होम / Weather Update 10 May : देश के 10 राज्यों में बारिश, 17 मेें पड़ेगी गर्मी

Weather Update 10 May : देश के 10 राज्यों में बारिश, 17 मेें पड़ेगी गर्मी

• LAST UPDATED : May 10, 2023
  • देश में अधिकतर जगहों पर इस सप्ताह से लू चलने लगेगी : आईएमडी

India News (इंडिया न्यूज़) Weather Update 10 May, नई दिल्ली: देश के 10 राज्यों में बारिश और 17 राज्यों मेें तापमान बढ़ने की संभावना है। बता दें कि दक्षिणी राज्यों में इन दिनों बारिश हो रही है वहीं उत्तर-मध्य समेत देश के ज्यादातर हिस्सों में अचानक गर्मी बढ़ गई है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार ओडिशा समेत 10 राज्य में बारिश होने के आसार हैं, जबकि 17 राज्यों में तापमान में भारी इजाफा हो सकता है। आईएमडी अधिकारियों के मुताबिक देश में अधिकतर जगहों पर इस सप्ताह से लू चलने लगेगी।

चार दिन में पारा 9 डिग्री तक बढ़ा

केवल 72 घंटों में 6 से 9 मई तक बिहार, यूपी व राजस्थान समेत कई राज्यों में पारा 9 डिग्री तक बढ़ा है। मौसम विभाग के अनुसार यूपी, उत्तर प्रदेश व मध्य भारत में जल्द पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है। वहीं देश की राजधानी दिल्ली व उससे सटे इलाकों में पारा 40 डिग्री पार करेगा। राजस्थान के बाड़मेर में कल तापमान 43 डिग्री दर्ज किया गया।

पश्चिम बंगाल में चल रही लू

चक्रवाती तूफान ‘मोचा’ के कारण पश्चिम बंगाल में तापमान और भी चढ़ गया है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार एक अजीब मौसम की स्थिति बनी है और 11 मई तक लू की चेतावनी है। कोलकाता में पारा 40 डिग्री सेल्सियस को छू सकता है। पिछले साल मई की तुलना में इस मई में पारा 7 डिग्री तक कम है।

इस वजह से इस बार औसतन पारा 15 डिग्री तक कम

बेमौसम बारिश व पहाड़ों पर हो रहे हिमपात के कारण इस साल मई में औसतन पारा 15 डिग्री तक कम रहा है। पिछले साल एक मई को देश का औसत अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री था, जो इस साल 28.7 ही रहा। पांच मई 2022 को तापमान 39.1 डिग्री था, जो इस पांच मई को 32.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

केदारनाथ में भारी हिमपात, यात्रा के लिए पंजीकरण रोका

केदारनाथ में भारी हिमपात को देखते हुए रूद्रप्रयाग प्रशासन ने तीर्थयात्रियों को मौसम की जानकारी लेने के बाद ही यात्रा करने की सलाह दी है। पर्यटन विभाग के संयुक्त निदेशक योगेंद्र गंगवार ने कहा कि खराब मौसम के चलते ाात्रा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 15 मई तक के लिए रोक दी गई है।

गंभीर चक्रवात में बदल सकता है मोचा

मौसम विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में उठने वाला तूफान समुद्र के ऊपर 120 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ एक गंभीर चक्रवात में बदल सकता है। 11 मई तक इसके उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर मध्य बंगाल की खाड़ी की तरफ र बढ़ने की संभावना है।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags: