होम / Presidential Election 2022 : राष्ट्रपति के लिए मतदान जारी, शाम 6 बजे तक होगी मतदान प्रकिया

Presidential Election 2022 : राष्ट्रपति के लिए मतदान जारी, शाम 6 बजे तक होगी मतदान प्रकिया

• LAST UPDATED : July 18, 2022

इंडिया न्यूज, Delhi News (Presidential Election 2022): भारत का 15वां राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान जारी है। इस मतदान में निर्वाचित सांसद और विधायक अपने मत का प्रयोग करेंगे हैं। सूत्रों का मानना है कि 27 दलों के समर्थन के साथ द्रौपदी का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। Presidential Election 2022

सायं 6 बजे तक होगा मतदान

Presidential Election 2022

Presidential Election 2022 : राष्ट्रपति के लिए मतदान जारी, शाम 6 बजे तक होगी मतदान प्रकिया

बता दें कि संसद भवन परिसर और राज्य विधानसभाओं में मतदान सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Narendra Modi)ने भी लोकतंत्र में अपनी हिस्सेदारी निभाते हुए अपना मतदान किया। 21 जुलाई को चुनावी रिजल्ट सबके सामने आ जाएगा।

जानिये राष्ट्रपति चुनाव में कुल कितने वोटर्स

आपको राष्ट्रपति चुनाव के वोटर्स के बारे में बताएं तो इस चुनाव में लोकसभा, राज्यसभा और राज्यों के विधानसभा के सदस्य ही अपने मत का प्रयोग कर सकते हैं। 245 सदस्यों वाली राज्यसभा में से 233 सांसद ही वोट डाल सकते हैं जबकि 12 मनोनीत सांसद इस चुनाव में वोट नहीं डालते। लोकसभा के सभी 543 सदस्य वोटिंग में हिस्सा लेंगे। इसके अलावा सभी राज्यों के कुल 4,033 विधायक भी राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपने मत का प्रयोग करेंगे। इस तरह से राष्ट्रपति चुनाव में कुल मतदाताओं की संख्या 4,809 होगी।

आखिर कौन-कौन कर सकता है राष्ट्रपति चुनाव में मतदान

राष्ट्रपति चुनाव में लोकसभा व राज्यसभा के सभी सांसद और सभी राज्यों के विधायक मतदान का प्रयोग करते हैं, आमजन में इसकी कोई सहभागिता नहीं होती। इसके अलावा यह भी बता दें कि अलग-अलग राज्यों के विधायको के वोट की वैल्यू भी अलग होती है।

इन बड़े नेताओं ने डाला वोट

भारत के 15वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान शुरू हो चूका है। वहीं पीएम नरेन्द्र मोदी ने भी राष्ट्रपति चुनाव में अपना वोट डाल दिया है। पीएम मोदी के अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए लखनऊ में अपना वोट डाला। साथ ही भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी मतदान किया। 21 जुलाई को मतों की गिनती की जाएगी। वहीं राम नाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो जाएगा।

ये बोलीं द्रौपदी मुर्मू

Draupadi Murmu

Draupadi Murmu

राष्ट्रपति चुनाव से एक दिन पहले द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) ने कहा कि देश के शीर्ष संवैधानिक पद के वास्ते उनके नामांकन पर आदिवासी और महिलाओं में काफी खुशी का माहौल देखा जा रहा है

ये बोले यशवंत सिन्हा

yashwant sinha

yashwant sinha

मतदान से पहले विपक्ष के राष्ट्रपति उम्मीदवार यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) ने सभी से कहा कि सभी सदस्यों से मेरी अपील है कि वे अपनी अंतरात्मा की आवाज को सुनें और मुझे वोट दें।

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox