होम / We Woman Want Episode : क्या कला जगत महिलाओं के प्रति अधिक सहिष्णु है?

We Woman Want Episode : क्या कला जगत महिलाओं के प्रति अधिक सहिष्णु है?

• LAST UPDATED : January 28, 2023

इंडिया न्यूज, New Delhi (We Woman Want Episode) : वी वूमेन वांट के इस सप्ताह के एपिसोड में एक्टर और लेखक लीसा रे (Lisa Ray) व क्यूरेटर और संस्थापक/निदेशक मैना मुखर्जी (Myna Mukherjee) शामिल रहेंगी। इस बार का एपिसोड मैना मुखर्जी के नवीनतम क्यूरेशन ‘वन स्टोरी इज नॉट एनफ’ के बीच सेट किया गया है। यह भारत, यूएसए, ईरान, यूके और श्रीलंका के कलाकारों के साथ माध्यमों में विभिन्न कलात्मक दृष्टिकोण पेश करता है। हम एपीसोड में चर्चा करते नजर आएंगे कि क्या कला जगत महिला विचारों के प्रति अधिक सहिष्णु है और कैसे महिला कलाकारों को अन्य उद्योगों की तुलना में अभिव्यक्ति की अधिक स्वतंत्रता है।

मैना मुखर्जी दुनिया को करीब लाने में कला की शक्ति के बारे में बताती हैं, क्योंकि उनकी प्रदर्शनी में ईरानी महिला फोटोग्राफरों की तस्वीरें हैं। आज ईरानी फोटोग्राफर अपने देश में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों से जूझ रही हैं। तस्वीरों को बिना हस्ताक्षर के ही छोड़ दिया गया है। हम दुनिया भर में विशेष रूप से भारत में और भारत के माध्यम से महिला कलाकारों के कार्यों को उजागर करने की आवश्यकता पर चर्चा करेेंगे।

We Woman Want Episode

We Woman Want Episode

डिजिटल आर्ट स्पेस में महिलाओं की भागीदारी पर रहेगी चर्चा

हम डिजिटल आर्ट स्पेस में महिलाओं के प्रवेश और भागीदारी पर भी गहराई से चर्चा करेंगे। लीसा रे बताती हैं कि कैसे उन्होंने भारत और पूरे एशिया में समकालीन कलात्मक अभिव्यक्ति के लिए एक जुनून का पोषण किया। कला के लिए लिसा के प्यार का परिणाम उनके सह-संस्थापक ‘द अपसाइड स्पेस’ के रूप में हुआ, जो एक क्यूरेटर के नेतृत्व वाला डिजिटल आर्ट प्लेटफॉर्म है जो दक्षिण पूर्व एशिया, दक्षिण एशिया और मध्य पूर्व से कलात्मक अभिव्यक्तियों को उजागर करता है। मैना और लिसा ने महिलाओं को शिक्षित और सशक्त बनाने और शुरुआती चरण में डिजिटल कला के क्षेत्र में प्रवेश करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

यह शो संक्षेप में कला की दुनिया में सेक्सिज्म को छूता है। लिसा मनोरंजन उद्योग में एक अभिनेता/मॉडल के रूप में अपने अनुभव की तुलना एक कला प्रेमी के रूप में अपनी यात्रा से करती है। पैनलिस्ट महसूस करते हैं कि कला की दुनिया सुरक्षित है, लेकिन सेक्सवाद से मुक्त नहीं है।

वी वीमेन वांट एक साप्ताहिक शो

वी वीमेन वांट एक साप्ताहिक शो है जो इस तरह के लीक से हटकर मुद्दों की पड़ताल करता है। हम अपनी चर्चाओं के माध्यम से महिला-उन्मुख मुद्दों और जागरुकता को उठाते हैं। शो का संचालन देविका चोपड़ा, सहयोगी समाचार संपादक, न्यूजएक्स द्वारा किया गया है।

यह भी पढ़ें : We Women Want : महिलाओं ने बताया कैसे हैं वे पुरुषों की तुलना में बेहतर प्रबंधक

यह भी पढ़ें : ‘We Women Want’ Shakti Awards’-2022 कॉन्क्लेव कार्यक्रम में महिलाओं को किया सम्मानित

ये भी पढ़ें : We Women Want: व्यायाम के लिए जितना समय मिले, जरूर करें

ये भी पढ़ें : We Women Want 5th Episode: जानिए एपिसोड में कितनी मददगार है आईवीएफ

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox