देश

Civil Services Day : लोक सेवक यह जरूर सोचें कि सत्ता में बैठी पार्टियां कहीं सरकारी धन का दुरुपयोग तो नहीं कर रहीं : मोदी

India News (इंडिया न्यूज), Civil Services Day, नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को देशभर के प्रशासनिक अधिकारियों का आह्वान किया कि वे हर फैसले से पहले इन सवालों के बारे में जरूर सोचें कि सत्ता में बैठी राजनीतिक पार्टियां सरकारी धन का इस्तेमाल देश के विकास में कर रही हैं या अपने दल के विस्तार में या फिर वोट बैंक बनाने के प्रयास में वह उसे लुटा रही हैं।

राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका को विस्तार दें

लोक सेवा दिवस पर राजधानी में लोक सेवकों को संबोधित करते हुए मोदी ने उनसे राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका को विस्तार देने का आग्रह करते हुए कहा कि उन्होंने ऐसा नहीं किया तो देश का धन लुट जाएगा, करदाताओं के पैसे बर्बाद हो जाएंगे और युवाओं के सपने चकनाचूर हो जाएंगे।

इस अवसर पर मोदी ने लोक प्रशासन के क्षेत्र में अभूतपूर्व कामकाज के लिए प्रधानमंत्री उत्कृष्टता पुरस्‍कार भी प्रदान किए। ये पुरस्‍कार नागरिकों के जीवन में सुधार लाने के उद्देश्य से जिलों और संगठनों को असाधारण प्रयासों और नई पहलों के लिए दिये जाते हैं।

लोक सेवकों के छोटे से छोटे फैसले भी देश हित हों

अपने संबोधन में मोदी ने कहा कि लोक सेवकों के छोटे से छोटे फैसलों का आधार भी देश हित होना चाहिए। लोकतंत्र में राजनीतिक दलों के महत्व का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि हर दल की अपनी विचारधारा होती है और संविधान ने हर दल को यह अधिकार भी दिया है लेकिन एक सरकारी कर्मचारी के तौर पर प्रशासनिक अधिकारियों को कुछ सवालों का अवश्य ही ध्यान रखना पड़ेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘जो राजनीतिक दल सत्ता में आया है क्या वह करदाताओं के पैसों का इस्तेमाल अपने दल के हित के लिए कर रहा है या देश के हित के लिए कर रहा है? उसका उपयोग कहां हो रहा है ? यह आप लोगों को देखना ही होगा।’’ उन्होंने कहा कि राजनीतिक दल अपने विस्तार में सरकारी धन का उपयोग कर रहा है या देश के विकास में उन पैसों का इस्तेमाल कर रहा है, वह अपना वोट बैंक बनाने के लिए सरकारी धन लुटा रहा है या सभी का जीवन आसान बनाने के लिए काम कर रहा है… ?

यह भी पढ़ें : Parivartan Padyatra Aapke Dwar : अभय चौटाला बोले-राम राम के साथ कहो परिवर्तन करो-परिवर्तन करो

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

CM Saini: “हरियाणा कांग्रेस का हाल छत्तीसगढ़, एमपी जैसा…”, नायब सिंह सैनी ने बताई कांग्रेस की सच्चाई

CM Saini: "हरियाणा कांग्रेस का हाल छत्तीसगढ़, एमपी जैसा...", नायब सिंह सैनी ने बताई कांग्रेस…

6 mins ago

Haryana Polls 2024 : यमुनानगर के जगाधरी में पहुंची सैलजा, ये किया बड़ा दावा

बोली- हरियाणा में भ्रष्टाचार, अवैध माइनिंग और अपराध की भरमार से लोग काफी त्रस्त  लोग…

7 mins ago

Haryana Election 2024: ‘कांग्रेस राज्य में भय और संकट को खत्म करेगी’, हरियाणा में बोलीं कुमारी सैलजा

Haryana Election 2024: 'कांग्रेस राज्य में भय और संकट को खत्म करेगी', हरियाणा में बोलीं…

1 hour ago

Haryana Election: बीजेपी का नेताओं पर एक्शन, रणजीत चौटाला समेत इन बागियों को किया सस्पेंड

Haryana Election: बीजेपी का नेताओं पर एक्शन, रणजीत चौटाला समेत इन बागियों को किया सस्पेंड…

1 hour ago