होम / RBI on UPI : ये दौर टेक्नोलॉजी का है : आरबीआई गवर्नर

RBI on UPI : ये दौर टेक्नोलॉजी का है : आरबीआई गवर्नर

• LAST UPDATED : March 19, 2023

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली (RBI on UPI) : भारत के पेमेंट इकोसिस्टम का सिक्का अब पूरी दुनिया में चलने लगेगा। कुछ समय पहले ही भारत के यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) और सिंगापुर के PayNow को लिंक करने का ऐलान किया गया था। इसी बीच भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शनिवार को पेमेंट सिस्टम को ग्लोबल करने पर जोर दिया। गवर्नर ने आगे कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था के तेजी से वैश्विक प्रणाली के साथ जुड़ने के साथ ही सीमा पार भुगतान अधिक महत्वपूर्ण हो गया है। उन्होंने कहा कि यूपीआई और रूपे नेटवर्क जैसे हमारे घरेलू भुगतान उत्पाद अपनी वैश्विक पहुंच बढ़ा रहे हैं।

सिंगापुर के पेनाउ के साथ यूपीआई को जोड़ने की शुरुआत इस दिशा में एक बड़ा कदम है। बता दें कि कुछ दिन पहले भारत और सिंगापुर में पेमेंट समझौता पर बात करते हुए कहा था कि आज के दौर में टेक्नोलॉजी हमें कई तरह से एक-दूसरे से जोड़ती है। फिनटेक एक ऐसा क्षेत्र है जो लोगों को एक दूसरे से जोड़ता है।उन्होंने कहा कि भारत की जी20 अध्यक्षता का इस्तेमाल वैश्विक स्तर पर भारत की ई-पेमेंट कहानी को बताने और यूपीआई तथा रूपे जैसे पेमेंट प्रोडक्ट्स के अंतरराष्ट्रीयकरण के लिए करना चाहिए।

शशिकांत दास ने आज भुगतान प्रणाली परिचालक (PSO) सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस दौरान अपने संबोधन में दास ने कहा कि भारत के स्वदेशी भुगतान उत्पाद जैसे- यूपीआई और रुपे नेटवर्क अपनी वैश्विक उपस्थिति बढ़ा रहे हैं और इनसे सीमा पार भुगतान आसान होगा।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox