होम / राष्ट्रपति मुर्मू और उपराष्ट्रपति धनखड़ ने दी महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि

राष्ट्रपति मुर्मू और उपराष्ट्रपति धनखड़ ने दी महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि

• LAST UPDATED : October 2, 2022

इंडिया न्यूज, Mahatma Gandhi and Lal Bahadur Shastri: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने रविवार को महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। मुर्मू और धनखड़ दोनों ने गांधी के अंतिम विश्राम स्थल राजघाट और फिर दिल्ली में शास्त्री के स्मारक विजय घाट का दौरा किया।

विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस

Gandhi Jayanti 2022: PM Modi and political leaders pay tribute to mahatma gandhi | पीएम मोदी, राष्ट्रपति मुर्मू और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित राजनीतिक नेताओं ने दी ...

महात्मा गांधी की जयंती को विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाता है जो सामाजिक या राजनीतिक परिवर्तन प्राप्त करने के लिए अहिंसा के दर्शन को रेखांकित करता है। इस अवसर पर भारत और दुनिया भर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।इससे पहले प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राजघाट और विजय घाट पर महात्मा और शास्त्री को पुष्पांजलि अर्पित की।

ये भी पढ़ें : Covid-19: देश में पिछले 24 घंटों में सामने आये 3375 नए मामले

स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए किया प्रेरित

PM Modi और राष्ट्रपति मुर्मू ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती पर

2 अक्टूबर, 1869 को गुजरात के पोरबंदर शहर में जन्मे महात्मा गांधी या मोहनदास करमचंद गांधी ने अहिंसक प्रतिरोध अपनाया और ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के खिलाफ स्वतंत्रता संग्राम में सबसे आगे थे। इसने भारत को 1947 में अपनी स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया।

पाकिस्तान के साथ ताशकंद समझौते पर सिग्नेचर

बापू’ के नाम से मशहूर ‘स्वराज’ (स्व-शासन) और अहिंसा में उनके अटूट विश्वास ने उन्हें दुनिया भर में रेपुटेशन दिलाई। 1904 में उत्तर प्रदेश में जन्मे शास्त्री भारत के दूसरे प्रधान मंत्री थे और 1964 से 1966 तक सेवा की। पाकिस्तान के साथ ताशकंद समझौते पर सिग्नेचर करने के तुरंत बाद 11 जनवरी 1966 को 61 वर्ष की उम्र में ताशकंद में उनका निधन हो गया।

ये भी पढ़ें : Indonesia Violence: इंडोनेशिया फुटबॉल मैच हारने के बाद हुआ दंगा, 129 से ज्यादा लोगों की हुई मौत, कई घायल

ये भी पढ़ें : 36th National Games : हरियाणा के खिलाड़ियों का दबदबा, झटके इतने पदक

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox