित होना संभव नहीं था।

यह भी पढ़ें : भारत में मंकीपॉक्स का पहला मरीज हुआ स्वस्थ, दो बार की गयी जांच

जनांदोलन बना अमृत महोत्सव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में यह भी कहा कि उन्हें इस बात की ख़ुशी है कि अमृत महोत्सव जनांदोलन का रूप लेता जा रहा है। उन्होंने कहा, समाज का हर वर्ग इससे जुड़े अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहा है। इस जुलाई इस दिशा में एक रोचक प्रयास हुआ। आजादी की रेलगाड़ी और रेलवे स्टेशन इस प्रयास का लक्ष्य है। लोग आजादी की लड़ाई में भारतीय रेल की भूमिका को जानें। पीएम ने कहा, हर देशवासी अपने घर पर तिरंगा फहराए।

झारखंड का गोमो जंक्शन अब बनेगा नेताजी सुभाष चंद्र बोस जंक्शन

मोदी ने कहा, झारखंड के गोमो जंक्शन को अब ऑफिसियल तौर पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस जंक्शन गोमो के नाम से जाना जाता है। आपको बता दें कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस, इसी स्टेशन पर कालका मेल में सवार होकर ब्रिटिश अधिकारियों को चकमा देने में कामयाब रहे थे। मोदी ने आगे बताया कि देश के 24 राज्यों में ऐसे 75 रेलवे स्टेशनों की पहचान करके उन्हें सजाया जा रहा है। इसमें कई तरह के प्रोग्राम्स की योजना बन रही है।

यह भी पढ़ें : US vs China: चीन ने अमेरिका को अप्रत्यक्ष रूप से दी युद्ध के लिए चुनौती, जानिये पूरा मामला

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox