होम / US visit of Ukrainian President जेलेंस्की वाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मिले

US visit of Ukrainian President जेलेंस्की वाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मिले

• LAST UPDATED : December 22, 2022

इंडिया न्यूज, वॉशिंगटन US visit of Ukrainian President : फरवरी 2022 से यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध चल रहा है। युद्ध में जहां यूक्रेन को रूसी सेना ने बहुत ज्यादा हानि पहुंचाई है वहीं यूक्रेन ने भी इस दौरान पलटवार करते हुए कई बार रूसी सेना को बड़ा आघात पहुंचाया। युद्ध के करीब 10 माह बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की अपनी पहली विदेश यात्रा पर हैं। जेलेंस्की अपनी विदेश यात्रा के दौरान अमेरिका पहुंचने के बाद वाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मिले। इस दौरान दोनों नेताओं ने यूक्रेन के मौजूदा हाल और रूसी हमलों के बारे में विस्तार से चर्चा की।

अमेरिका भविष्य में भी यूक्रेन को देगा सैन्य सहायता

बैठक के दौरान यूके्रनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अमेरिका से यूक्रेन की वर्तमान हालात में वित्तीय व सैन्य सहायता की मांग की। जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन को जहां रूस के साथ युद्ध के मोर्चे पर लड़ना पड़ रहा है वहीं उसे दोबारा नए सिरे से देश का नवनिर्माण करना पड़ेगा। इस दौरान बाइडेन ने जेलेंस्की को भरोसा दिलाया कि अमेरिका कभी भी यूक्रेन को युद्ध के मोर्चे पर अकेला नहीं छोड़ेगा। इस दौरान बाइडेन ने जल्द ही यूक्रेन को 1.85 बिलियन अमेरिकी डॉलर की सैन्य सहायता प्रदान करने की घोषणा की।

जेलेंस्की ने अमेरिकी सहयोग के लिए तारीफ की

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा सहायता की घोषणा करने के बाद अमेरिकी प्रशासन का धन्यवाद करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति की तारीफ की। जेलेंस्की ने कहा कि अमेरिका और यूरोपीय देशों के सहयोग के चलते ही युद्ध के दौरान यूक्रेन ने रूस को मुंहतोड़ जवाब दिया है। उन्होंने कहाकि यूक्रेन अपनी आजादी का यह संघर्ष जारी रखेगा।

यह भी पढ़ें : SIA action on Jamaat-e-Islami 200 करोड़ रुपए की संपत्ति सील

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox