होम / Suspected Monkeypox Case in Delhi : सैंपल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी पुणे भेजे

Suspected Monkeypox Case in Delhi : सैंपल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी पुणे भेजे

• LAST UPDATED : July 27, 2022

इंडिया न्यूज, Delhi News (Suspected Monkeypox Case in Delhi) : देशभर में मंकीपॉक्स के मामले बढ़ते जा रहे हैं। अभी तक की बात की जाए तो केरल में 3 केस और दिल्ली में 1 केस हैं। लेकिन आज फिर दिल्ली में मंकीपॉक्स का संदिग्ध मरीज मिला है जिसको आइसोलेशन वार्ड में रखकर इलाज किया जा रहा है। व्यक्ति के सैंपल को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी पुणे भेज दिया गया है। Suspected Monkeypox Case in Delhi

कुल मिलकार अब भारत में मंकीपॉक्स के 5 मामले हो गए हैं। ज्ञात रहे कि 14 जुलाई को केरल में पहला मंकीपॉक्स का सामने सामने आया था। अब सवाल उठता है कि मंकीपॉक्स के लक्षण की पहचान कैसे करें? मंकीपॉक्स से बचने के कौन से ऐसे तरीके हैं जिससे इस वायरस से बचाव किया जा सके। जानिए मंकीपॉक्स के लक्षण, उपचार और बचाव के उपाय के बारे में।

कैसे फैल रहा मंकीपॉक्स (Suspected Monkeypox Case in Delhi)

आपको जानकारी दे दें कि मंकीपॉक्स एक ऐसा संक्रामक रोग है, जो संक्रमित स्थानों पर जाने या संक्रमित के संपर्क में आने के कारण फैलता है। सीडीसी की रिपोर्ट के मानें तो उक्त वायरस जानवरों से इंसानों में आया है। अध्ययन में यह भी पता चला कि करीब 95% लोग यौन संबंधों के दौरान एक-दूसरे से संक्रमित हुए हैं।

मंकीपॉक्स के लक्षण

रिपोर्ट के मुताबिक इस वायरस की चपेट में आए व्यक्तियों में बुखार, सुस्ती, मायलागिया सिरदर्द और लिम्फ नोड्स की सूजन इत्यादि के लक्षण पाए जाते हैं। इस वायरस का प्रकोप अमूमन 2-4 सप्ताह तक रह सकता है। लेकिन कई बार यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकते हैं। वहीं आपको बता दें कि चेहरे और हाथ-पांव पर बड़े दाने पड़ना मंकीपॉक्स के मुख्य लक्षणों में से एक है।

इन देशों में मंकीपॉक्स के केस ज्यादा मिले?

यूके, स्पेन, अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, पुर्तगाल, कनाडा, नीदरलैंड, इटली और बेल्जियम में मंकीपॉक्स के ज्यादातर मामले देखने को मिले हैं।

डब्ल्यूएचओ के वर्ल्ड हेल्थ इमरजेंसी का मतलब क्या?

डब्ल्यूएचओ जैसे ही किसी बीमारी को वर्ल्ड हेल्थ इमरजेंसी घोषित करती है, तो इसका मतलब होता है कि वह बीमारी तेजी से दुनिया भर में फैल रही है। ऐसे में भारत में इसकी दस्तक चिंताजनक है। अब भारत या दूसरे देशों के सरकार को इस बीमारी को रोकने के लिए 3 स्टेप में फैसले लेने होंगे।

पहला, बीमारी को फैलने से रोकने के लिए प्रोटोकॉल और कड़ी गाइडलाइ बनाना। दूसरा, लोगों को जागरूक करते हुए बनाई गई गाइडलाइन को कड़ाई से लागू करना। तीसरा, संक्रमित मरीजों की पहचान कर उनका इलाज करना। Suspected Monkeypox Case in Delhi

यह भी पढ़ें : Sonia Gandhi ED Appearance 3rd Day : आज फिर तीसरे दिन होगी पूछताछ

यह भी पढ़ें : Lakhimpur Kheri Violence : आशीष मिश्र की याचिका खारिज, नहीं मिली जमानत

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox