HTML tutorial
होम / RBI Increase REPO Rate : आरबीआई ने फिर दिया झटका, ब्याज दरों में इजाफा

RBI Increase REPO Rate : आरबीआई ने फिर दिया झटका, ब्याज दरों में इजाफा

• LAST UPDATED : February 8, 2023

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (RBI Increase REPO Rate) : आरबीआई ने एक बार फिर से ब्याज दरों में इजाफा किया है। इससे आपके लोन की ईएमआई एक बार फिर से बढ़ जाएगी। आरबीआई ने बुधवार सुबह लगातार छठवीं बार यह इजाफा किया है। आज आरबीआई ने रेपो रेट में 25 बेसिस प्वॉइंट का इजाफा किया, जिससे यह 6.25 फीसदी से बढ़कर 6.50 फीसदी हो गया है।

इसके पहले दिसंबर 2022 में रेपो रेट में 35 बेसिस प्वॉइंट का इजाफा किया था, 30 सितंबर को रेपो रेट में 50 बेसिस प्वॉइंट की बढ़ोतरी, अगस्त 2002 में 50 बेसिस प्वॉइंट, जून में 50 बेसिस प्वॉइंट और मई में 40 बेसिस प्वॉइंट का इजाफा हुआ था। दरअसल, आरबीआई किसी भी तरह महंगाई को कंट्रोल करना चाहता है।

6 फरवरी से चल रही थी मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की मीटिंग

ब्याज दरों पर फैसले के लिए 6 फरवरी से मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की मीटिंग चल रही थी। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास आज बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में ब्याज दरों से जुड़ी घोषणा करेंगे। देश में बेहताशा महंगाई के चलते देश की अर्थव्यवस्था पर भी असर पड़ रहा है और रिकवरी में रुकावट आ रही है। ऐसे में महंगाई को कंट्रोल करने के लिए रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में आज यानी 8 फरवरी 2023 को रेपो रेट में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है।

ये भी पढ़ें: पहाड़ी क्षेत्रों में कल से फिर बारिश और हिमपात की संभावना

ये भी पढ़ें:  सिर्फ भगवा पहनने से कोई धार्मिक नेता नहीं बनता : राहुल गांधी

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT
we women want

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox