होम / Har Ghar Tiranga Abhiyan : उपराष्ट्रपति ने हरी झंडी दिखाकर की हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत

Har Ghar Tiranga Abhiyan : उपराष्ट्रपति ने हरी झंडी दिखाकर की हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत

• LAST UPDATED : August 11, 2023

India News, इंडिया न्यूज़, Har Ghar Tiranga Abhiyan, नई दिल्ली : स्वतंत्रता दिवस के 77वें वर्ष के उपलक्ष्य में तिरंगे को घर-घर तक पहुंचाने और फहराने के लिए देश के लोगों को प्रोत्साहित करने वाला ‘हर घर तिरंगा’ अभियान आज से उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ द्वारा हरी झंडी दिखाकर शुरू किया गया। आजादी के अमृत महोत्सव के तत्वावधान में आयोजित इस अभियान के तहत इस बार भी देशभर में 13 से 15 अगस्त तक ‘हर घर तिरंगा’ अभियान मनाया जाएगा।

बाइक रैली निकालकर लोगों को किया जागरूक

 

देश की राजधानी दिल्ली में आज एक बाइक रैली निकाली गई, जिसे उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी, अनुराग ठाकुर, अर्जुन राम मेघवाल और शोभा करंदलाजे भी मौजूद रहे। ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत पिछली बार की तरह इस बार भी लोगों को अपने-अपने घरों पर झंडे फहराने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

अपने घरों पर 15 अगस्त को लगाएं तिरंगा  : किशन रेड्डी

अभियान की व्यापक पहुंच और बड़ी संख्या में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के मकसद से 11 अगस्त को सांसदों और मंत्रियों के साथ एक ‘तिरंगा’ बाइक रैली आयोजित की गई। इंडिया गेट सर्किल पर पहुंचने के बाद रैली इंडिया गेट परिसर से होते हुए मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में संपन्न हुई। रैली से किशन रेड्डी ने कहा कि इस बार भी 15 अगस्त को देश के नागरिक अपने घरों पर तिरंगा लगाएं। उन्होंने कहा, यह आजादी के अमृत महोत्सव’ का समापन कार्यक्रम है और हर किसी को इसका हिस्सा बनना चाहिए।

इस साल 15 अगस्त आजादी के अमृत महोत्सव के समापन का प्रतीक

अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि इस साल 15 अगस्त आजादी के अमृत महोत्सव के समापन का प्रतीक है। उन्होंने कहा, बाइक रैली देश के हर नागरिक को 15 अगस्त को अपने घर पर तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित करने के मकसद से आयोजित की गई। हर देशवासी 26 जनवरी को भी अपने घरों में तिरंगा लगाना चाहिए। यह हम सभी का कर्तव्य है। बाइक रैली के दौरान कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी के सदन से निलंबन को लेकर जब केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह से पूछा गया तो उन्होंने कहा, कार्रवाई सदन के नियमों के अनुसार की जाती है और इस पर टिप्पणी करना ठीक नहीं है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कर चुके हैं अपील

केंद्र सरकार पहले ही राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आग्रह कर चुकी है कि वे राष्ट्रीय नायकों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत लोगों को अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज लगाने के लिए प्रोत्साहित करें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में देश के सभी लोगों से इस बार भी 15 अगस्त पर अपने घरों पर तिरंगा लगाने के अपील की है।

यह भी पढ़ें : Nirmala Sitharaman : सीतारमण ने कर्ज में डूबे देशों की मदद का किया आह्वान

यह भी पढ़ें : Russia Luna 25 Mission : भारत के चंद्रयान-3 के बाद रूस ने भी लॉन्च किया अपना मून मिशन

यह भी पढ़ें : PM Speech On No-Confidence Motion : विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव हमारे लिए शुभ, 2024 में रिकॉर्ड बहुमत से वापस आएंगे: प्रधानमंत्री

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox