देश

PM Modi At ITU-WTSA 2024 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ITU विश्व दूरसंचार मानकीकरण असेंबली 2024 का किया उद्घाटन

India News Haryana (इंडिया न्यूज), PM Modi At ITU WTSA 2024  : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को नई दिल्ली के भारत मंडपम में आईटीयू विश्व दूरसंचार मानकीकरण असेंबली 2024 का उद्घाटन किया। इससे पहले यहां पीएम मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ – विश्व दूरसंचार मानकीकरण असेंबली ( ITU-WTSA ) 2024 में प्रदर्शनी का निरीक्षण किया। इस दौरान केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद रहे। पहली बार आईटीयू-डब्ल्यूटीएसए का आयोजन भारत और एशिया-प्रशांत में किया जा रहा है। 190 से अधिक देशों के 3,000 उद्योग नेता, नीति-निर्माता और तकनीकी विशेषज्ञ आईटीयू-डब्ल्यूटीएसए में भाग ले रहे हैं।

PM Modi At ITU-WTSA 2024 : 400 से अधिक प्रदर्शक, लगभग 900 स्टार्टअप और 120 से अधिक देश ले रहे हैं भाग

8वें इंडिया मोबाइल कांग्रेस का मूल विषय “भविष्य अभी है” है। भारत मोबाइल कांग्रेस 2024 में 400 से अधिक प्रदर्शक, लगभग 900 स्टार्टअप और 120 से अधिक देश भाग ले रहे हैं। इस मौके पीएम मोदी ने कहा कि आज हम भारत में पहले की तुलना में 6 गुना अधिक मोबाइल फोन का निर्माण कर रहे हैं। हम एक मोबाइल निर्यातक देश के रूप में जाने जाते हैं और हम यहीं नहीं रुके हैं, अब हम दुनिया को चिप्स से लेकर तैयार उत्पाद तक पूरी तरह से मेड-इन-इंडिया फोन उपलब्ध कराने में लगे हुए हैं।

भविष्य पर चर्चा वैश्विक गुड का माध्यम बनेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “आज भारत टेलीकॉम और उससे जुड़े तकनीक के मामले में दुनिया के सबसे हैपनिंग देशों में से एक है। भारत में जहां 120 करोड़ मोबाइल फोन उपयोगकर्ता हैं, 95 करोड़ इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं, जहां दुनिया के 40% से अधिक वास्तविक समय में डिजिटल ट्रांसेक्शन होते हैं, जहां डिजिटल कनेक्टिविटी को अंतिम-मील वितरण प्रभावी उपकरण के रूप में दिखाया गया है, वहां पर चर्चा वैश्विक दूरसंचार की स्थिति और भविष्य पर चर्चा वैश्विक गुड का माध्यम बनेगा।”

हम मानक पर भी विशेष ध्यान दे रहे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ और विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (WTSA) का एक साथ होना भी महत्वपूर्ण हैं। WTSA का लक्ष्य गोबल स्टैंडर्ड  पर काम कर रहा है। वही इंडिया मोबाइल क़ांग्रेस की बड़ी भूमिका सर्विसेज के साथ जुड़ी हुई है। आज भारत में गुणवत्ता सर्विसेज बहुत ज्यादा फोकस कर रहे है। हम मानक पर भी विशेष ध्यान दे रहे हैं।.”

पहले की तुलना में 6 गुना अधिक मोबाइल फोन का निर्माण कर रहे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ”  2014 में भारत में केवल दो मोबाइल विनिर्माण इकाइयां थीं और आज 200 से अधिक हैं। पहले हम ज्यादातर फोन विदेशों से आयात करते थे, आज हम भारत में पहले की तुलना में 6 गुना अधिक मोबाइल फोन का निर्माण कर रहे हैं। हम एक मोबाइल निर्यातक देश के रूप में जाने जाते हैं और हम यहीं नहीं रुके हैं, अब हम दुनिया को चिप्स से लेकर तैयार उत्पाद तक पूरी तरह से मेड-इन-इंडिया फोन उपलब्ध कराने में लगे हुए हैं। हम भारत में सेमीकंडक्टर में भी भारी निवेश कर रहे हैं।”

Congress Meeting : कांग्रेस ने बुलाई विधायक दल की बैठक, जानिए इस तिथि को होगी मीटिंग, हो सकता है बड़ा परिवर्तन

Haryana Cabinet: हरियाणा कैबिनेट का हिस्सा बन सकती हैं ये महिलाएं, चुनावी रण में दिखा जबरदस्त जलवा

Anurekha Lambra

Share
Published by
Anurekha Lambra

Recent Posts

Haryana Veterinary Council के अध्यक्ष बने डॉ. एल.सी. रंगा 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Veterinary Council : हरियाणा पशु चिकित्सा परिषद की एक बैठक…

4 mins ago

Newly Elected MLA Manmohan Bhadana : 57 वर्षों बाद समालखा विधानसभा में हुई भाजपा की जीत, मनमोहन भड़ाना को मंत्री बनाने मांग

अग्रवाल समाज के द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गृहमंत्री अमित शाह से की गई मांग India…

1 hour ago

Om Prakash Dhankar Targeted Congress…कहा ईवीएम की बजाय अपनी गलतियों पर ध्यान दे कांग्रेस

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Om Prakash Dhankar Targeted Congress : मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण समारोह…

2 hours ago

Congress Meeting : कांग्रेस ने बुलाई विधायक दल की बैठक, जानिए इस तिथि को होगी मीटिंग, हो सकता है बड़ा परिवर्तन

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Congress Meeting : हरियाणा में जहां 17 अक्तूबर को मुख्यमंत्री…

4 hours ago