देश

Appointment of Alderman in MCD: MCD में एल्डरमैन की नियुक्ति’ का मामला फिर टला सुप्रीम कोर्ट ने कहा 8 मई को करेंगे सुनवाई

India News (इंडिया न्यूज),Appointment of Alderman in MCD, दिल्ली उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को कहा कि वह दिल्ली सरकार की उस याचिका पर आठ मई को सुनवाई करेगा जिसमें दिल्ली नगर निगम में 10 सदस्यों को मनोनीत करने की उपराज्यपाल की शक्ति को चुनौती दी गई है और उनके नामांकन को रद्द करने की मांग की गई है।

मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और जेबी पर्दीवाला की पीठ ने इस तथ्य पर ध्यान दिया कि कार्यवाही को स्थगित करने की मांग करने वाला एक पत्र एलजी के कार्यालय का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील द्वारा स्थानांतरित किया गया है।

आठ मई को सुनवाई

पीठ ने कहा, इसके बाद हम इसे सोमवार यानी आठ मई को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करेंगे। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता और वरिष्ठ अधिवक्ता ए एम सिंघवी क्रमशः एलजी और दिल्ली सरकार के कार्यालय के लिए पेश हुए।

शीर्ष अदालत ने पहले मौखिक रूप से कहा था कि उपराज्यपाल (एलजी) एमसीडी में 10 सदस्यों को नामित करने में मंत्रिपरिषद की “सहायता और सलाह के बिना” कैसे कार्य कर सकते हैं। इससे पहले उसने 10 सदस्यों के नामांकन को रद्द करने की दिल्ली सरकार की याचिका पर नोटिस जारी किया था।

एलजी के कार्यालय ने कहा था कि शीर्ष अदालत की एक संविधान पीठ के 2018 के फैसले के बाद जीएनसीटीडी अधिनियम (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र अधिनियम की सरकार) की धारा 44 में संशोधन किया गया था।

एलजी की ओर से पेश कानून अधिकारी ने कहा, “संशोधन के मद्देनजर, एक अधिसूचना जारी की गई थी, जिसे एक अलग याचिका में चुनौती दी गई है।” इस पर दिल्ली सरकार की ओर वकील अभिषेक मनु सिंघवी नेएलजी के वकील के तर्कों का विरोध किया और कहा कि एक संशोधन से संवैधानिक व्याख्या को नकारा नहीं जा सकता है।

उन्होंने आरोप लगाया था कि दिल्ली सरकार के अधिकारियों का हौसला बढ़ा है क्योंकि वे फाइलें दिल्ली सरकार के साथ साझा किए बिना सीधे उपराज्यपाल के कार्यालय में भेज रहे हैं।

सिंघवी ने यह भी कहा कि पहली बार है जब उपराज्यपाल द्वारा निर्वाचित सरकार को पूरी तरह से दरकिनार करते हुए इस तरह का नामांकन किया गया है।

यह भी पढ़ें : Political use of religious: धार्मिक नाम-अर्थ और प्रतीकों का राजनीतिक उपयोग रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट में डाली गई याचिका वापस!

यह भी पढ़ें : Media is a Democracy: मीडिया ने अपने आप में लोकतंत्र’ केरल हाईकोर्ट के जस्टिस के बयान से फूले नहीं समा रहे मीडियाकर्मी

यह भी पढ़ें : SC assigns ex-judge Nageswara Rao: SC ने पूर्व न्यायाधीश नागेश्वर राव को AIFF के गठन को अंतिम रूप देने और रिपोर्ट तैयार करने का काम सौंपा

Connect With Us : Twitter, Facebook 

Kanchan Rajput

Share
Published by
Kanchan Rajput

Recent Posts

Fraud in Jind : गूगल में रेटिंग देकर रुपए कमाने का झांसा…, और इतने लाख रुपए हड़प लिए

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Fraud in Jind :जींद के मुआना गांव निवासी एक व्यक्ति…

12 mins ago

Anil Vij का विपक्ष पर तंज : कांग्रेस के मंथन में सिर्फ विष ही विष… 

किसानों को प्रणालीबद्ध तरीके से खाद मुहैया करवाया जा रहा  अंबाला से जल्द शुरू होगी…

26 mins ago

INLD के पास अब कहीं अपना अस्तित्व…, विधानसभा चुनाव में महज इतने मिले थे वोट

India News Haryana (इंडिया न्यूज), INLD : हरियाणा में विधानसभा चुनाव हो चुके हैं और…

42 mins ago

Pipli Parakeet Center : पर्यटन मंत्री डॉ. अरविंद शर्मा पहुंचे पिपली और…, यहां की व्यवस्थाओं को लेकर ये बोले

बोले- एक समय था जब हरियाणा के पर्यटन केंद्र प्रदेश में नंबर वन होते थे…

2 hours ago

Haryana Farmers News: किसानों की बढ़ती समस्याओं का हवाला देते हुए पूर्व विधायक ने CM को लिख डाला पत्र

हरियाणा नायब सरकार के आने के बाद हर क्षेत्र में बेहतर काम करने का प्रयास…

3 hours ago