देश

Union Power Minister Manohar Lal : सिख समाज का देश के विकास में हर क्षेत्र में बहुमूल्य योगदान रहा : मनोहर लाल

  • केंद्रीय मंत्री का सिख समाज से आह्वान : देश-प्रदेश की तरक्की में सिख समाज के लोग हर क्षेत्र में बढचढ कर भाग लें
  • झज्जर से मनु भाकर और अंबाला से सरबजोत सिंह ने ओलंपिक में मेडल जीतकर देश-प्रदेश का नाम रोशन करने का किया काम : मनोहर लाल

India News Haryana (इंडिया न्यूज),  Union Power Minister Manohar Lal : केन्द्रीय विद्युत, आवास एवं शहरी मामले मंत्री मनोहर लाल ने कहा कि ‘‘सिख समाज का देश के विकास में हर क्षेत्र में बहुमूल्य योगदान रहा है, विशेषतः देश की अर्थव्यवस्था और देश की रक्षा में तैनात सेना बल में बहुत बडा योगदान है’’। उन्होंने सिख समाज से आह्वान करते हुए कहा कि देश-प्रदेश की तरक्की व विकास में इसी प्रकार से सिख समाज के लोग लगातार हर क्षेत्र में भाग लेते हुए आगे बढ़ाने का काम करते रहें।

मनु भाकर और अंबाला से सरबजोत सिंह ने किया  देश-प्रदेश का नाम रोशन

मनोहर नई दिल्ली में बेल-ला-मोंटे रिजार्ट में उनके सम्मान में रखे गए एक प्रीतिभोज कार्यक्रम में उपस्थित पूरे हरियाणा से आए हुए सिख समाज के उद्योगपतियों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर हरियाणा सरकार के ओएसडी डॉ प्रभलीन सिंह भी विशेष तौर पर उपस्थित थे। केन्द्रीय मंत्री ने अपने आपको सिख समाज का हिस्सा बताते हुए कहा कि सिख समाज का हर क्षेत्र में योगदान रहा है। उन्होंने पेरिस ओलंपिक खेल का जिक्र करते हुए कहा कि आज हरियाणा के दो खिलाड़ियों झज्जर से मनु भाकर और अंबाला से सरबजोत सिंह ने ओलंपिक में मेडल जीतकर देश-प्रदेश का नाम रोशन करने का काम किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन में सिख समाज के प्रति बहुत सम्मान

कार्यक्रम में उपस्थित सिख समाज के उद्योगपतियों से रूबरू होते हुए मनोहर लाल ने कहा कि आज बहुत ही शानदार मौका है और इस मौके पर हरियाणा भर से सिख उद्योगपति उपस्थित हैं जिनसे मिलकर उन्हें अति प्रसन्नता हो रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन में सिख समाज के प्रति बहुत सम्मान है और इसी कडी में हरियाणा सरकार के तत्वावधान में 400वां प्रकाश पूर्व उत्सव भी आयोजित करवाया गया।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि हरियाणा में मुख्यमंत्री रहते हुए उन्होंने बाबा बंदा सिंह बहादुर की वीरता और बलिदान की गाथा को पुनर्जीवित करने के लिए अथक प्रयास किए हैं और यमुनानगर के लोहगढ़ में लगभग 10 एकड़ क्षेत्र में बनने वाले संग्रहालय और थीम पार्क का डिजाइन अत्याधुनिक तरीके से तैयार करवा कर पहले चरण में किला, मुख्य द्वार और चारदीवारी का कार्य किया जाएगा। मनोहर लाल ने कहा कि महान बाबा बंदा सिंह बहादुर की राजधानी लोहगढ़ को ऐतिहासिक और पर्यटन की दृष्टि से विकसित करना राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना है ताकि युवा पीढ़ी उनके जीवन से प्रेरणा ले सके।

Union Power Minister Manohar Lal : हरियाणा में लगभग साढ़े नौ साल तक मुख्यमंत्री रहते हुए लोगों की सेवा की

हरियाणा के हर जिले से आए हुए सिख उद्योगपतियों से संवाद स्थापित करते हुए उन्होंने कहा कि आज यहां इस कार्यक्रम में राज्य के प्रत्येक जिले से सिख उद्योगपति आए हुए हैं, इसलिए वे सिख समाज से आग्रह करते हैं कि समाज के लोग सरकार के साथ मिलकर काम करें ताकि भारत को विकसित भारत बनाने की दिशा में ओर बल मिल सकें।

उन्होंने कहा कि वे हरियाणा में लगभग साढ़े नौ साल तक मुख्यमंत्री रहे हैं और हरियाणा के लोगों की उन्होंने सेवा की है और मुख्यमंत्री के कार्यकाल के दौरान प्रशासनिक तौर पर कई व्यवस्थाओं में परिवर्तन करते हुए लोगों के लिए आसान तरीके से सुविधाओं को देने का काम किया लेकिन इस दौरान कई प्रकार की कठिनाईयां भी आई जिनको पार करके आगे बढ़ने का काम उनके द्वारा किया गया।

बिजली और आवास के क्षेत्र में लोगों की अपेक्षाओं के अनुरूप किया जाएगा कार्य

मनोहर लाल ने राजनीति के संबंध में बात करते हुए कहा कि राजनीति में कोई कुर्सी छोडना नहीं चाहता लेकिन गत 11 मार्च से 13 के बीच, केवल तीन दिनों के भीतर ही उन्होंने मुख्यमंत्री की कुर्सी को छोड दिया और नायब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री बनाया गया क्योंकि उनको केन्द्र में जिम्मेदारी संभालने के लिए कहा गया। उन्होंने कहा कि आज मैं केन्द्र में मंत्री हूं क्योंकि करनाल की जनता ने मुझे जिताकर लोकसभा में भेजा है और मेरे पास दो बड़े ही अहम बिजली और आवास विभाग है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में देशभर के लोगों की जो भी अपेक्षाएं हैं उस संबंध में उनके द्वारा कार्य किया जाएगा।

गुरूग्राम में प्रगति हो रही है और अन्य शहरों के लिए भी विकास योजनाएं बनाई गई

केन्द्रीय मंत्री ने गुरूग्राम के विकास के संबंध में कहा कि आज का गुरूग्राम वैसा नहीं है जो आज से 15 से 20 पहले था क्योंकि उनके मुख्यमंत्री रहते हुए गुरुग्राम में विकास कार्य करवाए गए हैं। आज राजीव चौक, हीरो होंडा चौक या द्वारका एक्सप्रेस-वे के निर्माण से यातायात में सुगमता आई है।

इसके अलावा, मेट्रो विस्तारीकरण के लिए मंत्रिमंडल ने अपनी मंजूरी दे दी है और जल्द ही सेक्टर 22-23 भी मेट्रो के माध्यम से सिटी सेंटर से जुडेंगें। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम में प्रगति हो रही है और अन्य शहरों के लिए भी विकास योजनाएं बनाई गई है। उन्होंने उपस्थित जनों से कहा कि यदि कोई भी व्यक्ति अपना कोई भी आइडिया अर्थात सुझाव देगा तो उस सुझाव पर विचार करके क्रियान्वित करने का काम किया जाएगा।

सिखों की देश के विकास में अहम भूमिका हमेशा से रही : सरदार त्रिलोचन सिंह

इससे पहले, पूर्व सांसद सरदार त्रिलोचन सिंह ने केन्द्रीय मंत्री मनोहर लाल का स्वागत करते हुए कहा कि सिखों की देश के विकास में अहम भूमिका हमेशा से रही है। उन्होंने कहा कि उन्हें आज खुशी है कि श्री मनोहर लाल हरियाणा के दो बार मुख्यमंत्री रहे और अब वे केन्द्रीय मंत्री के पद आसीन है।

उन्होंने मनोहर लाल के कार्यकाल के दौरान खेलों को बढ़ावा देने के लिए उठाए गए कदमों की सराहना की और कहा कि मनोहर लाल जी द्वारा किए गए कार्यों के अच्छे परिणाम दिखाई दे रहे हैं क्योंकि आज पेरिस ओलंपिक में हरियाणा के दो खिलाड़ियों ने मेडल जीते हैं। उन्होंने मनोहर लाल का सिरसा में 40 एकड़ भूमि गुरुद्वारे को देने और पानीपत में समागम कराने पर भी आभार जताया। कार्यक्रम में डॉ. जसपाल सिंह, सरदार तलवीर चड्ढा, गुरु वंत सिंह मनचन्दा, डा जोहर, सरदार हरदीप सिंह बराड़ व अन्य ने भी केन्द्रीय मंत्री मनोहर लाल का स्वागत कर उनके सम्मान में अपना संबोधन दिया।

सरदार गुरमीत सिंह ने धन्यवाद प्रस्ताव ज्ञापित किया

कार्यक्रम के दौरान मनोहर लाल के द्वारा मुख्यमंत्री रहते हुए कार्यों का एक वृत्तचित्र भी दिखाया गया। कार्यक्रम का मंच संचालन हरियाणा सरकार के ओएसडी डॉ प्रभलीन सिंह ने किया और सरदार गुरमीत सिंह ने धन्यवाद प्रस्ताव ज्ञापित किया। इस कार्यक्रम का आयोजन हरियाणा सरकार के ओएसडी डॉ. प्रभलीन सिंह ने किया।

इस अवसर पर हरियाणा सरकार के ओएसडी डॉ. प्रभलीन सिंह, बेलमोंडे ग्रुप के चेयरमैन डॉ. गुरमीत सिंह, पूर्व कुलपति पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला के डॉ. जसपाल सिंह, सिग्मा ग्रुप के डॉ. जगदीप सिंह चड्ढा, जमुना ऑटोस के रणबीर सिंह जौहर, विक्टोरा ग्रुप के सरदार सतिंदर सिंह बंगा, वीजॉन ग्रुप के सरदार हर्षित सिंह कोचर के अलावा हरियाणा के सभी सिख उद्योगपति और व्यवसायी मौजूद रहे।

Anurekha Lambra

Share
Published by
Anurekha Lambra

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

5 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

5 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

6 hours ago