होम / Congress leader Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी को मानहानि मामले में सजा देने वाले जज सहित 68 न्यायिक अधिकारियों की पदोन्नति को सुप्रीम कोर्ट में चुनोती

Congress leader Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी को मानहानि मामले में सजा देने वाले जज सहित 68 न्यायिक अधिकारियों की पदोन्नति को सुप्रीम कोर्ट में चुनोती

• LAST UPDATED : May 5, 2023

India News (इंडिया न्यूज),Congress leader Rahul Gandhi,दिल्ली:  कांग्रेस नेता राहुल गांधी को आपराधिक मानहानि का दोषी ठहराने वाले गुजरात में न्यायिक मजिस्ट्रेट हरीश हसमुखभाई वर्मा सहित 68 न्यायिक अधिकारियों की पदोन्नति को सुप्रीम कोर्ट में दी गई चुनौती दी गई है।

जस्टिस एमआर शाह की अध्यक्षता वाली बेंच इस अर्जी पर 8 मई को सुनवाई करेगी।

दरअसल 65% कोटा नियम के आधार पर इन 68 जजों को पदोन्नति दी गई है। जिसे सिनियर सिविल जज कैडर के दो न्यायिक अधिकारियों रविकुमार महता, सचिन प्रतापराय मेहता ने चुनौती दी है। इस याचिका में 10 मार्च को गुजरात हाई कोर्ट द्वारा जारी की गई सूची और राज्य सरकार द्वारा उनकी नियुक्ति की अधिसूचना को रद्द करने का निर्देश देने की मांग की है।

इसके अलावा याचिका में गुजरात हाईकोर्ट को नियुक्ति के लिए योग्यता और वरिष्ठता के आधार पर नई सूची जारी करने का निर्देश देने की मांग भी गई है।

याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया है कि कई चुने गए उम्मीदवारों की तुलना में अधिक अंक हासिल करने के बावजूद कम अंक वाले उम्मीदवारों को मेरिट-कम-सीनियारिटी के सिद्धांत को दरकिनार करते हुए और इसके बजाय सीनियारिटी-कम-मेरिट के आधार पर नियुक्तियां की जा रही हैं।

यह भी पढ़ें : Bade Miyan Chote Miyan Release Date: फिल्म ‘बड़े मियां छोटे मियां’ की रिलीज डेट का ऐलान

यह भी पढ़ें : Chana Tikka Masala : घर आए खास मेहमानों के लिए बनाएं चना टिक्का मसाला, जानिए इसकी आसान रेसिपी

यह भी पढ़ें : Benefits of Eating Grapes: अंगूर खाने से सेहत को मिलते है कई फायदे

Connect With Us : Twitter, Facebook 

Tags: