होम / Schneider Electric ने दीपक शर्मा को बनाया ग्रेटर इंडिया जोन का अध्यक्ष

Schneider Electric ने दीपक शर्मा को बनाया ग्रेटर इंडिया जोन का अध्यक्ष

• LAST UPDATED : March 31, 2023
  • श्नाइडर इलेक्ट्रिक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के एमडी और सीईओ के रूप में हुई नियुक्ति

इंडिया न्यूज, New Delhi (Schneider Electric) : एनर्जी मैनेजमेंट और नेक्स्ट-जेन ऑटोमेशन सॉल्यूशंस के डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन में उभरती हुई कंपनी श्नाइडर इलेक्ट्रिक (Schneider Electric) ने दीपक शर्मा को (Deepak Sharma) 1 मई-2023 से जोन प्रेसिडेंट -ग्रेटर इंडिया, एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की है। बता दें कि दीपक शर्मा अनिल चौधरी का स्थान लेंगे। दीपक श्नाइडर इलेक्ट्रिक में 24 वर्षों से भारत, फ्रांस, चीन और अमेरिका में ऊर्जा प्रबंधन और इन्डस्ट्रीअल ऑटोमेशन बिजनेस को संभाल रहे हैं और उनके पास ऐसी विविध भूमिकाओं को संभालने का कुल 30 वर्षों का अनुभव है।

अपनी पिछली भूमिका में दीपक ने मर्जर और एक्वीजीशन के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट के तौर पर श्नाइडर इलेक्ट्रिक के साथ एलएंडटी इलेक्ट्रिकल (L&T Electrical) और ऑटोमेशन बिजनेस (Automation Business) के इंटीग्रेशन का नेतृत्व किया। इस इंटीग्रेशन का उद्देश्य भारत को श्नाइडर इलेक्ट्रिक को एक ग्लोबल हब बनाना था, जिसमें कुल 34500 कर्मचारियों और 30+ कारखाने शामिल थे।

अनिल चौधरी ने सीईओ के रूप में 10 से ज्यादा वर्ष बिताए

अनिल चौधरी ने श्नाइडर इलेक्ट्रिक के जोन प्रेसिडेंट – ग्रेटर इंडिया, एमडी और श्नाइडर इलेक्ट्रिक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (SEIPL) के सीईओ के रूप में 10 से ज्यादा साल बिताए हैं। अब वे फ्रांस में श्नाइडर इलेक्ट्रिक ग्रुप के नए ग्लोबल लीडर्शिप की भूमिका निभाएंगे।

इस बारे में जानकारी देते हुए अनिल चौधरी का कहना है कि पिछले एक दशक में श्नाइडर इलेक्ट्रिक ग्रुप नें कई नए मुकाम हासिल किए हैं। मुझे इस बात पर गर्व है कि श्नाइडर इलेक्ट्रिक स्मार्ट इंफ्रास्ट्रक्चर ग्रोथ (Smart infrastructure growth), स्किल इंडिया (Skill India), डिजिटल इंडिया (Digital India) और एक्सेस टू एनर्जी प्रोग्राम (Access to Energy program) के तहत लाखों भारतीयों को लाभान्वित कर पाया है।

दीपक शर्मा ने नेतृत्व में हम भारत को और अधिक इलेक्ट्रिक, डिजिटल और सस्टेनेबल बना पाएंगे : अनिल चौधरी

अनिल चौधरी ने यह भी कहा कि मैं दीपक शर्मा को अपनी नई भूमिका के लिए शुभकामनाएं देता हूं और उम्मीद करता हूं कि उनके नेतृत्व में हम भारत को और अधिक इलेक्ट्रिक, डिजिटल और सस्टेनेबल बना पाएंगे। अपनी नियुक्ति पर दीपक शर्मा कहते हैं, “मैं ग्रेटर इंडिया के जोन अध्यक्ष और श्नाइडर इलेक्ट्रिक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के एमडी और सीईओ के रूप में नामित होने पर उत्साहित हूं। श्नाइडर इलेक्ट्रिक रिसर्च और डेवलपमेंट (R&D), इनोवेशन (innovation), मैन्युफैक्चरिंग (manufacturing) और टैलेंट डेवलपमेंट (talent development) के माध्यम से भारत के विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

हम ग्लोबल कंपनियों में सबसे ज्यादा लोकल हैं और तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। अपनी इस नई भूमिका में, मैं अमृत काल के दौरान भारत को अधिक डिजिटल और सस्टेनेबल बनाने की दिशा में अपनी क्षमताओं को बढ़ाने और अपने योगदान को तेज करने के लिए तत्पर हूं। हम भारत के क्लाइमेट पॉजिटिव (climate positive) बनाने की मिशन के साथ हैं। साथ ही, हम यह उम्मीद करते हैं कि सरकारी, प्राइवेट और पब्लिक एंटरप्राइज के साथ बेहतर तरीके से कॉलैबोरेट करके हम उन्हें पहले से ज्यादा डिजिटल और सस्टेनेबल बना पाएंगे। दीपक शर्मा, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट में स्नातक और स्नातकोत्तर हैं और उनके पास इससे जुड़ी कई डिग्री और डिप्लोमा हैं। इसके साथ ही वे आईआईएम-अहमदाबाद (IIM-Ahmedabad), इनसीड फ्रांस (INSEAD France) और यूएनसी केनन-फ्लैगलर बिजनेस स्कूल, यूएसए (UNC Kenan-Flagler Business School, USA) के विभिन्न एजुकेशन प्रोग्राम में हिस्सा लेकर ट्रेनिंग हासिल कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें : Corona cases in India : देश में आज 3,095 नए केस

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox