India News (इंडिया न्यूज),Vodafone, दिल्ली: दिल्ली उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा अनुशंसित 1,050 करोड़ रुपये के जुर्माने से संबंधित एक मामले में वोडाफोन को राहत देने से इनकार कर दिया है। टेलीकॉम कंपनी ने रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के साथ एक इंटरकनेक्शन समझौते को पूरा करने में विफल रहने के लिए भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की जुर्माना लगाने की सिफारिश को चुनौती दी थी।
वोडाफोन ने रिलायंस जियो को इंटरकनेक्टिविटी सेवा प्रदान करने के लिए एक समझौता किया था। वोडाफोन ने केंद्र सरकार के 29 सितंबर, 2021 के उस आदेश को पहले ही चुनौती दे दी थी, जिसमें वोडाफोन आइडिया पर 950 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया था और ट्राई की 21 अक्टूबर, 2016 की सिफारिश को दूरसंचार विवाद निपटान और अपीलीय न्यायाधिकरण (TDSAT) ने दो आदेशों पर रोक लगा दी थी।
मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने उपरोक्त तथ्य को ध्यान में रखते हुए सिफारिशों में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया और कहा कि टीडीसैट को ट्राई अधिनियम से उत्पन्न सभी विवादों से निपटने का अधिकार है।
पीठ ने कहा, “टीडीसैट को ट्राई अधिनियम के तहत उत्पन्न होने वाले सभी विवादों से निपटने का अधिकार दिया गया है। पीठ ने यह भी स्पष्ट किया कि ट्रिब्यूनल गुण-दोष के आधार पर इस मुद्दे पर निर्णय लेने के लिए हमेशा खुला है, जिसमें 21 अक्टूबर 2016 की सिफारिश भी शामिल है।
ट्राई ने याचिकाकर्ताओं और अन्य सेवा प्रदाताओं को दिनांक 19 जुलाई 2016 को एक पत्र लिखा जिसमें ट्राई द्वारा हस्तक्षेप के लिए आरजेआईएल के अनुरोध पर प्रतिक्रिया मांगी गई क्योंकि याचिकाकर्ता और अन्य सेवा प्रदाता आरजेआईएल के पीओआई को बढ़ाने के अनुरोध को अस्वीकार/देरी कर रहे हैं। इस मुद्दे को आरजेआईएल ने अपने पत्र दिनांक 12अगस्त 2016 के माध्यम से फिर से उठाया था।
याचिकाकर्ताओं ने ट्राई को एक पत्र के साथ जवाब दिया, जिसमें कहा गया था कि आरजेआईएल का अपने ‘परीक्षण उपयोगकर्ताओं’ के लिए पीओआई को बढ़ाने का अनुरोध, इसके व्यावसायिक लॉन्च से पहले ही, इंटरकनेक्शन समझौते दिनांक 14.06.2014 की भावना के साथ असंगत है, जिस पर याचिकाकर्ताओं के बीच हस्ताक्षर किए गए थे। और RJIL, अदालत ने 24 मई को पारित फैसले में उल्लेख किया।
27 सितंबर 2016 को, TRAI द्वारा याचिकाकर्ताओं को TRAI के नियमों और एकीकृत सेवा लाइसेंस के उल्लंघन के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था क्योंकि RJIL के साथ व्यस्त घंटों के दौरान विफल कॉल प्रयासों का प्रतिशत बहुत अधिक था, जिसके कारण याचिकाकर्ता इसे पूरा करने में विफल रहे। क्यूओएस नियमों में निर्धारित पीओआई कंजेशन के लिए 0.5 प्रतिशत का बेंचमार्क है।
यहां यह गौरतलब है कि याचिकाकर्ताओं ने कारण बताओ नोटिस का जवाब दिया। हालांकि, ट्राई ने उसी दिन ट्राई अधिनियम की धारा 13 के तहत सभी सेवा प्रदाताओं को ट्राई नियमों और एकीकृत सेवा लाइसेंसों का पालन करने और 31 अक्टूबर 2016 तक एक अनुपालन रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए एक निर्देश जारी किया।
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