देश

Separate Ticket for Third Gender : थर्ड जेंडर के लिए अलग से टिकट जारी करे डीटीसी! हाईकोर्ट ने दिल्ली के अफसरों को दिया एक महीना

India News (इंडिया न्यूज),Separate Ticket for Third Gender , दिल्ली : दिल्ली उच्च न्यायालय ने डीटीसी द्वारा जारी बस टिकटों में तीसरे लिंग के रूप में ट्रांसजेंडर समुदाय को कानूनी रूप से मान्यता देने के लिए एक प्रतिनिधित्व तय करने के लिए शहर के सरकारी अधिकारियों को एक महीने का समय दिया है।

अदालत ने आदेश दिया कि अनुपालन न करने की स्थिति में, दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के प्रबंध निदेशक 18 अगस्त को उसके समक्ष उपस्थित रहेंगे।

अदालत का आदेश एक खंडपीठ के अक्टूबर 2022 के आदेश के “जानबूझकर गैर-अनुपालन” के लिए दायर एक अवमानना याचिका पर आया, जिसने अधिकारियों को प्रतिनिधित्व पर विचार करने के लिए चार महीने का समय दिया था।

डिवीजन बेंच का आदेश ट्रांसजेंडर समुदाय से संबंधित एक व्यक्ति द्वारा जनहित याचिका पर आया था, जिसने बस टिकटों में समुदाय को तीसरे लिंग के रूप में कानूनी मान्यता देने और डीटीसी बसों में उनके लिए मुफ्त यात्रा प्रदान करने की मांग की थी।

महिलाओं को गुलाबी टिकट जारी

डीटीसी बसों में यात्रा करने वाली महिलाओं को गुलाबी टिकट जारी किया जाता है जो उन्हें मुफ्त में यात्रा करने की अनुमति देता है।

न्यायमूर्ति मनमीत प्रीतम सिंह अरोड़ा ने कहा कि छह महीने से अधिक की निष्क्रियता “निश्चित रूप से लंबी” थी, लेकिन राज्य के अधिकारियों को पहले के निर्देशों का पालन करने के लिए “एक आखिरी मौका” दिया जाता है।

अदालत ने एक हालिया आदेश में कहा, “जीएनसीटीडी के माध्यम से खंडपीठ द्वारा जारी निर्देश याचिकाकर्ता के प्रतिनिधित्व पर निर्णय लेने तक सीमित है और इसलिए, प्रतिवादी की निष्क्रियता और उक्त प्रतिनिधित्व पर छह महीने से अधिक समय तक विचार न करने की अवधि निश्चित रूप से लंबी है।”

“प्रतिवादियों के विद्वान वकील के अनुरोध पर अदालत ने आदेश दिया कि यह, एक अंतिम अवसर है और मामले को स्थगित कर दिया जाता है। लेकिन संबंधित अफसर एक महीने की अवधि के भीतर खंडपीठ के आदेशों का पालन करेंगे।  जिसमें विफल रहने दिल्ली परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक को सुनवाई की अगली तारीख पर अदालत में मौजूद रहना  पड़ेगा।

यह भी पढ़ें : NGT Dismisses Plea on Train Horns: एनजीटी ने ट्रेनों के हॉर्न के इस्तेमाल को चुनौती देने वाली याचिका खारिज की: कहा आवश्यक गतिविधियों पर रोक नहीं लगाई जा सकती

Kanchan Rajput

Share
Published by
Kanchan Rajput

Recent Posts

Haryana Crime: इंसानियत शर्मसार! नाबालिग लड़की ने दिया 6 माह के भ्रूण को जन्म, पढ़ें पूरी खबर

Haryana Crime: इंसानियत शर्मसार! नाबालिग लड़की ने दिया 6 माह के भ्रूण को जन्म, पढ़ें…

7 mins ago

Haryana Assembly Election : हरियाणा की चर्चित सीटें, जिन पर टिकी हैं सबकी निगाहें 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Election : हरियाणा में 5 अक्टूबर को मतदान की…

11 hours ago

Rohtak Crime News : जागरण में गया था परिवार, पीछे से चोरों ने किया लाखों की नगदी और जेवरों पर हाथ साफ

चोर करीब 10.50 लाख रुपए की नगदी और करीब दो लाख रुपये के गहने और…

12 hours ago

Road Accident : तेज रफ्तार कार की टक्कर से तीन वर्षीय बच्ची की मौत

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Road Accident : पानीपत में एक तेज रफ्तार कार की टक्कर से…

12 hours ago