देश

President Draupadi Murmu : राष्ट्रपति मुर्मू सूरीनाम के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित

India News (इंडिया न्यूज), President Draupadi Murmu, नई दिल्ली : सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सूरीनाम के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘ग्रैंड ऑर्डर ऑफ द चेन ऑफ द येलो स्टार’ से सम्मानित किया। राष्ट्रपति मुर्मू तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर रविवार को सूरीनाम पहुंची और पिछले साल जुलाई में राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालने के बाद यह उनकी पहली यात्रा है।

नई दिल्ली में उनके कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार सूरीनाम में प्रेसिडेंशियल पैलेस में आयोजित एक समारोह में सूरीनाम के राष्ट्रपति द्वारा उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘ग्रैंड ऑर्डर ऑफ द चेन ऑफ द येलो स्टार’ से सम्मानित किया गया।

सूरीनाम का सर्वोच्च पुरस्कार पाकर बहुत गौरवान्वित महसूस कर रही हूं

पुरस्कार स्वीकार करते हुए राष्ट्रपति मुर्मू ने राष्ट्रपति संतोखी और सूरीनाम की सरकार का इस सम्मान के लिए शुक्रिया अदा किया। राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि वह सूरीनाम का सर्वोच्च पुरस्कार पाकर बहुत सम्मानित महसूस कर रही हैं।.

राष्ट्रपति मुर्मू ने सूरीनाम के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किए जाने के बाद ट्वीट किया, ‘‘ यह सम्मान न केवल मेरे लिए बल्कि भारत के उन 1.4 अरब लोगों के लिए भी बेहद मायने रखता है जिनका मैं प्रतिनिधित्व करती हूं। उन्होंने भारतीय-सूरीनाम समुदाय की विभिन्न पीढ़ियों को यह सम्मान समर्पित किया, जिन्होंने दोनों देशों के बीच संबंधों को समृद्ध करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

विदेश मंत्रालय ने भी राष्ट्रपति को सम्मानित किए जाने की जानकारी दी। मंत्रालय के आधिकारिक खाते से ट्वीट किया गया, ‘‘ भारत-सूरीनाम के गहरे संबंधों का सम्मान। सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी ने उनके देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘ग्रैंड ऑर्डर ऑफ द चेन ऑफ द येलो स्टार’ से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सम्मानित किया।

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने राष्ट्रपति मुर्मू को दी बधाई

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने राष्ट्रपति मुर्मू को बधाई दी और इस सम्मान को दोनों देशों के बीच दृढ़ संबंधों का प्रतिबिंब करार दिया। धनखड़ ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सूरीनाम में वहां के सर्वोच्च सम्मान ‘ग्रैंड ऑर्डर ऑफ द चेन ऑफ द येलो स्टार’ से सम्मानित किए जाने पर बधाई। यह भारत की राष्ट्रपति के दूरदर्शी नेतृत्व का प्रमाण और दोनों देशों के बीच दृढ़ संबंधों का प्रतिबिंब है।

प्रधानमंत्री ने भी राष्ट्रपति मुर्मू को शुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति मुर्मू को सूरीनाम के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजे जाने पर उन्हें बधाई दी और कहा कि यह विशेष भाव दोनों देशों के बीच स्थायी मित्रता का प्रतीक है। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘ सूरीनाम के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘ग्रैंड ऑर्डर ऑफ द चेन ऑफ द येलो स्टार’ से सम्मानित किए जाने पर राष्ट्रपति जी को बधाई। सूरीनाम की सरकार और लोगों का यह विशेष भाव दोनों देशों के बीच स्थायी मित्रता का प्रतीक है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को सूरीनाम के अपने समकक्ष चंद्रिकाप्रसाद संतोखी से मुलाकात कर रक्षा, कृषि, सूचना-प्रौद्योगिकी और क्षमता निर्माण सहित कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की थी।

गौरतलब है कि 452 भारतीय मजदूरों को लेकर पहला जहाज पांच जून, 1873 को सूरीनाम की राजधानी पारामारिबो पहुंचा था। इस जहाज पर सवार ज्यादातर मजदूर पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के रहने वाले थे। इस साल सूरीनाम में भारतीयों के आगमन की 150वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है।

यह भी पढ़ें : Sunflower MSP Price Issue : किसानों ने किया जम्मू-दिल्ली नेशनल हाईवे जाम

यह भी पढ़ें : Punjab University Issue Updates : नहीं सिरे चढ़ी वार्ता, पंजाब सीएम ने साफ किया मना

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Stubble Burning…जैसे किसान के खेत से ही प्रदूषण जन्म ले रहा है !!…केस दर्ज होने से खफा किसान..उठाया ये कदम

- किसानों पर प्रदूषण का सारा दोष मढ़ने की बजाय पराली प्रबंधन की उचित व्यवस्था…

3 hours ago

Diwali Festival 2024 : मुस्लिम बाहुल्य जिला नूंह में दिवाली के मौके पर दुकानें सजी

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Diwali Festival 2024  : दीपावली पर्व के सामान की खरीददारी…

3 hours ago

Ratnavali 2024 : चार दिवसीय रत्नावली राज्य स्तरीय सांस्कृतिक समारोह का हुआ समापन, इस कॉलेज ने जीती ओवरऑल ट्रॉफी

कुवि रत्नावली समारोह-2024 में आरकेएसडी पीजी कॉलेज, कैथल ने जीती ओवरऑल ट्रॉफी, केयू कैम्पस को…

3 hours ago

Haryana News : इस प्रसिद्ध तीर्थ द्वारा आठमान, बत्तीस धूनी एवं शंखाढाल भंडारा के आयोजन पर हुआ संत सम्मेलन

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की शिरकत प्रदेश…

4 hours ago

Shri Baba Mastnath Ayurvedic College & Hospital ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, हरियाणा में प्रथम और पूरे भारत में 26वां स्थान प्राप्त

‘ए’ ग्रेड की उपलब्धि शैक्षिक गुणवत्ता और उत्कृष्टता के प्रति हमारी निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाती…

5 hours ago