देश

PM Narendra Modi Kerala LIVE : गगनयान यात्री 140 करोड़ आकांक्षाओं को स्पेस में ले जाने वाली चार शक्तियां : नरेंद्र मोदी

India News (इंडिया न्यूज़), PM Narendra Modi Kerala LIVE, तिरुवनंतपुरम : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को केरल के तिरुवनंतपुरम स्थित विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर (VSCC) पहुंचे। उनके साथ ISRO चीफ एस. सोमनाथ भी मौजूद थे। प्रधानमंत्री ने यहां लगभग 1800 करोड़ रुपए के तीन स्पेस इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया। ये परियोजनाएं सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र श्रीहरिकोटा में पीएसएलवी एकीकरण सुविधा, महेंद्रगिरि के इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स में नई ‘सेमी-क्रायोजेनिक्स इंटीग्रेटेड इंजन और स्टेज टेस्ट सुविधा व वीएसएससी तिरुवनंतपुरम में ‘ट्राइसोनिक विंड टनल’ हैं। इन्हें तैयार करने में करीब 1800 करोड़ रुपए की लागत आई है।

अंतरिक्ष यात्रियों के नामों का ऐलान

पीएम ने इसके अलावा गगनयान मिशन द्वारा अंतरिक्ष में भेजे जाने वाले अंतरिक्ष यात्रियों के नामों का ऐलान किया। ये यात्री प्रशांत बालाकृष्णण नायर, अजीत कृष्णण, अंगद प्रताप और शुभांशु शुक्ला हैं। प्रधानमंत्री ने उन्हें स्पेस विंग दिया।वीएसएससी में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा, मैं चाहता हूं कि हर कोई हमारे साहसिक अंतरिक्ष यात्रियों के लिए खड़े होकर तालियां बजाए। तालियों के साथ ही पीएम ने भारत माता की जय के नारे लगाए। उन्होंने कहा, हम सभी आज एक ऐतिहासिक सफर के साक्षी बन रहे हैं। बता दें, गगनयान मिशन भारत का पहला मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम है, जिसके लिए इसरो के विभिन्न केंद्रों में व्यापक तैयारियां चल रही हैं।

40 वर्ष बाद कोई भारतीय अंतरिक्ष में जाएगा

पीएम ने गगनयान यात्रियों के बारे में कहा, ये केवल चार नाम और चार इंसान नहीं हैं, बल्कि ये 140 करोड़ आकांक्षाओं को स्पेस में ले जाने वाली चार शक्तियां हैं। उन्होंने कहा, 40 वर्ष बाद कोई भारतीय अंतरिक्ष में जाने वाला है, लेकिन इस बार टाइम भी हमारा है, काउंटडाउन भी हमारा है और रॉकेट भी हमारा है।

गगनयान में इस्तेमाल होने वाले ज्यादातर उपकरण ‘मेड इन इंडिया’

मोदी ने कहा, मुझे ये जानकर बहुत अच्छा लगा कि गगनयान में इस्तेमाल होने वाले ज्यादातर उपकरण ‘मेड इन इंडिया’ हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, यह कितना बड़ा संयोग है कि जब भारत दुनिया की टॉप तीन अर्थव्यवस्था बनने के लिए उड़ान भर रहा है, उसी समय भारत का गगनयान भी हमारे अंतरिक्ष सेक्टर को एक नई बुलंदी पर ले जाने वाला है।उन्होंने यह भी कहा कि हमारे अंतरिक्ष क्षेत्र में महिला शक्ति को भी बहुत महत्व दिया जा रहा है। चंद्रयान हो या गगनयान, महिला वैज्ञानिकों के बिना ऐसे किसी मिशन की कल्पना भी नहीं की जा सकती।

यह भी पढ़ें : Delhi Excise Scam : ईडी का अरविंद केजरीवाल को अब 8वां समन

यह भी पढ़ें : Haryana Assembly Budget Session Day 5 Updates : इनेलो प्रदेशाध्यक्ष नफे सिंह राठी की हत्या की सीबीआई जांच कराएंगे : अनिल विज

यह भी पढ़ें : Farmers Protest Day 15 Updates : दिल्ली कूच पर मीटिंग आज-फैसला कल

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana Election 2024: ‘हम किसी के भरोसे नहीं रहेंगे…’, चुनाव से पहले एक्शन मोड में आए चंद्र शेखर आजाद

Haryana Election 2024: 'हम किसी के भरोसे नहीं रहेंगे...', चुनाव से पहले एक्शन मोड में…

2 mins ago

Sonipat Crime News : एसएसटी और पुलिस की संयुक्त टीम ने पकड़ी कई लाख की नकदी, आरोपियों को ऐसे पकड़ा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Sonipat Crime News : हरियाणा में चुनावी माहौल पूरा गर्माया…

13 mins ago

Ambala Girls Student Missing : एक ही कक्षा की 4 बच्चियां हो गईं लापता, सनसनी, नहीं लगा सुराग

पूरे इलाके में है हड़कंप की स्थिति India News Haryana (इंडिया न्यूज), Ambala Girls Student…

45 mins ago

Haryana Election 2024: ‘भूपेंद्र-दीपेंद्र हुड्डा सेटिंग करने वाले ‘, किरण चौधरी ने कांग्रेस के काले कारनामों से उठाया पर्दा

Haryana Election 2024: 'भूपेंद्र-दीपेंद्र हुड्डा सेटिंग करने वाले ', किरण चौधरी ने कांग्रेस के काले…

57 mins ago

HCS Officer Arrests : रिश्वत मामले में महिला अधिकारी चल रही थी फरार, ACB ने दबोची, भेजा जेल

* मत्स्य विभाग के सेवादार से चार्जशीट से नाम हटाने के लिए मांगी थी 1…

1 hour ago