Categories: देश

India UK Outstanding Achievers Honour : राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा इंडिया यूके आउटस्टैंडिंग अचीवर्स अवॉर्ड से सम्मानित

भारतीय गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर ब्रिटेन की संसद में आयोजित समारोह में मिला सम्मान

इंडिया न्यूज, New Delhi (India UK Outstanding Achievers Honour) : राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा (Rajya Sabha MP Raghav Chadha) ने 25 जनवरी, 2023 को लंदन में आयोजित एक पुरस्कार समारोह में प्रतिष्ठित “इंडिया यूके आउटस्टैंडिंग अचीवर” सम्मान प्राप्त किया। राघव चड्ढा को “सरकार और राजनीति” श्रेणी में उत्कृष्ट उपलब्धि के रूप में सम्मानित किया गया।

यह सम्मान ऐसे व्यक्तियों को दिया जाता है जो लोकतंत्र और न्याय का अनुभव कैसे किया जाता है और लोगों की भलाई के लिए एक साथ चुनौतीपूर्ण सामाजिक समस्याओं से कैसे निपटा जाता है, इसमें उत्कृष्टता का प्रदर्शन कर रहे हों। इंडिया यूके अचीवर्स ऑनर्स भारत की 75वीं स्वतंत्रता वर्षगांठ के अवसर पर यूके में अध्ययन करने वाले युवा भारतीयों की शैक्षिक और व्यावसायिक उपलब्धियों के सम्मान में मनाया गया है।

चड्ढा ने प्रतिष्ठित लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से पढ़ाई की

बता दें कि चड्ढा ने प्रतिष्ठित लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स (एलएसई) से पढ़ाई की है। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने लंदन में एक बुटीक वेल्थ मैनेजमेंट फर्म की स्थापना की। इसके बाद वे भारत लौट आए और एक युवा कार्यकर्ता के रूप में भ्रष्टाचार विरोधी कानून की मांग करते हुए इंडिया अगेंस्ट करप्शन मूवमेंट में शामिल हो गए। बाद में इस आंदोलन ने आम आदमी पार्टी (आप) का रूप ले लिया, जिसका नेतृत्व आंदोलन के प्रमुख चेहरों में से एक अरविंद केजरीवाल ने किया। एक युवा नेता के रूप में चड्ढा ‘आप के संस्थापक सदस्य बने और केजरीवाल के मार्गदर्शन और सलाह के तहत काम किया। कड़ी मेहनत और समर्पण से भरे चड्ढा ने बहुत ही कम उम्र में भारतीय राजनीति में अपनी पहचान बनाई। 2022 में, केवल 33 वर्ष की आयु में वह भारतीय संसद के उच्च सदन, राज्य सभा में संसद के सबसे कम उम्र के सदस्य बने, जहा वे पंजाब का प्रतिनिधित्व करते हैं।

पुरस्कार समारोह का आयोजन एनआईएसएयू यूके द्वारा भारत में ब्रिटिश काउंसिल के साथ साझेदारी में किया गया था, जोकि यूके सरकार के अंतरराष्ट्रीय व्यापार विभाग और यूके के उच्च शिक्षा क्षेत्र द्वारा समर्थित था। एक साल के अंदर चड्ढा को यह दूसरा अंतरराष्ट्रीय सम्मान मिला। पिछले साल, उन्हें प्रतिष्ठित विश्व आर्थिक मंच द्वारा यंग ग्लोबल लीडर के रूप में सम्मानित किया गया था।

पुरस्कार प्राप्त करने पर चड्ढा ने कहा, “यह पुरस्कार किसी व्यक्ति की उपलब्धि नहीं है,बल्कि एक साधारण पृष्ठभूमि से एक साधारण व्यक्ति द्वारा प्राप्त किया गया पुरस्कार है। यह पुरस्कार आप नामक एक असाधारण पार्टी का है और उसके असाधारण नेता और मेरे गुरु अरविंद केजरीवाल का है।

पुरस्कार अरविंद केजरीवाल और कार्यकर्ताओं को समर्पित

मैं यह पुरस्कार अपने नेता अरविंद केजरीवाल और उन हजारों गुमनाम और गुमनाम जमीनी कार्यकर्ताओं को भारत की सेवा के लिए उनके अडिग और अटूट समर्पण के लिए समर्पित करता हूं। चड्ढा ने आयोजकों को धन्यवाद दिया और वर्षों से भारत और यूके के बीच साझेदारी के विकास पर विचार किया। उन्होंने याद दिलाया कि महात्मा गांधी डॉ. बीआर अंबेडकर, पं. जवाहरलाल नेहरू जैसे भारतीय लोकतंत्र के कई संस्थापकों ने ब्रिटेन में अध्ययन किया था। यह पुरस्कार समारोह भारतीय गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित किया जा रहा है, जो भारतीय संविधान का जश्न मनाता है जिसके वास्तुकार डॉ. बीआर अंबेडकर थे, जो ब्रिटेन के एक संस्थान के पूर्व छात्र थे।

आज ब्रिटेन में भी एक भारत बसता है

“सबसे बड़े लोकतंत्र” के एक छात्र के रूप में अपनी यात्रा को दर्शाते हुए उन्होंने कहा “दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र में हमने अध्ययन करते हुए पाया कि आज ब्रिटेन में भी एक भारत बसता है। चाहे वह कोनिनूर हो या ऋषि सुनक, इतिहास ने अपना चक्र पूरा कर लिया है।

चड्ढा ने कहा कि ब्रिटेन में उनके छात्र जीवन ने उनके विश्वदृष्टि को बदल दिया और नए दरवाजे खोल दिए। “एलएसई ब्रिटिश धरती पर एक भारतीय विश्वविद्यालय की तरह है”, उन्होंने ब्रिटेन में भारतीय छात्रों की बढ़ती संख्या पर कहा कि यह ध्यान देने वाली बात है कि भारतीय छात्र अब ब्रिटेन में सबसे बड़ा छात्र समुदाय बन गया है, यहां तक कि चीन को भी पीछे छोड़ दिया है।

ये भी पढ़ें: Republic Day Celebration on Rajpath : हरियाणा की झांकी अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव बनी सबके आकर्षण का केंद्र

Connect With Us : Twitter, Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Anil Vij’s Statement : “नतीजे आने दो, हुड्डा साहब को अपनी हैसियत पता लग जाएगी” 

सबसे पहले उन्हें अपनी बेल कैंसिल करवाकर खुद को जेल में डाल लेना चाहिए कुमारी…

7 mins ago

Haryana: कांग्रेस विधायक का बेटा फिर जेल लौटा, सामने आया न्यायिक हिरासत में घूमने का मामला

India News Haryana, Haryana: हरियाणा में कांग्रेस विधायक धर्म सिंह छोकर का बेटा सिकंदर सिंह…

48 mins ago

Hisar Well Collapse : 50 फीट नीचे मिट्‌टी में दबे मजदूर को निकालने में जुटी एनडीआरएफ की टीम

कई घंटों के बाद भी नहीं मिल सका सुराग India News Haryana (इंडिया न्यूज), Hisar…

51 mins ago

Kumari Selja: “ना मैं, ना कोई और…”, सीएम के चेहरे पर कुमारी सैलजा का बड़ा बयान

Kumari Selja: "ना मैं, ना कोई और...", सीएम के चेहरे पर कुमारी सैलजा का बड़ा…

58 mins ago