देश

Shinde Government: महाराष्ट्र में बनी रहेगी शिंदे सरकार, उद्धव ने फेस नहीं किया फ्लोर टेस्ट, इसलिए यथा स्थिति नहीं, संविधान पीठ का फैसला

India News (इंडिया न्यूज),Shinde Government, महाराष्ट्र सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को कहा कि महाराष्ट्र के राज्यपाल का पिछले साल 30 जून को विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को बुलाना उचित नहीं था, लेकिन उन्होंने यह कहते हुए यथास्थिति का आदेश देने से इनकार कर दिया कि उद्धव ने फ्लोर टेस्ट का सामना नहीं किया और इस्तीफा दे दिया। मतलब यह कि महाराष्ट्र में शिंदे सरकार बनी रहेगी।

एकनाथ शिंदे गुट के विद्रोह के बाद ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार के पतन के कारण हुए राजनीतिक संकट से संबंधित दलीलों के एक समूह पर एक सर्वसम्मत फैसले में, मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ भारत के डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा कि शिंदे गुट के भरत गोगावाले को शिवसेना के व्हिप के रूप में नियुक्त करने का हाउस स्पीकर का फैसला “अवैध” था।

हालांकि, यह कहा गया कि चूंकि ठाकरे ने शक्ति परीक्षण का सामना किए बिना ही इस्तीफा दे दिया था, इसलिए सदन में सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी बीजेपी के कहने पर शिंदे को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करना राज्यपाल के लिए उचित था।

पीठ ने कहा, “राज्यपाल का ठाकरे को सदन के पटल पर बहुमत साबित करने के लिए बुलाना उचित नहीं था क्योंकि उनके पास इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए वस्तुनिष्ठ सामग्री पर आधारित कारण नहीं थे कि ठाकरे ने सदन का विश्वास खो दिया है।” जिसमें जस्टिस एम आर शाह, कृष्ण मुरारी, हेमा कोहली और पीएस नरसिम्हा भी शामिल थे।

“हालांकि, यथास्थिति को बहाल नहीं किया जा सकता है क्योंकि ठाकरे ने फ्लोर टेस्ट का सामना नहीं किया और अपना इस्तीफा दे दिया। इसलिए, राज्यपाल ने शिंदे को भाजपा के इशारे पर सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करना उचित समझा, जो कि सबसे बड़ी राजनीतिक थी।

शीर्ष अदालत ने 2016 के नबाम रेबिया के फैसले को पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ द्वारा भी संदर्भित किया, जो विधायकों की अयोग्यता पर स्पीकर की शक्ति से संबंधित है, सात न्यायाधीशों की एक बड़ी पीठ के लिए।

यह भी पढ़ें : Delhi Government Vs Lt Governor Case: दिल्ली सरकार बनाम उपराज्यपाल मामला: अफसरों के ट्रांसफर-पोस्टिंग पर गुरुवार को संविधान पीठ सुनाएगी फ़ैसला

यह भी पढ़ें : Lawrence Bishnoi: माफिया मरहूम अतीक अहमद के बाद अब लॉरेंस बिश्नोई का नया पता गुजरात की साबरमती जेल

यह भी पढ़ें : Controversy Over ‘Sirf Ek Banda Kafi Hai’: एक्टर मनोज वाजपेई की फिल्म को आसाराम बापू ने भेजा कानूनी नोटिस, ‘सिर्फ एक बंदा काफी है’ पर विवाद

Connect With Us : Twitter, Facebook 

Kanchan Rajput

Share
Published by
Kanchan Rajput

Recent Posts

Cabinet Minister Mahipal Dhanda ने कहा कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में विकास को गति मिलेगी  

नायब सैनी के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर विधायक ने हल्का वासियों को…

2 hours ago

Haryana Oath Ceremony Live Update : नायब कैबिनेट में राजेश नागर को मिला मंत्री पद, दूसरी बार बने विधायक

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Oath Ceremony Live Update: हरियाणा के जिला पंचकूला में…

2 hours ago