होम / Russia Ukraine War : युद्ध के बीच ईरान के दौरे पर पहुंचे पुतिन

Russia Ukraine War : युद्ध के बीच ईरान के दौरे पर पहुंचे पुतिन

• LAST UPDATED : July 20, 2022

इंडिया न्यूज, Kyiv News (Russia ukraine war) : 24 फरवरी से शुरू हुई रूस-यूक्रेन की जंग थमने का नाम नहीं ले रही। आज भी दोनों देशों के बीच लगातार हमले जारी हैं। युद्ध को अब 5 माह होने जा रहे हैं, लेकिन अभी तक इसका अंत या समाधान होता नजर नहीं आ रहा। जंग से जूझ रहे यूक्रेन की मदद के लिए अमेरिका साथ खड़ा है। मालूम हुआ है कि रूस के राष्ट्रपति व्लोदिमिर पुतिन इन दिनों ईरान के दौरे पर हैं। जंग शुरू होने के बाद से यह उनका पहला दौरा है। Russia Ukraine War

बता दें कि जंग के चलते पश्चिमी देशों ने रूस पर कई प्रतिबंध लगा दिए हैं। ऐसे में रूस और ईरान एक साथ अमेरिका सहित पश्चिमी देशों को कड़ा संदेश देने की कोशिश कर रहे हैं।

मायकोलाइव शहर छोड़ने की अपील (Russia ukraine war)

मायकोलाइव के मेयर आलेक्जेंडर सिएनकेविच ने कहा कि रूस मायकोलाइव शहर पर अब बड़ी संख्या पर मिसाइले दाग रहा है जिससे यहां भारी नुकसान देखा जा सकता है।

उन्होंने लोगों से अपील की है कि अपनी जान बचाने के लिए शहर छोड़ना ही बेहतर होगा। यहां रूस द्वारा 3000 से ज्यादा मिसाइल अटैक हो चुका है। शहर में अभी करीब 2.30 लाख लोग हैं। ये शहर की आबादी की आधी संख्या है, इनमें से ज्यादातर बुजुर्ग हैं।

अमेरिका कर रहा यूक्रेन के किसानों की मदद

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अब जंग से प्रभावित यूक्रेन की किसानों की मदद के लिए एक पहल शुरू की है। इसके चलते अमेरिका यूक्रेन की 100 मिलियन डॉलर की मदद करेगा, जिससे भविष्य में पैदा होने वाले वैश्विक खाद्य संकट से बचा जा सके।

जेलेंस्की ने इनको पद से हटाया

रूसी हमले के 5 माह के बाद यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने देश के सुरक्षा प्रमुख इवान बाकानोव और महाभियोजक इरिना वेनेडिक्टोवा को उनके पद से हटा दिया है।

जेलेंस्की का कहना है कि वो अपने संगठनों से रूसी जासूसों को हटाने में नाकाम रहे। ज्ञात रहे कि इससे पहले खबरें आ रही थी कि इन्हें बर्खास्त कर दिया गया, लेकिन बाद में साफ किया गया कि उन्हें सिर्फ निलंबित किया गया है। फिलहाल दोनों के खिलाफ जांच जारी है। ussia ukraine war

यह भी पढ़ें : Jharkhand Crime : सब इंस्पेक्टर ने रोकने का ईशारा किया तो पशुतस्करों ने चढ़ा दी गाड़ी, मौत

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox