Categories: देश

108th Indian Science Congress : पीएम मोदी बोले- महिलाओं की भागीदारी से आगे बढ़ रहा समाज

इंडिया न्यूज, New Delhi (108th Indian Science Congress): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वैज्ञानिक अनुसंधान में महिलाओं की भागीदारी के महत्व को रेखांकित किया और कहा कि महिलाओं की बढ़ती भागीदारी समाज और विज्ञान की प्रगति का प्रतिबिंब है।

प्रधानमंत्री ने 108वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस (आईएससी) में अपने वर्चुअल संबोधन में कहा कि आज देश की सोच सिर्फ यह नहीं है कि महिलाओं को विज्ञान के माध्यम से सशक्त किया जाए, बल्कि विज्ञान को भी महिलाओं की भागीदारी से सशक्त बनाया जाए। पीएम ने कहा कि इसका मकसद विज्ञान और शोध को नई गति देना है। विज्ञान के प्रयास तभी फल दे सकते हैं जब उन्हें प्रयोगशालाओं से जमीन पर ले जाया जाए।

आज भारत स्टार्टअप्स में शीर्ष 3 देशों में शामिल

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में भारत की स्थितिगत वृद्धि को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत स्टार्टअप्स में शीर्ष 3 देशों में शामिल है। 2015 तक हम 130 देशों के ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में 81वें स्थान पर थे, लेकिन 2022 में हम 40वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

ये भी पढ़ें : Bomb Found In Chandigarh : पंजाब-हरियाणा सीएम आवास के पास से मिला बम, हड़कंप

भारत को आत्मनिर्भर बनाने में विज्ञान के महत्व पर जोर देते हुए पीएम ने कहा कि विज्ञान के प्रयास तभी फल दे सकते हैं जब वे प्रयोगशालाओं से जमीन तक जाते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि विज्ञान के क्षेत्र में भारत तेजी से दुनिया के शीर्ष देशों में शामिल हो रहा है। “जिस वैज्ञानिक दृष्टिकोण से आज भारत आगे बढ़ रहा है, उसका परिणाम भी हम देख रहे हैं। भारत तेजी से विज्ञान के क्षेत्र में विश्व के शीर्ष देशों में से एक बन रहा है। भारत की वैज्ञानिक शक्ति की भूमिका ऊंचाई में बहुत महत्वपूर्ण होगी।

डेटा और प्रौद्योगिकी

“भारत की 21वीं सदी में हमारे पास दो चीजें प्रचुर मात्रा में हैं: डेटा और प्रौद्योगिकी। ये भारत के विज्ञान को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं। डेटा विश्लेषण तेजी से आगे बढ़ रहा है। वहीं उन्होंने जी-20 की अध्यक्षता का उल्लेख करते हुए कहा कि जी-20 के प्रमुख विषयों में महिला नेतृत्व विकास भी एक प्रमुख प्राथमिकता है।

भारत को जी-20 की अध्यक्षता की जिम्मेदारी मिली है। जी-20 के प्रमुख विषयों में महिला नेतृत्व विकास भी एक प्रमुख प्राथमिकता है। पिछले 8 वर्षों में भारत ने शासन से लेकर समाज तक इस दिशा में कई असाधारण कार्य किए हैं। पिछले 8 वर्षों में एक्स्ट्रा मोरल रिसर्च एंड डेवलपमेंट में महिलाओं की भागीदारी दोगुनी हो गई है। महिलाओं की यह बढ़ती भागीदारी इस बात का प्रमाण है कि समाज भी प्रगति कर रहा है और विज्ञान भी प्रगति कर रहा है।”

ये भी पढ़ें : India Corona Updates : भारत में आज आए 134 नए मामले

Connect With Us : Twitter, Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Jind Fraud Case News : यूके भेजने को झांसा देकर हड़पे साढ़े दस लाख, धोखाधड़ी का मामला दर्ज

पार्टनरों पर दुर्व्यवहार करने का आरोप, आरोपित हुआ दुबई फरार India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

7 hours ago

Assembly Elections में जींद जिले में 10 लाख 27,123 मतदाता करेंगे मतदान

पांचों विधानसभा क्षेत्रों में बनाए गए हैं सखी, आदर्श, दिव्यांग व युवा बूथ पांचों विधानसभाओं…

8 hours ago

Himachal News : मानसून ने जाते-जाते मचाया कहर, पांवटा साहिब में फटा बादल, एक की मौत

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Himachal News : हिमाचल प्रदेश में मानसून ने विदाई से ठीक…

8 hours ago

Panchkula में कार्यरत डिप्टी सीईओ डॉ रवि विमल 5 लाख रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Panchkula : हरियाणा एंटी करप्शन ब्यूरो करनाल की टीम को आज…

9 hours ago