India News (इंडिया न्यूज़), Prime Minister Gujarat Visit, अहमदाबाद : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात से देश को 1 लाख करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स की सौगात दी है। इसके साथ ही उन्होंने 10 नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। पीएम मोदी आज सुबह गुजरात के अहमदाबाद पहुंचे और यहां से उन्होंने देश में 1 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।
इनमें से अकेले 85,000 करोड़ से अधिक की रेल परियोजनाएं हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री के साथ राज्यपाल आचार्य देवव्रत, गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल भी मौजूद हैं। मोदी ने अहमदाबाद में साबरमती में महात्मा गांधी आश्रम का भी दौरा किया। वह आज राज्य में कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे।
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, विकसित भारत के लिए हो रहे नव निर्माण का लगातार विस्तार हो रहा है। देश के कोने-कोने में परियोजनाओं का लोकार्पण हो रहा है और नई योजनाएं शुरू हो रही हैं। उन्होंने कहा, मैं आज देश को गारंटी दे रहा हूं कि अगले 5 साल में आप भारतीय रेल का ऐसा कायाकल्प होते देखेंगे, जिसकी आपने कल्पना भी नहीं की होगी। आज का यह दिन इसी इच्छाशक्ति का जीता-जागता सबूत है।
प्रधानमंत्री ने कहा, यदि मैं साल 2024 की ही बात करूं, तो अब तक करीब 75 दिन में 11 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हो चुका है। अकेले पिछले 10-12 दिन में ही 7 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास हुआ है। आज भी विकसित भारत की दिशा में देश ने बड़ा कदम उठाते हुए यहां 1 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इनमें से 85 हजार करोड़ रुपए से अधिक के रेलवे प्रोजेक्ट्स आज देश को मिले हैं।
मोदी ने कहा, भारत एक युवा देश है और यहां बड़ी संख्या में नौजवान रहते हैं। उन्होंने कहा, मैं खासतौर से अपने युवा साथियों से कहना चाहता हूं कि आज जो लोकार्पण हुआ है वो आपके वर्तमान के लिए है, और आज जो शिलान्यास हुआ है वो आपके उज्ज्वल भविष्य की गारंटी लेकर आया है।
पीएम ने कहा, 2014 से पहले देश में नॉर्थ ईस्ट के 6 राज्य ऐसे थे जहां की राजधानी हमारे देश के रेलवे से नहीं जुड़ी थी। 2014 में देश में 10 हजार से ज्यादा मानव-रहित रेलवे फाटक थे, वहां लगातार एक्सीडेंट होते थे। 2014 में केवल 35 फीसदी रेल लाइनों का विद्युतीकरण हुआ था। रेल लाइनों का दोहरीकरण पहले की सरकारों की प्राथमिकता में ही नहीं था।
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