देश

Badrinath Dham : बदरीनाथ धाम के कपाट खुले, हजारों श्रद्धालु बने गवाह

India News (इंडिया न्यूज), Badrinath Dham, बदरीनाथ (उत्तराखंड) : हल्की बर्फबारी और बारिश के बीच गढ़वाल हिमालय के विश्वप्रसिद्ध बदरीनाथ धाम के कपाट बृहस्पतिवार को विधि विधान के साथ श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं।इसी के साथ उत्तराखंड की प्रसिद्ध चारधाम यात्रा पूरी तरह से शुरू हो गई। अन्य तीन धामों-केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट पहले ही खोले जा चुके हैं।

पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम से की गई

श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया कि भगवान बदरीविशाल के मंदिर के कपाट ब्रह्म बेला में पूरे वैदिक मंत्रोचारण एवं विधि विधान के साथ सुबह 7:10 बजे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। उन्होंने बताया कि इस मौके पर पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम से की गई। मंदिर के कपाट खुलने के अवसर पर धाम में हजारों की संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे, जिन पर हैलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा भी की गई। इस मौके पर धाम को 15 कुंतल फूलों से सजाया गया था।

तड़के चार बजे कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू होते ही कुबेर जी, उद्वव जी और पवित्र गाडू घड़ा दक्षिण द्वार से मंदिर परिसर में लाया गया। इसके बाद, मुख्य पुजारी रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी ने धर्माधिकारियों, मंदिर समिति के पदाधिकारियों और वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में भगवान विष्णु की विशेष पूजा-अर्चना कर मंदिर के कपाट श्रद्वालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए।

मधुर धुन ने वातावरण और भक्तिमय बनाया

बारिश और हल्की बर्फबारी के बीच सेना की टुकडी के बैंड की मधुर धुन तथा स्थानीय महिलाओं के पारंपरिक संगीत एवं नृत्य के साथ भगवान बदरीनाथ की स्तुति ने परिसर में मौजूद श्रद्धालुओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।

बदरीनाथ धाम

मुख्यमंत्री धामी ने श्रद्धालुओं को दीं शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कपाट खुलने के अवसर पर श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं दीं और कहा कि चारधाम यात्रा के सकुशल संचालन के लिए राज्य सरकार ने तमाम व्यवस्थाएं की हैं।

पिछले साल 17,63,549 श्रद्वालुओं ने बदरीनाथ के दर्शन किए

कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण दो साल बाद पिछले साल पूरी तरह से संचालित हुई चारधाम यात्रा के दौरान देश-विदेश से 47 लाख से अधिक श्रद्धालु चारों धामों के दर्शन के लिए पहुंचे थे। पिछले साल 17,63,549 श्रद्वालुओं ने बदरीनाथ के दर्शन किए थे। इस बार सरकार को तीर्थयात्रियों के और बड़ी संख्या में पहुंचने की उम्मीद है।

बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ इस वर्ष की चारधाम यात्रा पूरी तरह से शुरू हो गई है। केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को खोले गए थे, जबकि गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया के पर्व पर खुले थे। बता दें कि उच्च गढ़वाल क्षेत्र में स्थित चारों धामों के कपाट हर वर्ष सर्दियों में बंद कर दिए जाते हैं और अगले साल अप्रैल-मई में दोबारा खोले जाते हैं। मान्यता है कि सर्दियों में भगवान की पूजा देवता करते हैं।

यह भी पढ़ें : Haryana Corona Live Updates : प्रदेश में आज 866 लोग कोरोना संक्रमित मिले

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Ram Bilas Sharma : केंद्र व प्रदेश सरकार की नीतियों के बदौलत ही हम… : रामबिलास शर्मा

नारनौल के नवनिर्वाचित विधायक ओम प्रकाश यादव का गुलदस्ता भेटकर किया स्वागत केंद्र व प्रदेश…

31 mins ago

Bhiwani Accident : भिवानी में दो बाइकों की भयानक टक्कर, दो युवकों की मौत, दो घायल

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Bhiwani Accident : भिवानी जिले के बवानी खेड़ा के लोहारू…

44 mins ago

Jhajjar News : मेले में घोड़ी की लगी इतनी बोली…, आप जानकर हो जाएंगे हैरान

माता भीमेश्वरी देवी मंदिर के पास ही लगता है पशू मेला लेली ने पिछले माह…

58 mins ago

Haryana Election Result: हरियाणा में BSP-INLD हार के बाद, मायावती ने बताया किन पार्टियों से नहीं करेंगी अलायंस

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Election Result: मायावती ने हाल ही में ऐलान किया…

2 hours ago

Sanjay Singh: ‘कांग्रेस-आप गठबंधन रोक सकता था जाट-गैर-जाट राजनीति…’, चुनावी नतीजों पर संजय सिंह का बड़ा बयान

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Sanjay Singh: हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणामों पर प्रतिक्रिया देते…

2 hours ago