होम / PM Visit Papua New Guinea and Fiji : पापुआ न्यू गिनी, फिजी ने प्रधानमंत्री मोदी को अपने सर्वोच्च सम्मान से नवाजा

PM Visit Papua New Guinea and Fiji : पापुआ न्यू गिनी, फिजी ने प्रधानमंत्री मोदी को अपने सर्वोच्च सम्मान से नवाजा

• LAST UPDATED : May 22, 2023
  • प्रशांत द्वीपीय देशों की एकता और ‘ग्लोबल साउथ’ के लिए काम करने के कारण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को यह सम्मान दिया गया

India News (इंडिया न्यूज़), PM Visit Papua New Guinea and Fiji, पोर्ट मोरेस्बी : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पापुआ न्यू गिनी और फिजी ने सोमवार को अपने-अपने देशों के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा। इन दोनों प्रशांत द्वीपीय देशों के सर्वोच्च सम्मान से किसी अन्य देश के व्यक्ति को सम्मानित किया जाना दुर्लभ बात है। मोदी द्विपक्षीय संबंधों में सुधार करने के मकसद से भारत एवं 14 प्रशांत द्वीप देशों के अहम शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए रविवार को पापुआ न्यू गिनी पहुंचे थे।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, ‘‘पापुआ न्यू गिनी ने प्रधानमंत्री मोदी को अपने सर्वोच्च सम्मान से नवाजा है, जो भारत के लिए अभूतपूर्व सम्मान की बात है।’’ उसने बताया कि पापुआ न्यू गिनी के गवर्नर जनरल सर बॉब डाडे ने प्रधानमंत्री मोदी को अपने देश का सर्वोच्च सम्मान ‘कम्पैनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ लोगोहु’ प्रदान किया। उन्हें प्रशांत द्वीपीय देशों की एकता और ‘ग्लोबल साउथ’ के लिए काम करने के कारण यह सम्मान दिया गया है।

कार्यालय ने बताया कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन समेत पीएनजी से बाहर से ऐसे कुछेक ही लोग हैं, जिन्हें इस सम्मान से नवाजा गया है। विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘‘यह सम्मान भारत-पापुआ न्यू गिनी के गहरे संबंधों का प्रतीक है।’’ इससे कुछ ही देर पहले फिजी के प्रधानमंत्री सित्विनी राबुका ने प्रधानमंत्री मोदी को अपने देश के सर्वोच्च सम्मान ‘कम्पैनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी’ से नवाजा। प्रधानमंत्री मोदी को उनके वैश्विक नेतृत्व के लिए यह सम्मान दिया गया है।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, ‘‘भारत के लिए एक बड़े सम्मान की बात। मोदी को फिजी के प्रधानमंत्री ने फिजी के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा। उन्हें उनके वैश्विक नेतृत्व के लिए ‘कम्पैनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी’ से सम्मानित किया गया। आज तक फिजी के बाहर के गिने-चुने लोगों को ही इससे सम्मानित किया गया है।’’

Connect With Us : Twitter, Facebook

 

Tags: