होम / Rajnath Chandigarh Visit Update : रक्षा मंत्री ने वायु सेना विरासत केंद्र का किया उद्घाटन

Rajnath Chandigarh Visit Update : रक्षा मंत्री ने वायु सेना विरासत केंद्र का किया उद्घाटन

• LAST UPDATED : May 8, 2023

India News, (इंडिया न्यूज), Rajnath Chandigarh Visit Update, चंडीगढ़ : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को यहां पहले वायु सेना विरासत केंद्र का उद्घाटन किया। उक्त जानकारी अधिकारियों ने दी। केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ और भारतीय वायु सेना ने पिछले साल एक सहमति-पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए थे जिसके तहत केंद्र स्थापित किया गया है।

पंजाब के राज्यपाल भी रहे उपस्थित

उद्घाटन समारोह में पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित, वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी और चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर उपस्थित थीं। वायुसेना प्रमुख ने पिछले महीने भारतीय वायु सेना विरासत केंद्र के निर्माण की प्रगति की समीक्षा करने के लिए इसका दौरा किया था।

विरासत केंद्र 17,000 वर्ग फुट में फैला

यह विरासत केंद्र 17,000 वर्ग फुट से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है। यह पहला ऐसा केंद्र है जो 1965, 1971 के युद्धों और करगिल युद्ध तथा बालाकोट हवाई हमले सहित विभिन्न युद्धों में निभाई गई वायु सेना की भूमिका को भित्तिचित्रों और स्मृति चिह्नों के जरिये बयां करता है। अधिकारियों ने कहा कि यह विरासत केंद्र भावी पीढ़ियों के लिए प्रेरणास्रोत बनेगा और भारतीय वायु सेना की अदम्य भावना को प्रदर्शित करेगा।

यह भी पढ़ें : Manipur Violence : हरियाणा के 8 विद्यार्थी मणिपुर में फंसे

यह भी पढ़ें : Haryana Corona Vaccine : प्रदेश में वैक्सीन का संकट गहराया, जानें आज आए इतने केस

यह भी पढ़ें : Kartik Sharma: खिलाड़ियों को अखाड़े में होना चाहिए ना की धरने पर : कार्तिक शर्मा 

Tags: