होम / Independence Day 2023 : स्वत्रंता दिवस के लिए लालकिले पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

Independence Day 2023 : स्वत्रंता दिवस के लिए लालकिले पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

• LAST UPDATED : August 14, 2023

India News, इंडिया न्यूज़, Independence Day 2023, नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित लालकिले पर सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम किए गए हैं, जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को राष्ट्र को संबोधित करेंगे। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को 77वें स्वतंत्रता दिवस मनाने की तैयारी के बीच लालकिले की सुरक्षा के लिए चेहरे की पहचान करने वाले 1,000 कैमरे, ड्रोन रोधी प्रणाली और निगरानी के लिए 10,000 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं।

लालकिले पर होने वाले कार्यक्रम के लिए दो साल की अवधि के बाद कोविड-19 रोधी कोई पाबंदी नहीं होगी। यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं, जहां काफी लोगों के जुटने की उम्मीद है। पुलिस ने कहा कि हरियाणा के नूंह और आसपास के इलाकों में हाल की हिंसा को ध्यान में रखते हुए कड़ी निगरानी सुनिश्चित की जा रही है।

पूरे उत्साह के साथ मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस

विशेष पुलिस आयुक्त (कानून और व्यवस्था) दीपेंद्र पाठक ने सुरक्षा व्यवस्था का विवरण साझा करते हुए कहा, ‘‘इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाया जाएगा, जिसमें कोविड​​-19 रोधी कोई पाबंदी नहीं होगी। इसलिए, पुलिस की पुख्ता और पर्याप्त तैनाती सुनिश्चित की जाएगी।’’

पाठक ने कहा, ‘‘हम सुरक्षा प्रदान करने के लिए अन्य एजेंसियों के साथ समन्वय और वास्तविक समय की जानकारी साझा करेंगे। दिल्ली पुलिस सुरक्षा उद्देश्यों के लिए प्रौद्योगिकी आधारित प्रणाली का भी उपयोग करेगी। हम तैयार हैं और अभ्यास कर रहे हैं।’’

फूलों से सजाया जाएगा ज्ञान पथ

राष्ट्रीय त्योहार के लिए मध्य दिल्ली स्थित लाल किले के सामने ज्ञान पथ को फूलों से सजाया जाएगा, साथ ही यहां जी20 संबंधी बोर्ड भी लगाए गए हैं। हालांकि, किले की प्राचीर पर कोई बड़ी सजावट नहीं होगी, जहां से प्रधानमंत्री राष्ट्र को संबोधित करते हैं। सरकार ने यहां स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिए देशभर से प्रधानमंत्री-किसान योजना के लाभार्थियों सहित लगभग 1,800 विशेष मेहमानों को आमंत्रित किया है।

20,000 से अधिक अधिकारी और नागरिक स्वतंत्रता दिवस समारोह में लेंगे हिस्सा

पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘इस साल, 20,000 से अधिक अधिकारी और नागरिक स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे। राष्ट्रीय उत्सव के लिए ज्ञान पथ को फूलों से सजाया जा रहा है और जी20 संबंधी बोर्ड भी लगाए गए हैं।’’ पुलिस ने कहा कि लालकिले के अंदर और आसपास एवं अन्य रणनीतिक स्थानों पर चेहरे की पहचान और वीडियो विश्लेषण प्रणाली वाले लगभग 1,000 कैमरे लगाए गए हैं, ताकि अचूक सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके और वीवीआईपी गतिविधियों पर नजर रखी जा सके।

परंपरा के अनुसार, लालकिले पर ड्रोन रोधी प्रणाली लगायी गई हैं। वायु रक्षा तोप लगाये जाने सहित आतंकवाद रोधी सभी उपाय किए गए हैं। प्रधानमंत्री और अन्य वीवीआईपी मेहमानों की सुरक्षा के लिए स्नाइपर, विशिष्ट स्वाट कमांडो और शार्पशूटर रणनीतिक स्थानों पर तैनात किए जाएंगे।  पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सुरक्षा बल हाईअलर्ट पर हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस ने गश्त तेज कर दी है और केंद्रीय एजेंसियों से प्राप्त खुफिया सूचनाओं के आधार पर महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर अतिरिक्त पिकेट लगाये गए हैं।

उन्होंने कहा कि सीमाओं पर गहन जांच की जा रही है और पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में कानून-व्यवस्था की स्थिति को बाधित करने की कोशिश करने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है। पुलिस ने कहा कि कार्यक्रम के पूरा होने तक लालकिले के आसपास के क्षेत्रों में “पतंग उड़ाना’’ निषिद्ध कर दिया गया है। पुलिस ने कहा कि रणनीतिक स्थानों पर आवश्यक उपकरणों के साथ पतंग पकड़ने के लिए कुल 153 व्यक्तियों को तैनात किया जाएगा। पुलिस ने बताया कि लालकिले के पास के इलाकों के निवासियों को कार्यक्रम खत्म होने तक पतंग नहीं उड़ाने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़ें : Shimla Landslide : शिमला में भूस्खलन से मंदिर ढहा, 9 की मौत, कई लोग दबे

यह भी पढ़ें : PM on Har Ghar Tiranga Abhiyan : प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से ‘हर घर तिरंगा’ अभियान में हिस्सा लेने का आग्रह किया

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox