होम / President Election in Nepal : नेपाल में आज शाम को घोषित होंगे नए राष्ट्रपति

President Election in Nepal : नेपाल में आज शाम को घोषित होंगे नए राष्ट्रपति

• LAST UPDATED : March 9, 2023

इंडिया न्यूज, काठमांडू (President Election in Nepal): भारत के पड़ौसी देश नेपाल में आज राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव जारी है। यहां नेपाल कांग्रेस से प्रतिनिधि रामचंद्र पौडेल और सीपीएन व यूएमएल के प्रतिनिधि सुभाष चंद्र नेमबांग के बीच मुकाबला है। जानकारी के अनुसार यह चुनाव सुबह 10 बजे से शुरू हो चुका है और तीन बजे तक वोटिंग होगी। इसके बाद शाम सात बजे नतीजे घोषित किए जाएंगे।

ज्ञात रहे कि नेपाल के राष्टÑपति चुनाव में यहां के राष्टÑपति चुनाव के लिए जो प्रक्रिया अपनाई जाती है उसके अनुसार नेपाल के इलेक्टोरल कॉलेज में 884 मेंबर्स हैं। इनमें से 275 सदस्य प्रतिनिधि सभा के हैं, जबकि 59 सदस्य नेशनल असेंबली के हैं। इनके अलावा देशभर की विधानसभा से 550 सदस्य भी इलेक्टोरल कॉलेज का हिस्सा हैं। चुनाव में एक सांसद के वोट का वेटेज 79 है जबकि एक विधायक के वोट का वेटेज 48 है। इसका मतलब राष्ट्रपति चुनाव के लिए कुल 52,786 वोट डाले जाते हैं जिसके बाद राष्टÑपति का चयन होता है।

वोटिंग के लिए बनाए गए दो बूथ

नेपाल के चीफ इलेक्शन कमिशनर महेश शर्मा पौडेल ने बताया कि चुनाव आयोग ने वोटिंग के लिए 2 पोलिंग बूथ बनाए हैं। इनमें से एक बूथ पर संसद के सदस्य मतदान करेंगे। वहीं दूसरे बूथ पर देशभर की विधानसभाओं के सदस्य मतदान करेंगे। वोटिंग के लिए सभी विधायक काठमांडू पहुंच चुके हैं।

रामचंद्र पौडेल के राष्ट्रपति बनने की संभावना ज्यादा

हालांकि, नेपाल कांग्रेस के उम्मीदवार रामचंद्र पौडेल का राष्ट्रपति बनना लगभग तय माना जा रहा है। उन्हें प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड की पार्टी सहित 8 पार्टियों का समर्थन हासिल है। सुभाष चंद्र नेमबांग को अपनी पार्टी के अलावा निर्दलीय सदस्यों का समर्थन मिलने की उम्मीद है।

 

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox