Categories: देश

Weather Report India Today : देशभर में अनेक स्थानों पर बारिश जारी, किसानों की परेशानी बढ़ी

इंडिया न्यूज, New Delhi (Weather Report India Today) : देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर के अलावा हरियाणा-पंजाब सहित कई राज्यों में देर रात से बारिश जारी है। इतना ही नहीं ओलावृष्टि होने से फसलों को भी नुकसान पहुंचा है। हरियाणा व पंजाब सहित क्षेत्र में अधिकतर जगहों पर अभी भी बारिश का आलम जारी है। 16 मार्च से फिर एक पश्चिमी विक्षोभ बन गया है। इसी के साथ दक्षिण-पूर्वी हवाएं बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी लेकर आ रही हैं, जिस कारण उत्तर भारत में बारिश, ओलावृष्टि और तेज आंधी की स्थिति बनी हुई है।

हरियाणा में बारिश से कहीं खुशी-कहीं गम

बता दें कि बारिश से गर्मी से तो राहत मिली है पर किसानों की परेशानी भी काफी बढ़ गई हैं। इस समय अधिकांश स्थानों पर सरसों की फसल पककर तैयार हो चुकी है, लेकिन ऐन मौके पर आ रही बारिश किसानों की उम्मीदों को तगड़ा झटका देने में लगी है। किसानों का कहना है कि यदि बारिश होती रही तो सरसों की फसल पूरी तरह से तबाह हो जाएगी, वहीं आलू खेत में ही सड़ जाएगा। सरसों की बाली भी टूटकर गिर जाएगी, जिससे काफी नुकसान होगा।

दिल्ली : तापमान में गिरावट के बाद गर्मी से राहत

दिल्ली में आज अचानक मौसम बदलने से राजधानी के कई इलाकों में हल्की बरसात हुई। इसके अतिरिक्त नोएडा में भी बारिश हुई है और तापमान में गिरावट के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

उत्तराखंड : प्रदेश के अधिकतर इलाकों में बरसात, ठंड बढ़ी

वहीं उत्तराखंड की बात करें तो यहां मैदानी व ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश व हिमपात होने से ठिठुरन लौट आई है। राज्य में अधिकतर स्थानों पर आज तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। आज अलसुबह राजधानी देहरादून सहित प्रदेश के अधिकतर इलाकों में बारिश जारी रही।

राजस्थान व एमपी में 19 मार्च तक तेज बारिश की संभावना

पश्चिमी विक्षोभ के कारण पूरे राजस्थान में अलग-अलग जगह आंधी-तूफान की गतिविधियां शुरू हो गई हैं, जिससे कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश के साथ ओलावृष्टि हो रही है। मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार 19 मार्च तक राज्य में तेज बारिश की संभावना है। मध्यप्रदेश में भी कई जगह 19 मार्च तक तेज बारिश होने का अलर्ट जारी किया है।

उत्तर प्रदेश : 3 दिन और बारिश के रहने के आसार

यूपी में भी कई जिलों में बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम बदला हुआ है और प्रदेश मौसम विभाग ने अब भी कई जगह बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बताया कि अगले 3 दिन तक बादल छाए रहेंगे और बारिश होगी।

बिहार : बारिश व ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान

बिहार में भी मौसम गुरुवार से बदला हुआ है। कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिरने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। राज्य के शिवहर और सीतामढ़ी के कई ब्लॉकों में शुक्रवार सुबह चार बजे बारिश और ओलावृष्टि हुई है। वहीं फसलों को भारी नुकसान हुआ है।

छत्तीसगढ़ : अभी भी तेज बारिश व ओले गिरने की संभावना

छत्तीसगढ़ में भी कई जगह बारिश होने व ओले गिरने से तापमान में गिरावट के चलते गर्मी से राहत मिली है। प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार राज्य के कई इलाकों में अब भी तेज बारिश और ओले गिरने की संभावना है। बताया गया है कि अफगानिस्तान और आसपास सिस्टम के असर से राजस्थान के ऊपर चक्रवात सक्रिय है। इसी तरह, एक द्रोणिका बांग्लादेश से आंध्रप्रदेश तक जा रही है, इसी कारण प्रदेश में दक्षिण से नमी आ रही है।

हिमाचल : कई जगह हिमपात, अटल टनल में फंसी थी 300 गाड़ियां

प्रदेश के जिला कुल्लू में बनी अटल टनल के दोनों छोर पर बर्फबारी हुई है जिस कारण करीब किलोमीटर लंबा जाम लगा गया था, कुल्लू-मनाली और उधर लाहौल स्पीति में बर्फबारी के चलते सड़कों पर फिसलन होने से करीब 300 वाहन अटल टनल में फंस गए। हालांकि गाड़ियों को अटल टनल से सुरक्षित निकाल दिया गया।

यह भी पढ़ें : Haryana Weather Report : प्रदेश में अलसुबह से बारिश, कहीं खुशी-कहीं गम

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Threat To Shoot CM : जैसे महात्मा गांधी को गोडसे ने….वैसे मुख्यमंत्री को… कौन है सीएम को धमकी देने वाला आरोपी ?

व्हाट्सएप ग्रुप में मैसेज कर मुख्यमंत्री को गोली मारने की धमकी देने वाला आरोपी युवक…

33 mins ago

Kaithal में पराली से भरी ट्रैक्टर-ट्राली में लगी भयंकर आग, सूझबूझ से टला बड़ा हादसा 

आबादी से दूर खाली जगह पर ट्रैक्टर ट्राली को छोड़ा फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके…

1 hour ago

Wrestling Competition : इसराना में दशहरे विशाल इनामी कुश्ती दंगल का आयोजन, कई राज्य राज्यों के पहलवानों ने लिया हिस्सा 

बेहतरीन कुश्ती का प्रदर्शन कर जीते इनाम - कुश्ती में करियर की अपार संभावनाएं :…

2 hours ago

Art Of Living ने दशहरे के अवसर पर अपने पहले वेब सीरीज प्रोडक्शन आदि शंकराचार्य का ट्रेलर लॉन्च किया

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Art Of Living : आर्ट ऑफ लिविंग की हरियाणा स्टेट…

3 hours ago

Savitri Jindal : अगर सरकार मंत्री बनाती है तो …, यह बोला सावित्री जिंदल ने

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Savitri Jindal : हिसार में पूर्व मंत्री निर्दलीय बीजेपी सर्मथित…

4 hours ago