होम / Vice President of India Election 2022 : नरेंद्र मोदी सहित इन लोगों ने किया अभी तक मतदान

Vice President of India Election 2022 : नरेंद्र मोदी सहित इन लोगों ने किया अभी तक मतदान

• LAST UPDATED : August 6, 2022

इंडिया न्यूज, News Delhi, (Vice President of India Election 2022): उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान चल रहा है जोकि शाम को 5 बजे तक होगा। चुनाव में सबसे पहले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मत का प्रयोग किया। तदोपरांत पीटी ऊषा और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने मतदान किया। इसके अतिरिक्त अमित शाह, भाजपा सांसद व केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह, भाजपा साक्षी महाराज, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, राजनाथ सिंह, जेपी नड्डा, पीयूष गोयल, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत आदि ने मतदान किया।

11 अगस्त को नए उपराष्ट्रपति लेंगे पद की शपथ

मतों की गिनती के बाद आए जो भी उपराष्ट्रपति बनेगा वह 11 अगस्त को शपथ लेंगे। मालूम रहे कि नए उपराष्ट्रपति की दौड़ में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ Jagdeep Dhankhar (71) और विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा Margaret Alva (80) शामिल है।

संसद के दोनों सदनों में कुल इतने सदस्य

बता दें कि संसद के दोनों सदनों में कुल 788 सदस्य हैं जिसमें अभी फिलहाल राज्यसभा में 8 सीटें रिक्त हैं। हर सदस्य के वोट का मूल्य एक है। यानी जीत के लिए 780 वोट में से 391 वोट चाहिए। जानकारी हो कि लोकसभा में बीजेपी के पास 303 सदस्य हैं, वहीं राज्यसभा में सदस्यों की संख्या 91 है।

जानिए उपराष्ट्रपति चुनाव में कौन वोट डाल सकता है

उपराष्ट्रपति चुनाव में राज्यसभा के 233 निर्वाचित सांसद, राज्यसभा में मनोनीत 12 सांसद और लोकसभा के 543 सांसद वोट डाल सकते हैं। इस तरह कुल 788 लोग वोट डाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें : India Coronavirus Today : देशभर में आज कोरोना के केस 19 हजार पार

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox