Categories: देश

ऑस्ट्रेलियाई रेसर्चेर्स ने वायरस और बैक्टीरिया से बचाने के लिए की स्प्रे की खोज

इंडिया न्यूज, Discovered Spray to Protect Viruses: ऑस्ट्रेलियाई रेसर्चेर्स की एक टीम ने पहली स्प्रे की खोज की है जो लंबे समय तक COVID-19 सहित बैक्टीरिया और वायरस से संक्रमण को फैलने से रोक सकती है।

स्प्रे दो तरह से करता है काम

एडवांस्ड साइंस जर्नल में वर्णित स्प्रे दो तरह से काम करता है: यह एक हवा से भरे अवरोध के जरिये वायरस और बैक्टीरिया को पीछे हटाता है, अगर परत क्षतिग्रस्त हो जाती है या विस्तृत अवधि के लिए जलमग्न हो जाती है तो यह सूक्ष्म सामग्री के जरिये रोगजनकों को मारता है। स्प्रे प्लास्टिक के संयोजन से बनाया गया है जो बुलेट-प्रूफ ग्लास के स्थान पर उपयोग करने के लिए पर्याप्त मजबूत है।

कीटाणुनाशकों का एक विश्वसनीय विकल्प

कोटिंग एकमात्र स्थायी सतह परत है जो सतहों को वायरस संदूषण से बचाने के लिए सिद्ध होती है, जिससे यह मानक कीटाणुनाशकों का एक विश्वसनीय विकल्प बन जाता है, जो कम प्रभावी हो रहे हैं और नियमित रूप से पुन: आवेदन की आवश्यकता होती है।

यह मौजूदा कीटाणुनाशक विकल्पों की तुलना में अधिक सुरक्षित है, जिसमें कोई हानिकारक दुष्प्रभाव और अधिक स्थिर शक्ति नहीं है – चांदी के नैनोकणों के विपरीत, अगला सबसे आशाजनक गैर-कीटाणुनाशक एजेंट जो बैक्टीरिया को मारता है।

ये भी पढ़े: Presidential Election Results : देश की पहली आदिवासी महिला मुर्मू 25 को लेंगी राष्ट्रपति पद की शपथ

सामान्य वायरस और बैक्टीरिया के प्रसार को रोकने के लिए अस्पतालों, नर्सिंग होम, स्कूलों और रेस्तरां में सार्वजनिक सतहों जैसे लिफ्ट बटन, सीढ़ी रेल और सतहों पर लागू किया जा सकता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी के स्कूल ऑफ बायोमेडिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर एंटोनियो ट्रिकोली के अनुसार, सतहों के संपर्क के माध्यम से वायरल और बैक्टीरियल रोगजनकों का प्रसार दुनिया भर में संक्रमण का एक प्रमुख कारण है। सतही संदूषण भी एंटीबायोटिक प्रतिरोधी जीवाणु उपभेदों के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

प्रोफेसर ट्रिकोली ने बताया “बिना किसी बाधा के, कोरोनावायरस जैसे वायरस सतहों पर एक सप्ताह तक संक्रामक रह सकते हैं।” अन्य वायरस, जैसे कि रियोवायरस, जो सर्दी या दस्त का कारण बन सकते हैं, कई हफ्तों तक सतहों पर रह सकते हैं, जिससे अस्पतालों और नर्सिंग होम में बड़े प्रकोप हो सकते हैं”

ये भी पढ़े: CBSE 12th Result 2022: CBSE 12th परिणाम जारी: कुल 92.71 फीसदी छात्र-छात्राएं पास

स्प्रे को बनाने में लगे पांच साल

स्प्रे को ऑस्ट्रेलियाई अनुसंधान परिषद और राष्ट्रीय स्वास्थ्य और चिकित्सा अनुसंधान परिषद से वित्त पोषण के साथ, एक बहु-विश्वविद्यालय अनुसंधान दल द्वारा पांच साल के सहयोग से विकसित किया गया था। टीम ने कोटिंग की यांत्रिक स्थिरता और सतह ऊर्जा का मूल्यांकन किया। उन्होंने बैक्टीरिया और वायरस के प्रतिरोध को दोनों की उच्च सांद्रता में उजागर करके भी जांच किया।

संदूषण के लिए स्प्रे के प्रतिरोध का परीक्षण करने के लिए नमूने विस्तारित अवधि के लिए जलमग्न थे और फिर छिड़काव सतहों को जानबूझकर क्षतिग्रस्त कर दिया गया था।

स्प्रे का कैसे करें इस्तेमाल

प्रोफेसर निस्बेट ने कहा “हमने यांत्रिक प्रक्रियाओं की पहचान की है जो स्प्रे कैसे काम करती है और विभिन्न वातावरणों में इसकी प्रभावशीलता को निर्धारित करती है,” हमने इस अध्ययन के लिए धातु की सतहों का परीक्षण किया।” हालाँकि, हमने पहले दिखाया है कि स्प्रे को किसी भी सतह पर लगाया जा सकता है, जिसमें ब्लॉटिंग पेपर, प्लास्टिक, ईंटें, टाइलें, कांच और धातु शामिल हैं।

हमारी कोटिंग ने 99.85% और 99.94% बैक्टीरिया के विकास को सफलतापूर्वक रोका। हमने वायरस के संक्रमण में 11 गुना की कमी भी देखी है।”स्प्रे उसी तरह लगाया जाता है जैसे पेंट स्प्रे, लेकिन इसका उपयोग बहुत कम मात्रा में होता है।

प्रोफेसर निस्बेट ने कहा “अल्ट्रा-टिकाऊपन प्रदान करने के लिए, कोटिंग को एक सरल और स्केलेबल तकनीक और सामग्री के सावधानीपूर्वक चयन का उपयोग करके इंजीनियर किया गया था।”

“हम यह भी मानते हैं कि रोगाणुरोधी और एंटीवायरल प्रभावों के अंतर्निहित तंत्र की हमारी व्याख्या एंटीपैथोजेन प्रौद्योगिकियों में अनुसंधान को महत्वपूर्ण रूप से आगे बढ़ा सकती है, जिससे लोगों को वायरस और बैक्टीरिया से बचाने के लिए एक प्रभावी सतह स्प्रे के कम लागत वाले उत्पादन की अनुमति मिलती है,”

शोधकर्ताओं ने प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने और स्प्रे को तीन साल के भीतर व्यावसायिक रूप से उपलब्ध कराने के लिए एक स्टार्ट-अप कंपनी बनाई है।

ये भी पढ़े: SSC JHT Recruitment 2022: SSC ने अनुवादकों के पदों पर निकाली भर्ती, जानिए आवेदन तिथि

Connect With Us: Twitter Facebook

Neha Dhiman

Share
Published by
Neha Dhiman

Recent Posts

Sharadiya Navratri की छठ पर कात्यायनी देवी के दर्शन को उमड़ी भीड़

श्रद्धालुओं ने मां कात्यायनी की पूजा कर मांगी मन्नतें, मेले में श्रद्धालुओं ने की जमकर…

13 mins ago

Fast Track Court : 5 वर्षीय बच्ची से दुष्कर्म की कोशिश करने वाले युवक को आजीवन कारावास

फास्ट ट्रैक कोर्ट ने सुनाया फैसला, एक लाख रुपये जुर्माना भी किया Fast Track Court…

28 mins ago

Kaithal में बदमाशों ने युवक को मारी गोली, मामले की छानबीन में जुटी पुलिस

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Kaithal : कैथल में तीन बदमाशों ने एक युवक पर गोली…

39 mins ago

Panipat Crime : मालिक की अलमारी से 1.40 लाख रुपए कैश चोरी कर फरार हुआ नौकर 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Panipat Crime : पानीपत जिला के सनौली खुर्द गांव में स्थित…

2 hours ago

Independent MLAs ने की धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात, बीजेपी के तीनों बागियों का बीजेपी को समर्थन  

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Independent MLAs  : हरियाणा विधानसभा रिजल्ट ने इस बार सबको चौंका…

2 hours ago