होम / Russia Statement on BBC Documentary : बीबीसी डॉक्यूमेंट्री एक सूचना युद्ध : रूस

Russia Statement on BBC Documentary : बीबीसी डॉक्यूमेंट्री एक सूचना युद्ध : रूस

• LAST UPDATED : January 30, 2023

इंडिया न्यूज, मास्को (Russia Statement on BBC Documentary) : बीबीसी पर रिलीज होने के साथ ही डॉक्यूमेंट्री विवाद में फंस गई। यह डॉक्यूमेंट्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनी थी जिसमें गुजरात दंगों का जिक्र था। जिसपर बाद में रोक लगा दी गई। हालांकि यह अभी भी चर्चा का विषय बनी हुई है। डॉक्यूमेंट्री पर रोक का मामला जहां सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुका है जहां इसपर 6 फरवरी से सुनवाई शुरू होगी।

रूस ने इस पर बीबीसी को ही सवालों के घेरे में खड़ा किया है। मित्र देश रूस ने पीएम नरेंद्र मोदी पर बनी इस डॉक्यूमेंट्री को “स्वतंत्र नीति का अनुसरण करने वाली शक्ति के वैश्विक केंद्रों” के खिलाफ “सूचना युद्ध” के रूप में वर्णित किया है। मॉस्को में प्रेस ब्रीफिंग के दौरान पीएम मोदी पर बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पर रूसी ‘टिप्पणी’ और भारत में अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न के सवाल के जवाब में प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने कहा कि मुझे यकीन नहीं है कि यह एक सवाल हमारे लिए है। हमारे भारतीय मित्र इस स्थिति पर पहले ही टिप्पणी कर चुके हैं।

मैं आपका ध्यान इस तथ्य की ओर आकर्षित करना चाहती हूं कि यह एक और सबूत है कि बीबीसी विभिन्न मोर्चों पर सूचना युद्ध छेड़ रहा है। न केवल रूसी संघ के खिलाफ बल्कि एक स्वतंत्र नीति का पालन करने वाले अन्य वैश्विक सत्ता केंद्रों के खिलाफ भी।

जखारोवा ने कहा यह एक स्वतंत्र टीवी और रेडियो निगम नहीं है, बल्कि एक आश्रित है, जो अक्सर पत्रकारिता के पेशे की बुनियादी आवश्यकताओं की उपेक्षा करता है। उन्होंने कहा कि कुछ वर्षों के बाद, यह पता चला है कि बीबीसी ब्रिटिश प्रतिष्ठान के भीतर भी लड़ रहा है और हमें इसके अनुसार उपाय करने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें: मैंने हिंसा देखी है, सही है : राहुल गांधी

ये भी पढ़ें: देशवासियों को सतर्क रहने की जरूरत : नरेंद्र मोदी

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox