होम / Coronavirus Variant BF7 Cases India LIVE Update : चीन समेत इन 5 देशों के यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य

Coronavirus Variant BF7 Cases India LIVE Update : चीन समेत इन 5 देशों के यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य

• LAST UPDATED : December 29, 2022

इंडिया न्यूज, New Delhi (Coronavirus Variant BF7 Cases India LIVE Update) : चीन-जापान के बढ़ रहे कोरोना के केसों को लेकर भारत अलर्ट मोड पर आ चुका है। जिस कारण भारत में अब चीन समेत 6 देशों से आने वाले यात्रियों पर कड़ी सख्ती बरती जाएगी।

जी हां, स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने कहा कि चीन, जापान, हॉन्गकॉन्ग, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड और सिंगापुर से आने वाले यात्रियों के लिए 1 जनवरी 2023 से RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। बता दें कि इन यात्रियों को यात्रा से पहले अपनी रिपोर्ट एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी अनिवार्य होगी।

India Covid-19 : भारत के लिए आगामी 40 दिन काफी अहम

चीन-जापान सहित कुछ देशों में लगातार बढ़ते कोरोना व ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट बीएफ-7 के मामलों को देखते हुए भारत में भी जनवरी में कोरोना के केस बढ़ने का अनुमान है। एक अधिकारी ने इस बात की संभावना जताई है। चीन में कुछ दिन से बीएफ-7 ने बुरी तरह तबाही मचाई हुई है और करोड़ों की संख्या में हर रोज नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं।

पूर्वी एशिया के बाद इतने दिनों बाद भारत में आती है लहर

एक अधिकारी ने कहा कि भारत के लिए अगले 40 दिन महत्वपूर्ण होने जा रहे हैं क्योंकि जनवरी में देश में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ सकते हैं। उन्होंने कहा, पहले, यह देखा गया है कि कोविड-19 की एक नई लहर पूर्वी एशिया में आने के 30-35 दिन बाद भारत में आती है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि संक्रमण की गंभीरता हालांकि कम है। अगर लहर आती भी है, तो मृत्यु और अस्पताल में भर्ती होने की दर बहुत कम होगी।

दो दिन में 39 अंतररष्ट्रीय यात्री पॉजिटिव पाए गए

सूत्रों ने बताया कि पिछले दो दिन में बाहर यानी विदेशों से आने वाले लोगों पर किए गए 6,000 परीक्षण में से 39 अंतररष्ट्रीय यात्रियों को कोविड-19 संक्रमित पाया गया है। गत 24 दिसंबर से बुधवार सुबह तक 498 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के यात्रियों की टेस्टिंग के दौरान 1,780 सैंपल इकट्ठा किए गए, जिनमें से 39 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इन सभी सैंपल्स को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिया गया है।

भारत के सभी एयरपोर्ट पर

चीन व जापान सहित कुछ देशों में लगातार बढ़ते कोविड के मामलों को देखते हुए भारत सरकार भी एहतियात बरत रही है और केंद्र के निर्देश पर देश के सभी एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले यात्रियों की रैपिड टेस्टिंग शुरू की जा रही है। इस दौरान कोरोना पॉजिटिव मामले मिल रहे हैं। मंगलवार को कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में पेगौड़ाएयरपोर्ट पर विदेश से आए चार यात्री कोविड से संक्रमित मिले थे। इससे पहले बिहार के बोधगया में पांच विदेशी श्रद्धालु कोरोना पॉजिटिव मिले थे। एयरपोर्ट पर 33 विदेशियों की कोविड जांच कराई गई थी। इनमें से पांच लोग कोरोना संक्रमित पाए गए थे।

दुनिया में अब तक सामने आए बीएफ.7 के सात रूप

अभी तक पूरे विश्व में कोरोना वैरिएंट्स के अलग-अलग रूपों की बात की जाए तो 7 रूप इसके सामने आ चुके हैं, जिसमें सबसे पहले चीन में 2019 में पहला वैरिएंट मिला जिसका नाम था ओरिजिनल वायरस, फिर 2020 में यूनाइटेड किंगडम में अल्फा, 2021 में साउथ अफ्रीका में बीटा, 2021 में ब्राजील में गामा, 2021 में भारत में डेल्टा, 2021 में ही कई देशों में ओमिक्रॉन और 2020 में चीन में ओमिक्रॉन बीएफ.7 सामने आया है।

यह भी पढ़ें : India Corona Update : देश में एक बार फिर बढ़े केस, आज इतना उछाल

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox