होम / Russia Ukraine War update 11 January : हम जीत के करीब : जेलेंस्की

Russia Ukraine War update 11 January : हम जीत के करीब : जेलेंस्की

• LAST UPDATED : January 11, 2023

इंडिया न्यूज, कीव (Russia Ukraine War update 11 January ) : रूस और यूक्रेन के बीच पिछले साल फरवरी से युद्ध जारी है। इस युद्ध में जहां रूस ने जमीनी व हवाई हमले करते हुए यूक्रेन को पूरी तरह से तबाह करने की कोशिश की। रूस के हमले से यूक्रेन के लगभग सभी प्रमुख शहर तहस-नहस हो गए।

इस दौरान यूक्रेन के हजारों नागरिक मारे गए और लाखों देश छोड़कर जाने के लिए मजबूर हो गए। वहीं रूसी राष्ट्रपति ने यह घोषणा की थी कि वे इस युद्ध को एक सप्ताह में यूके्रन पर कब्जा करने के साथ ही समाप्त कर देंगे। अब यूक्रेनी राष्ट्रपति ने एक ऐसा बयान दिया है जिससे पुतिन की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

उल्टा पड़ा रूस का दांव

रूसी राष्ट्रपति के ऐलान के बाद शुरू हुए युद्ध में यूक्रेन की सेना व नागरिकों ने रूसी हमलों का मुंहतोड़ जवाब दिया। इसका नतीजा यह रहा कि रूस को भी इस युद्ध में बहुत बड़े स्तर पर जानमाल की हानि हुई। इस दौरान युद्ध में अमेरिका सहित कई बड़े देश यूक्रेन का समर्थन करते हुए सीधे तौर पर उतर पड़े। यूरोपीय यूनियन ने भी यूक्रेन का पूरी तरह से साथ दिया।

ये बोले यूक्रेन के राष्ट्रपति

दरअसल गत दिवस यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की ने एक वीडियो में देश और विश्व को संबोधित करते हुए कहा है कि तीसरा विश्व युद्ध किसी भी हालत में नहीं होगा। उन्होंने कहा कि स्थितियां बदल रही हैं। इस समय युद्ध में हमारी सेना मजबूत हो रही है। आने वाले कुछ ही दिनों में हम रूस को हरा देंगे और युद्ध समाप्त हो जाएगा।

ये भी पढ़ें : Terrorist attack in Pakistan : आतंकवादी हमले में पांच पुलिसकर्मी घायल

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox