होम / Turkey-Syria Earthquake Again : तुर्की में एक बार फिर भूकंप, 3 की मौत

Turkey-Syria Earthquake Again : तुर्की में एक बार फिर भूकंप, 3 की मौत

• LAST UPDATED : February 21, 2023

इंडिया न्यूज, Ankara (Turkey-Syria Earthquake Again) : तुर्की और सीरिया में 6 फरवरी को आए भूकंप की दुखद यादें अभी खत्म नहीं हुई थी कि सोमवार देर रात फिर भूकंप के झटकों ने फिर दहला दिया। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता की बात करें तो यही 6.4 रही जिसमें 3 लोग फिर अकाल मौत का ग्रास बन गए वहीं 294 फिर जख्मी हो गए। भूकंप का केंद्र हताय प्रांत का अंताक्या शहर रहा। भूकंप की गहराई 2 किलोमीटर तक रही।

कुछ ही दिनों में आ चुके 11 भूकंप

तुर्की में भूकंप का सिलसिला फिर जारी है। 68 घंटों में 11 भूकंप आए चुके हैं जिसने काफी जान और माल का नुकसान किया है। कल आए भूकंप के झटके इजराइल, लेबनान और साइप्रस में भी महसूस किए गए हैं।

तुर्की-सीरिया में अभी तक इतने लोग दम तोड़ चुके

तुर्की और सीरिया में 6 फरवरी को आए भूकंप में मरने वालों की संख्या 47 हजार से ज्यादा हो चुकी है। तुर्की में 41,000 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। सीरिया में 5,800 से ज्यादा लोग मारे गए हैं।

Turkey-Syria Earthquake Deaths
Turkey-Syria Earthquake Deaths

दोनों देशों में हालात बद से बदतर हैं। विश्वभर से कई देश अब सहायता को आगे आ चुके हैं। वहीं इस हालात में भी कुछ लोग ऐसे हैं जो मानवता को ठेस पहुंचाकर भूकंप के बारे में भड़काऊ पोस्ट साझा करके डर और दहशत पैदा कर रहे हैं। इस मामले में तुर्की पुलिस ने 78 लोगों को गिरफ्तार किया है।

Turkey-Syria Earthquake
Turkey-Syria Earthquake

 

Distressing Stories Of Turkey Syria

Distressing Stories Of Turkey Syria

तुकी में 10 फीट तक खिसकी टैक्टोनिक प्लेट्स

एक्सपर्ट्स का कहना है कि यहां टैक्टोनिक प्लेट्स 10 फीट तक खिसक चुकी है। वहीं इटली के सीस्मोलॉजिस्ट डॉक्टर कार्लो डोग्लियोनी का कहना है तुर्किये सीरिया की तुलना में लगभग 20 फीट अंदर धंस गया हो। वहीं सीरिया के अलेप्पो शहर से एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसने हर किसी की रूह को कंपा दिया।

 

यहां रेस्कयू टीम बचाव कार्य में जुटी हुई थी कि यहां मलबे के ढेर के नीचे बच्चे की किलकारी की गूंज सुनाई दी। टीम ने जब मलबा उठाकर देखा तो दंग रह गई क्योंकि यहां मलबे के नीचे दबी मां ने बेटी को जन्म दिया और फिर दम तोड़ दिया। जन्म के करीब 10 घंटे बाद रेस्क्यू टीम बच्ची को बाहर निकाला है। फिलहाल बच्ची सकूलशल है।

मृत बच्चे से लिपटकर रोया पिता

Distressing Stories Of Turkey Syria
Distressing Stories Of Turkey Syria

वहीं भूकंप से हुए हादसे की एक वीडियो सामने आई है जोकि सीरिया के जिंदरिस की है। इसमें एक पिता अपनी मृत बच्ची जोकि मलबे में दबी हुई है उसका हाथ पकड़े हुए लगातार रो रहा है। उसके आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे। लगातार वह बच्चे को चूम रहा है।

जख्मी बच्चे का पूरा परिवार खत्म

सीरिया में एक छोटी बच्ची सामने आई जिसका पूरा परिवार ही इस भूकंप की चपेट में आकर जान गंवा चुका है। वहीं एक अन्य वीडियो में जख्मी बच्चे को एक पालने में लेटे देखा जा रहा है। उसके हाथ में बैंडेड लगी है और वह केला खाते नजर आ रहा है।

Distressing Stories Of Turkey Syria
Distressing Stories Of Turkey Syria

रेस्क्यू टीम से बच्ची बोली- मेरी मां कहां है

तुर्किये के हताय शहर से भी एक वीडियो खूब वायरल हो रही है जिसने सभी के दिलों को छू लिया है। यहां रेस्क्यू टीम ने एक 7 वर्षीय बच्ची को मलबे में से सुरक्षित बाहर निकाल लिया। बच्ची लगातार रो रही थी। उसने रेस्क्यू टीम से पूछा- मेरी मां कहां है?

अंकल आप हमें बचा लो, आपकी सेवक बनकर रहूंगी…

Distressing Stories Of Turkey Syria
Distressing Stories Of Turkey Syria

वहीं सीरिया में एक अति भावनात्मक वीडियो भी सामने आई है जिसमें नजर आ रहा है कि एक बच्ची अपने छोटे भाई के साथ 17 घंटे तक मलबे के नीचे दबी हुई है और रेस्क्यू टीम कह रही है कि अंकल आप मुझे यहां से बाहर निकाल दो, मैं आपकी हमेशा सेवक बनकर रहूंगी। टीम द्वारा दोनों बच्चों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।

मृत बेटी का हाथ थामकर बैठा रहा पिता


तुर्की के शहर कहरामनमारस में भी एक पिता अपनी मृत बेटी का हाथ थामे बैठा रहा। उसकी 15 साल की बेटी की मलबे के नीचे दबने से मौत हो गई।

यह भी पढ़ें : HSGPC-SGPC Confrontation : गुरुद्वारा छठी पातशाही में HSGPC और SGPC के सदस्यों में टकराव

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox