देश

Rajasthan Assembly Election Voting Updates : राज्य में 200 में से 199 सीटों पर मतदान जारी

  • कई जगह ईवीएम खराब होने की खबरें
  • पाली में हार्ट अटैक से हुई एजेंट की मौत

India News (इंडिया न्यूज), Rajasthan Assembly Election Voting Updates, जयपुर राजस्थान विधानसभा की 200 सीटों में से 199 पर आज मतदान हो रहा है। सुबह 7 बजे ही चुनाव में मतदान के लिए लोगों की लाइनें लगनी शुरू हो गई थी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी, राजस्थान के अनुसार सुबह 9 बजे तक प्रदेश में 9.77 फीसदी मतदान हुआ है। शाम छह बजे तक वोट डाले जाएंगे। वहीं यह भी बता दें कि वोटों की गिनती 3 दिसंबर को की जाएगी। सुबह 8.45 बजे तक पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने अपने मत का प्रयोग किया।  अलवर, धौलपुर सहित कई जगह ईवीएम खराब होने की खबरें भी आ रही हैं। वहीं पाली में हार्ट अटैक से पोलिंग एजेंट की मौत हो गई है।

प्रदेश में कुल 52139 पोलिंग बूथ पर होगा मतदान

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता के अनुसार प्रदेश में कुल 52139 पोलिंग बूथ पर मतदान होगा। सभी पोलिंग बूथ पर पुलिसकर्मी और होमगार्ड तैनात किए गए हैं। शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के लिए कुल 1,02,290 सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। राजस्थान के 5 पड़ोसी राज्यों से लगने वाली अंतरराज्यीय सीमा पर 276 चेक पोस्ट बनाई गई हैं। ये चेक पोस्ट अवैध सामग्री और अवांछनीय व्यक्तियों के राज्य में प्रवेश को रोकने का काम कर रही हैं।  महिलाएं, युवा और दिव्यांगजन पोलिंग पार्टी का हिस्सा बनकर बेहद खुश और उत्साहित हैं।

राजस्थान के मतदाता ‘विकास की गारंटी’ को चुनें: कांग्रेस नेताओं ने की अपील

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने और ‘‘विकास की गारंटी’’ को चुनने की अपील की। खरगे ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, “बचत, राहत, बढ़त और सपनों की ऊंची उड़ान, कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित जनता… चुनेगी केवल राजस्थान ! राजस्थान की जागरुक जनता को मालूम है कि उनका एक बहुमूल्य वोट उनकी ख़ुशहाली की गारंटी है। ”.

सभी मतदाता अपनी कीमती वोट जरूर डालें : प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनावी रैलियों के दौरान सभी वोटरों से मतदान की अपील की है। उन्होंने कहा कि सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे अधिक से अधिक संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग कर वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं। पीएम पहली बार वोट देने जा रहे राज्य के सभी युवा साथियों को शुभकामनाएं दी हैं।

यह भी पढ़ें: P. Chidambaram : उच्चतम न्यायालय का फैसला सभी राज्यपालों के लिए फटकार : चिदंबरम

यह भी पढ़ें : PM Mathura Visit : विकास से दूर नहीं रहेंगे मथुरा और ब्रज, होंगे भगवान के दिव्य दर्शन

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

9 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

9 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

9 hours ago