Categories: देश

Tiktok ban in these countries : यूरोप सहित इन देशों ने टिक टॉक पर लगाया बैन

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (Tiktok ban in these countries ): चीनी शॉर्ट एप टिकटॉक पर डाटा चोरी का आरोप अब कई देशों में लग गया है। इसी के चलते अमेरिका सहित कई अन्य देशों ने भी इस एप पर बैन लगा दिया है। ज्ञात रहे कि भारत पहले से इस एप पर बैन लगाने के साथ-साथ अपने नागरिकों को इस एप से सावधान रहने की चेतावनी भी जारी कर चुका है।  जिन देशों ने इस ऐप पर बैन लगाया है उनमें अमेरिका, कनाडा और यूरोप में भी बैन कर दिया गया है। यूके और कनाडा की पार्लियामेंट ने इस ऐप को अपने देश में बैन करने का फैसला किया है।

इससे पहले 2020 में भारत ने भी यूजर्स डेटा चोरी और देश की सुरक्षा में सेंध लगाए जाने की वजह से  चीन की इस ऐप को बैन कर दिया था। अमेरिका, कनाडा और यूरोप समेत कई और देशों ने भी टिक-टॉक पर यूजर्स की डेटा चोरी की वजह से पैन लगाया है। अमेरिकी और कनाडा की सरकार ने चीनी वीडियो शेयरिंग ऐप को मोबाइल डिवाइस में प्राइवेसी और साइबर सिक्योरिटी का खतरा मानते हुए बैन करने के आदेश दिए हैं।

TikTok वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म को चीनी कंपनी Bytedance ने डेवलप किया है। चीनी कंपनी पर यूजर्स डेटा को चीन की सरकार के साथ शेयर करने का आरोप है। यही वजह है कि कई देशों में टिक-टॉक को बैन कर दिया है।

अब तक ये देश कर चुके हैं TikTok को बैन

भारत ने टिकटॉक पर साल 2020 में बैन लगाया था। टिक-टॉक के साथ-साथ कंपनी ने अन्य चीनी ऐप्स WeChat आदि को प्राइवेसी और सिक्योरिटी की वजह से बैन किया था। भारत सरकार ने चीनी कंपनियों को बैन के खिलाफ अपील करने का भी मौका दिया था, लेकिन जनवरी 2021 तक इन कंपनियों की तरफ से संतोषजनक जबाब नहीं मिलने पर परमानेंटली बैन लगा दिया गया।

कनाडा

अमेरिका के बाद कनाडा सरकार ने भी चीनी ऐप को सरकारी डिवाइसेज से हटाने का आदेश जारी किया है। सरकार ने एंजेसियों को TikTok के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। साथ ही, कर्मचारियों को ऐप डाउनलोड करने से मना कर दिया है।

अमेरिका

अमेरिकी जो बाइडेन की सरकार ने सरकारी एजेंसियों को 30 दिनों के अंदर अपने डिवाइसेज से TikTok समेत चीनी सॉफ्टवेयर और ऐप्स को हटाने के लिए कहा है। चीनी ऐप्स और सॉफ्टवेयर किसी भी देश की सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा है। अमेरिका के 50 से ज्यादा राज्यों में इस ऐप को पूरी तरह से बैन कर दिया गया है।

यूरोपीय यूनियन

यूरोपीय संसद और यूरोपीय कमीशन के साथ यूरोपीय काउंसिल ने TikTok के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। इन एजेंसियों के कर्मचारी पर टिकटॉक इस्तेमाल और डाउनलोड करने पर पूरी तरह से रोक लगा दिया गया है। 20 मार्च तक सभी को अपने डिवाइसेज से इसे अनइंस्टॉल करने के लिए कहा गया है।

इन देशों के अलावा पाकिस्तान और अफगानिस्तान की तालिबान सरकार ने भी टिकटॉक पर बैन लगा दिया है। इस्लामी कट्टरपंथी देशों ने TikTok और PUBG जैसे गेम्स को युवाओं के लिए गलत बताया है। पाकिस्तान में अब तक 4 से ज्यादा बार इस ऐप को टेम्पोररली बैन किया जा चुका है।

ताइवान

पिछले साल दिसंबर 2022 में ताइवान ने भी TikTok ऐप पर बैन लगा दिया। अमेरिकी जांच एजेंसी FBI ने टिक-टॉक को राष्ट्रीय सुरक्षा का खतरा बताते हुए चेतावनी जारी किया था। साथ ही, यह भी कहा था कि टिक-टॉक की वजह से सरकारी डिवाइसेज, जिनमें मोबाइल फोन, टैबलेट्स, और डेस्कटॉप कम्यूटर्स में चीनी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल नही करना है। FBI की इस चेतावनी के बाद ताइवान ने भी इस ऐप पर बैन लगा दिया था।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Harpreet Singh

Share
Published by
Harpreet Singh

Recent Posts

Haryana Polls 2024 : कुमारी सैलजा की नाराज़गी पर सस्पेंस… चुनावी प्रचार से अभी तक है दूर *

कनिका कटियार, India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Polls 2024, नई दिल्ली : हरियाणा विधानसभा चुनाव…

3 mins ago

Haryana Assembly Elections: बीजेपी में शामिल होने की खबरों के बीच कुमारी सैलजा का पहला बयान, जानें क्या कहा

Haryana Assembly Elections: बीजेपी में शामिल होने की खबरों के बीच कुमारी सैलजा की पहला…

11 mins ago

Cyber ​​Police Station Jhajjar : अंतरराज्यीय गिरोह पकड़ा, इतने लाख का कैश, मोबाइल, एटीएम कार्ड जब्त

एक आरोपी काबू, तीन आरोपी भागने में कामयाब India News Haryana (इंडिया न्यूज), Cyber ​​Police…

20 mins ago

Anil Vij Attacks Congress : … और कांग्रेस ने यहां से मान नी अपनी हार, पूर्व गृह मंत्री अनिल विज ने जमकर चलाए व्यंग्य बाण

बोलेेकांग्रेस भेष बदलकर गुंडागर्दी करने आ गई जिसे किसी भी हालत में बर्दाश्त करेंगे India…

44 mins ago

Arvind Kejriwal: अरविंद केजरीवाल आज से हरियाणा में भरेंगे हुंकार, जनसभा से लेकर रोड शो तक का है आयोजन

Arvind Kejriwal: अरविंद केजरीवाल आज से हरियाणा में भरेंगे हुंकार, जनसभा से लेकर रोड शो…

49 mins ago