देश

IMD Weather Alert : देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में अगले चार-पांच दिनों में धूल भरी आंधी चलने के साथ-साथ वर्षा होने के आसार

India News Haryana (इंडिया न्यूज), IMD Weather Alert : तपती गर्मी और लुका थपेड़ों से परेशान लोग अब मौसम के बदलते रुख़ का इंतज़ार कर रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक़ जल्द लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है। हालांकि इस राहत के साथ आफत के भी आसार है। धूल भरी आंधी लोगों की परेशानी का कारण बन सकती है, तो बारिश से राहत मिलने की संभावना है।

धूल भरी आंधी चलने के साथ-साथ वर्षा होने के आसार

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में अगले चार-पांच दिनों में धूल भरी आंधी चलने के साथ-साथ वर्षा होने के आसार हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के तहत, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और  दिल्ली में आठ जून को गरज और 40 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार से हवाएं चलने के साथ-साथ हल्की बारिश होने का अनुमान है।

IMD Weather Alert : कहीं आंधी तो कहीं लू की बनी रहेगी स्थिति

इसी अवधि में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़,  दिल्ली, राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने के आसार हैं, जबकि पूर्वी भारत, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले पांच दिनों के दौरान लू की स्थिति जारी रहने के आसार हैं। मध्य अरब सागर के शेष हिस्सों, कर्नाटक के शेष हिस्सों, दक्षिणी महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ और हिस्सों, दक्षिणी छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, दक्षिण ओडिशा, पश्चिम मध्य और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्से में अगले तीन-चार दिनों के दौरान मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। कोंकण और कर्नाटक के तटों पर आठ जून से भारी वर्षा होने की आसार हैं, क्योंकि निचले क्षोभमंडल स्तर में रायलसीमा और आसपास के क्षेत्र में एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। पूर्वी भारत में अगले दो दिनों के दौरान अधिकतम तापमान दो-तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि का अनुमान है।
Anurekha Lambra

Share
Published by
Anurekha Lambra

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

6 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

6 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

6 hours ago