Categories: देश

राजस्थान को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का तोहफा

प्रधामनंत्री नरेंद्र मोदी ने अजमेर-दिल्ली-कैंट के बीच चलने वाली इस ट्रेन को झंडी दिखाई

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली (Vande Bharat Train in Rajasthan): राजस्थान को भी आज पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का तोहफा मिल गया। प्रधामनंत्री नरेंद्र मोदी ने अजमेर-दिल्ली-कैंट के बीच चलने वाली इस ट्रेन को झंडी दिखाई। वह कार्यक्रम से आनलाइन जुड़े। पीएम ने कहा कि राजस्थान की धरती को आज पहली वंदे भारत ट्रेन मिल रही है और इसके संचालन से जयपुर से दिल्ली आना जाना और आसान हो जाएगा। अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत की नियमित सेवा कल यानी 13 अप्रैल से शुरू होगी। यह जयपुर, अलवर और गुरुग्राम में रकेगी।

विकसित भारत की यात्रा पर ले जाएगी वंदे भारत

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि ‘वंदे भारत एक्सप्रेस ‘इंडिया फर्स्ट, आलवेज फर्स्ट’ की भावना को समृद्ध करती है। उन्होंने कहा, मुझे खुशी है कि वंदे भारत ट्रेन आज विकास, आधुनिकता, आत्मनिर्भरता और स्थिरता का पर्याय बन गई है। पीएम ने कहा कि वंदे भारत आने वाले समय में हमें विकसित भारत की यात्रा की ओर ले जाएगा।

कई विशेषताओं से संपन्न है ट्रेन

प्रधामनंत्री ने कहा कि जब से देश में तेज रफ्तार वंदे भारत ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ है, इन ट्रेनों में करीब 60 लाख लोगों ने यात्रा की है। इस ट्रेन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इससे लोगों के समय की बचत हो रही है। तेज गति से लेकर सुंदर डिजाइन तक, वंदे भारत ट्रेन कई विशेषताओं से संपन्न है।

राजस्थान के पर्यटन उद्योग को मिलेगा काफी लाभ

पीएम ने यह भी कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस से राजस्थान के पर्यटन उद्योग को काफी लाभ होगा। उन्होंने यह भी बताया कि पिछले दो माह में छठी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई है और ऐसा मौका पाकर मैं भाग्यशाली हंू। अजमेर दिल्ली-कैंट वंदे भारत राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलों, पुष्कर और अजमेर शरीफ दरगाह सहित अन्य स्थानों से कनेक्टिविटी में सुधार करेगी, जहां साल भर बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। बढ़ी हुई कनेक्टिविटी से क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा।

शताब्दी से भी एक घंटा पहले पहुंचाएगी

वंदे भारत अजमेर से चलकर दिल्ली-कैंट पहुंचने में 5 घंटे 15 मिनट लगेंगे। जिस मार्ग पर यह ट्रेन चलेगी उसी पर वर्तमान में सबसे तेज ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस 6 घंटे 15 मिनट लेती है। मतलब इसमें शताब्दी के बजाय एक घंटा बचेगा।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Harpreet Singh

Share
Published by
Harpreet Singh

Recent Posts

Delhi Police के जवान ने दिया इस बड़ी वारदात को अंजाम, गुरुग्राम पुलिस ने चलाया रेस्क्यू ऑपरेशन

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Delhi Police : हरियाणा में बदमाशों के हौंसले तो बुलंद होते…

47 mins ago