Categories: देश

प्रधानमंत्री आज असम को 14,300 करोड़ रुपए की सौगात देंगे

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली (PM’s visit to Assam) : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज असम के दौरे पर रहेंगे। राज्य को वह लगभग 14,300 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं की सौगात देंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार इन परियोजनाओं में शिलान्यास व उद्घाटन के कार्यक्रम शामिल हैं। पीएम मोदी गुवाहाटी के श्री मंत शंकरदेव कला क्षेत्र में गुवाहाटी हाईकोर्ट के प्लेटिनम जुबली समारोह के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे।

‘आपके द्वार आयुष्मान’ अभियान का भी करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री असम में ‘आपके द्वारा आयुष्मान’ अभियान का औपचारिक ेउद्घाटन भी करेंगे। इसके अलावा, वह असम एडवांस्ड हेल्थ केयर इनोवेशन इंस्टीट्यूट का नींव पत्थर रखेंगे। यह प्रधानमंत्री के ‘आत्मनिर्भर भारत’ और मेक इन इंडिया के विजन को साकार करने की दिशा में एक कदम है।

प्रधानमंत्री ब्रह्मपुत्र नदी पर पलाशबाड़ी और सुआलकुची को जोड़ने वाले एक पुल का शिलान्यास करेंगे। यह पुल इस क्षेत्र में बहुत जरूरी कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। साथ ही प्रधानमंत्री तीन प्रतिनिधि लाभार्थियों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना कार्ड वितरित करेंगे। बाद में राज्य के सभी जिलों में करीब 1.1 करोड़ कार्ड वितरित किए जाएंगे। पीएम डिब्रूगढ़ के नामरूप में 500 टीपीडी क्षमता वाले मेथनॉल संयंत्र की शुरूआत भी करेंगे।

एम्स समेत तीन मेडिकल कॉलेज का भी लोकार्पण

पीएम मोदी ने मई 2017 में एम्स गुवाहाटी की आधारशिला रखी थी। इसे 1120 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है। एम्स उत्तर पूर्व के लोगों को विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराएगा। इसके अलावा, प्रधानमंत्री देश को 500 बेड वाले तीन मेडिकल कॉलेजों यानी नलबाड़ी मेडिकल कॉलेज, नागांव मेडिकल कॉलेज और कोकराझार मेडिकल कॉलेज भी समर्पित करेंगे।

‘असम कॉप’ की शुरुआत

गुवाहाटी हाईकोर्ट के प्लेटिनम जुबली समारोह में पीएम असम पुलिस द्वारा डिजाइन किए गए एक मोबाइल एप्लिकेशन ‘असम कॉप’ का शुभारंभ करेंगे। यह एप्लिकेशन अपराध और आपराधिक नेटवर्क ट्रैकिंग सिस्टम और वाहन राष्ट्रीय रजिस्टर के डेटाबेस से अभियुक्तों और वाहनों की खोज की सुविधा प्रदान करेगा।

ये रेल प्रोजेक्ट्स जिनका शुभारंभ करेंगे पीएम

पीएम मोदी जिन रेल परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, उनमें दिगारु-लुमडिग खंड, गौरीपुर-अभयपुरी खंड, न्यू बोगाईगांव- धूप धारा खंड का दोहरीकरण, रानीनगर जलपाईगुड़ी-गुवाहाटी खंड का विद्युतीकरण , सेंचोआ-सिलघाट टाउन और सेंचोआ-मेराबाड़ी खंड का विद्युतीकरण शामिल है।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Harpreet Singh

Share
Published by
Harpreet Singh

Recent Posts

Delhi Police के जवान ने दिया इस बड़ी वारदात को अंजाम, गुरुग्राम पुलिस ने चलाया रेस्क्यू ऑपरेशन

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Delhi Police : हरियाणा में बदमाशों के हौंसले तो बुलंद होते…

59 mins ago